Post Office: अब इस स्कीम में जल्दी डबल करें पैसा, सिर्फ लगेगा कुछ महीनों का समय

By स्वाति सिंह | Published: August 30, 2020 09:06 AM2020-08-30T09:06:31+5:302020-08-30T09:06:31+5:30

एनपीएस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें 1.5 लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्‍स फ्री है। इनकम टैक्स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्ट कर टैक्‍स छूट का फायदा उठा सकते हैं।  

Post Office: KVC Invest in this post office scheme, 100% money is guaranteed to double | Post Office: अब इस स्कीम में जल्दी डबल करें पैसा, सिर्फ लगेगा कुछ महीनों का समय

KVP स्कीम इनकम टैक्स अधिनियम 80C के तहत नहीं आती।

Highlightsनिवेश के लिए बेहतर विकल्प ढूंढ रहे हैं तो नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) आपके लिए बेस्ट है। नेशनल पेंशन स्कीम में वार्षिक 1.5 लाख रुपए का इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अगर आप निवेश के लिए बेहतर विकल्प ढूंढ रहे हैं तो नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) आपके लिए बेस्ट है। अगर आपकी सालाना इनकम ढाई लाख रुपये या इससे अधिक है तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना जरूरी हो जाता है। लेकिन अगर एनपीएस में इन्वेस्ट करते हैं तो यह आपको कुछ स्कीमों पर टैक्‍स नहीं देना होता है। इसके साथ ही अगर आपका निवेश लॉन्ग टर्म में आपको दो करोड़ का मालिक भी बना देगा। 

National Pension Scheme (एनपीएस) में करें इन्वेस्ट 

हम नेशनल पेंशन स्कीम में वार्षिक 1.5 लाख रुपए का इन्वेस्ट कर सकते हैं। एनपीएस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें 1.5 लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्‍स फ्री है। इनकम टैक्स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्ट कर टैक्‍स छूट का फायदा उठा सकते हैं।  इस स्‍कीम में इन्वेस्ट कर हम रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन को भी सिक्‍योर कर सकते हैं। एनपीएस के अंतर्गत दो करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर मंथ आपको सिर्फ 10,000 रुपये इन्वेस्ट करना होगा। उदाहरण के लिए मान लें अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है तो आप टैक्‍स बचाने के लिए हर महीनें 10,000 रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करते हैं।

इस तरह से आप साल में 1 लाख 20 हजार रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करेंगे। तब आपको इस रकम पर टैक्‍स नहीं देना होगा। अगर आपकी उम्र 60 साल की है  और हर महीने आप 10,000 रुपए इन्वेस्ट करते हैं और उनको वार्षिक 10 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। अगर आप 30 साल की उम्र से एनपीएस में बचत शुरू कर दें तो आपका रिटायरमेंट फंड करीब दो करोड़ 17 लाख रुपए हो जाएगा।

KVP की खासियत

यह स्कीम इनकम टैक्स अधिनियम 80C के तहत नहीं आती। लिहाजा जो भी रिटर्न आएगा उसमें टैक्स लगेगा। इस स्कीम में TDS की कटौती नहीं की जाती है। आपको अपने निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) मिलेगा। 

मिलेगा अच्छा रिटर्न

एनपीएस में इन्वेस्टमेंट के बाद इसके अंतर्गत रिटायरमेंट के समय कुल फंड का 40 फीसदी एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। यानी अगर आपको  दो करोड़ 27 लाख रुपए में से लगभग 92 लाख रुपए का एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। इससे आपको को हर मंथ लगभग 60 हजार रुपए पेंशन मिल सकती है। इसके अलावा आपको को 60 साल की उम्र में 1 करोड़ 37 लाख रुपए की पूँजी भी मिल जाएगी। 

Web Title: Post Office: KVC Invest in this post office scheme, 100% money is guaranteed to double

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे