भारत में लोगों की सैलरी में होगी बड़ी बढ़ोतरी? जानिए क्या हैं कारण

By संदीप दाहिमा | Published: July 24, 2021 03:28 PM2021-07-24T15:28:45+5:302021-07-24T15:28:45+5:30

Next

कोरोना काल में देश में कई लोगों की नौकरी चली गई है। कई लोगों के वेतन में कटौती हुई है। हालांकि आने वाला साल लोगों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। (Good news for employees in india may be see bigger pay rises in next year)

अगले वित्तीय वर्ष 2022-23 में आपके वेतन में बड़ी वृद्धि देखने को मिल सकती है। अब देश में कंपनियां धीरे-धीरे लॉकडाउन से उबर रही हैं और आवेदकों की आपूर्ति जरूरत से कम है. यह बदले में, कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि का कारण बन सकता है।

8 फीसदी बढ़ सकती है सैलरी - Michael Page and Aon Plc के मुताबिक अगर कोरोना की तीसरी लहर काबू में रही तो अप्रैल 2022 से शुरू हो रहे वित्त वर्ष में कर्मचारियों की सैलरी करीब 8 फीसदी बढ़ सकती है. सर्वेक्षण के अनुसार वेतन वृद्धि चालू वित्त वर्ष की तुलना में 6-8 प्रतिशत अधिक है।

आर्थिक विकास की उम्मीदें - पूरे एशिया में भारत की विकास दर हमेशा सबसे अधिक रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह अगले दो साल तक जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि महंगाई बढ़ने से इसमें गिरावट आई है।

खासकर कोरोना महामारी के दौर में रोजमर्रा की जरूरत की चीजों के दाम तेजी से बढ़े हैं।

ई-कॉमर्स, फार्मास्यूटिकल्स, आईटी और वित्तीय सेवाओं जैसे क्षेत्रों ने पहले ही वेतन बढ़ाने का फैसला किया है।

इन सेक्टरों में दिखेगी बढ़ोतरी - एओएन पीएलसी में भारत और दक्षिण एशिया के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी रूपंक चौधरी के मुताबिक, उम्मीद है कि संगठित क्षेत्र के लिए कुछ कर्मचारियों की कमी के कारण वेतन में वृद्धि होगी।