एटीएम निकासी, डेबिट, क्रेडिट कार्ड शुल्क 1 अगस्त से बढ़ेगा, जानिए जेब पर क्या आएगा खर्च

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 27, 2021 09:36 PM2021-07-27T21:36:24+5:302021-07-27T21:39:56+5:30

Next

जल्द ही, आपको स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) से नकदी निकालने के लिए और अधिक भुगतान करना पड़ सकता है। अगले महीने से बैंक एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए इंटरचेंज फीस स्ट्रक्चर बढ़ाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को 1 अगस्त, 2021 से प्रभावी, इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी है।

एटीएम रखरखाव की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए, आरबीआई ने वित्तीय लेनदेन के लिए ₹15 से ₹17 और ₹6 से ₹6 तक इंटरचेंज शुल्क बढ़ा दिया। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये। नई दरें कैश रिसाइकलर मशीनों (नकद जमा लेनदेन के अलावा) पर किए गए लेनदेन पर भी लागू होंगी।

इंटरचेंज शुल्क लेनदेन शुल्क है, जो व्यापारी के बैंक खाते को भुगतान करना होगा, जब भी कोई ग्राहक क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करता है। कार्ड जारी करने वाला बैंक एटीएम के ऑपरेटर को इंटरचेंज शुल्क का भुगतान करता है। बैंक प्रत्येक नकद लेनदेन के लिए 15 रुपये और प्रत्येक गैर-नकद लेनदेन के लिए 5 रुपये का इंटरचेंज शुल्क देता है।

बैंकों या व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटरों द्वारा एटीएम की तैनाती और रखरखाव शुल्क की बढ़ती लागत को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने एटीएम लेनदेन शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। जून 2019 में, आरबीआई ने एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज संरचना पर विशेष ध्यान देने के साथ एटीएम शुल्क और शुल्क के पूरे दायरे की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया। नियामक ने लगभग सात साल बाद एटीएम लेनदेन के शुल्क में बढ़ोतरी की है।

ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन के लिए पात्र हैं। इसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन दोनों शामिल हैं। सीमा से अधिक, उन्हें प्रत्येक एटीएम लेनदेन के लिए 20 रुपये की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। नकद निकासी के लिए अन्य बैंक के एटीएम का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए मेट्रो शहरों में तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त एटीएम लेनदेन की अनुमति है। आरबीआई ने अब इस इंटरचेंज शुल्क को 20 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये प्रति लेनदेन कर दिया है, जो 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी है।

अगस्त से, आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को एक महीने में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद सहित छह मेट्रो स्थानों में पहले 3 लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय सहित) मिलेंगे। अन्य सभी स्थानों पर, पहले पांच लेनदेन निःशुल्क होंगे। मुफ्त सीमा से परे, बैंक अगले महीने से ₹20 प्रति वित्तीय लेनदेन और ₹8.50 प्रति गैर-वित्तीय लेनदेन चार्ज करेगा।

नए शुल्क सिल्वर, गोल्ड, मैग्नम, टाइटेनियम और वेल्थ कार्डधारकों के लिए लागू होंगे। भारतीय स्टेट बैंक ने पहले जुलाई से अपने एटीएम और बैंक शाखाओं से नकद निकासी के लिए शुल्क बढ़ाया था। नए शुल्क मूल बचत बैंक जमा (बीएसबीडी) खाताधारकों के लिए लागू हैं।

बीएसबीडी खाताधारकों के लिए, हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध हैं - जिनमें एटीएम और बैंक शाखाएं शामिल हैं। बैंक अब फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करता है। नकद निकासी पर शुल्क होम ब्रांच और एटीएम और गैर-एसबीआई एटीएम पर लागू होते हैं।