एलन मस्क की कंपनी टेस्ला की भारत में एंट्री, बेंगलुरु में कराया रजिस्ट्रेशन, जानें कितनी होगी इलेक्ट्रिक कार की कीमत

By अनुराग आनंद | Published: January 13, 2021 11:14 AM2021-01-13T11:14:03+5:302021-01-13T14:23:26+5:30

Next

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने अपनी इलेक्ट्रिक कार की कंपनी टेस्ला का भारत में रजिस्ट्रेशन कराया है। भारत के लोगों को लंबे समय से देश में इस कार के लांच होने इंतजार था। ऐसे में दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्युएबल कार कंपनी टेस्ला के भारत आने की खबर से लोगों में खुशी है।

एलन मस्क की इस इलेक्ट्रिक व्हीकल कार कंपनी ने अपने भारतीय सब्सिडियरी को लॉन्च कर दिया है। टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अलावा रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट भी लगाएगी।

बीते 8 जनवरी को ही कर्नाटक के बेंगलुरु में टेस्ला ने इस रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है। इस यूनिट का नाम 'टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड' रखा गया है। इस नई यूनिट के लिए वैभव तनेजा, बेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फिन्स्टीन को निदेशका भी नियुक्त कर दिया है। कारॅपोरेट मंत्रालय को दी गई जानकारी में इसका पता चला है।

एक सरकारी अधिकारी से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शुरुआती दौर में टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट नहीं भी सेटअप कर सकती है। 'शुरू में चीन स्थित टेस्ला की फैक्ट्री से सोर्सिंग प्वाइंट के तौर पर काम कर सकती है। डिमांड बढ़न के बाद कंपनी अपने वाहनों को भारत में एसेंबल करनी शुरू कर सकती है।

लोकमत खबर के मुताबिक, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला कंपनी के भारत आने की जानकारी दिसंबर 2020 में ही दी थी। उन्होंने कहा था कि अमेरिकी की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला अपनी कारों की भारत में जून 2021 से डिलिवरी शुरू कर सकती है।

बिजनेस इंसाइडर के खबर मुताबिक, भारत में टेस्ला अपने मॉडल 3 टेस्ला को उतारने जा रही है। अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला का कहना है कि वह बिना किसी डीलर के सीधे ग्राहकों को अपनी कारें बेचेगी। वहीं भारत में लॉन्च होने जा रही टेस्ला मॉडल 3 की एक्स-शोरूम कीमत 60 लाख रुपये तक होने की उम्मीद है।

पिछले दिनों एलन मस्क ने कहा था कि भारत में कार मैन्युफैक्चरिंग में लागू शर्त कि 30 फीसदी मैटेरियल स्थानीय होना चाहिए, इस शर्त ने टेस्ला के भारतीय बाजार में उतरने के प्लान को पीछे धकेला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्ला भारत में रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) फैसिलिटी लगाने पर विचार कर रही थी। जिसे अब जल्द ही शुरू किया जा सकता है।