यहां हर महीने मात्र 100 रुपए निवेश कर जमा सकते हैं बड़ी पूंजी, जानिए क्या है यह स्कीम

By स्वाति सिंह | Published: August 16, 2020 11:35 AM2020-08-16T11:35:31+5:302020-08-16T11:42:09+5:30

पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है। इससे कम के लिए नहीं। इसमें जमा पैसों पर ब्याज कैलकुलेश हर तिमाही (सालाना रेट पर) होती है और इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) दिया जाता है।  

post-office-recurring-deposit-scheme: Here, you can invest only 100 rupees every month know what is this scheme | यहां हर महीने मात्र 100 रुपए निवेश कर जमा सकते हैं बड़ी पूंजी, जानिए क्या है यह स्कीम

पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है

Highlightsकोरोना वायरस संकट के बीच लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है आप हर महीने महज 100 रुपए जमा करके भी मोटा पैसा जमा कर सकते हैं।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के बीच लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे में लोगों को सेविंग करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन आप हर महीने महज 100 रुपए जमा करके भी मोटा पैसा जमा कर सकते हैं। इस खास स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट 

कुल मिलाकर इसमें बहुत कम पैसे से भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है। रिटर्न भी बेहतर है। पैसा भी सुरक्षित रहेगा। पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट छोटी-छोटी किस्तों में जमा, अच्छी ब्याजदर और सरकारी गारंटी वाली स्कीम है। 

पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है। इससे कम के लिए नहीं। इसमें जमा पैसों पर ब्याज कैलकुलेश हर तिमाही (सालाना रेट पर) होती है और इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) दिया जाता है।  

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, आरडी स्कीम पर फिलहाल 5।8 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। यह नई दर 1 जुलाई 2020 से लागू है। भारत सरकार अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दर की हर तिमाही पर घोषणा करती है।  
कोई भी व्यक्ति अपने नाम ​चाहे जितने आरडी खाते खुलवा सकता है। मैक्सिमम संख्या को लेकर भी कोई पाबंदी नहीं है। हां, यह ध्यान रहे अकाउंट सिर्फ व्यक्तिगत रूप से ओपन कराया जा सकता है, परिवार (HUF) या संस्था के नाम पर नहीं। दो व्यक्ति एक साथ मिलकर ज्वाइंट आरडी अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। पहले से खुले किसी पर्सनल आरडी खाते को कभी भी ज्वाइंट अकाउंट में बदल सकते हैं। इसके उलट भी, पहले से ओपन ज्वाइंट आरडी अकाउंट को कभी भी व्यक्तिगत आरडी खाते में भी बदल सकते हैं।

इस आरडी स्कीम में आप मिनिमम 100 रुपए पहर महीने निवेश कर सकते हैं। इससे ज्यादा 10 के मल्टीपल में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। मैक्सिमम जमा राशि की कोई लिमिट नहीं है। दस के मल्टीपल में कितनी भी बड़ी रकम आरडी खाते में जमा की जा सकती है।

अगर आप तय तारीख तक आरडी की किस्त जमा नहीं करते हैं तो लेट किस्त के साथ आपको एक प्रतिशत हर महीने की दर से जुर्माना भी अलग से जमा करना होगा। साथ ही अगर लगातार चार किस्तें जमा नहीं की गईं तो अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। हालांकि खाता बंद होने के बाद भी अगले दो महीनों तक उसे फिर से एक्टिव करा सकते हैं। 

Web Title: post-office-recurring-deposit-scheme: Here, you can invest only 100 rupees every month know what is this scheme

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे