पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय, ये 6 चीजें करें इस्तेमाल, पसीने की बदबू होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: March 27, 2022 06:42 AM2022-03-27T06:42:57+5:302022-03-27T06:42:57+5:30

Next

बेकिंग सोडा आपके पसीने की समस्या को दूर भगाता है। इस गर्मी आप बेकिंग सोडा में पानी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाए रखना चाहिए। इसके बाद तेज पानी से धोकर उसे कपड़ें से पोंछ लेना चाहिए। साथ ही टेलकम पाउडर और बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाकर उसे लगाना चाहिए इससे ना सिर्फ पसीने की बदबू दूर होती है बल्कि पसीना कम भी निकलता है।

कच्चे आलू में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और यही आपको आर्म्स से पसीने की बदबू को दूर भगाता है। गर्मी में पसीने की बदबू को दूर करने के लिए पसीने वाली जगह पर कच्चे आलू को रगड़ना सबसे कारगर साबित होता है। इससे आपके पसीने की बदबू दूर हो जाती है।

नहाने के टब में पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक और ताजगी का एहसास होता है और पसीने की समस्या से निजात मिलती है।

पानी के टब में गुलाब जल डालक उस पानी से नहाने पर शरीर में कोमलता आती है। दो बूंद ऑलिव ऑयल और गुलाब जल को मिलाकर अंडर आर्म्स में लगाने से भी पसीने की समस्या दूर हो जाती है। अगर आपके बालों से पसीने की बदबू आ रही है तो गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर बाल धोने से वह सही हो जाएगी।

पान के पत्ते और आंवला को पीसकर आप इसे पसीने वाली जगह लगा सकते हैं। इस पेस्ट को लगाने के 10 मिनट बाद तेज पानी से धो लेना चाहिए। ये ना सिर्फ आपको पसीने से राहत देगा बल्कि आपको ठंडक भी पहुंचाएगा।

नहाने के पानी में एक घंटे पहले से संतरे के छिलके या नीम के साफ की हुई पत्तियां डालकर रख दें। इस पानी से नहाने पर आपको शरीर के सारे किटाणु मर जाएंगें और आपको ताजगी के साथ ठंडक भी मिलेगी।