New Year 2020: एसबीआई ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, आज से बदल जाएंगे ये तीन नियम, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 1, 2020 10:30 AM2020-01-01T10:30:53+5:302020-01-01T10:30:53+5:30

New Year 2020: एसबीआई बैंक के ग्राहकों के बिना चिप वाले एटीएम कार्ड आज से नहीं चलेंगे.

new year 2020 For SBI account holders 3 things that change from today | New Year 2020: एसबीआई ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, आज से बदल जाएंगे ये तीन नियम, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर

एसबीआई एटीएम (फाइल फोटो)

HighlightsSBI ने अपने ग्राहकों से डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स में बदलने के लिए कहा है।एसबीआई ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है।

न्यू ईयर 2020 का आगाज हो चुका है। नए साल पर हर क्षेत्र में कुछ ना कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। इससे बैंकिंग सेक्टर भी अछूता नहीं है। भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 1 जनवरी 2020 से अपने कुछ नियमों में बदलाव किया है। इसका असर लाखों लोगों पर पड़ेगा। जानिए SBI के तीन नए नियम:

1. चिप वाले एटीएम कार्ड ही चलेंगे

सरकारी बैंक SBI ने अपने ग्राहकों से डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स में बदलने के लिए कहा है। पुराने डेबिड कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक चिप वाले कार्ड से बदलवाना जरूरी है। 2020 में आप पुराने कार्ड से कैश नहीं निकाल पाएंगे। एसबीआई ने अपने सभी एटीएम ग्राहकों से 31 दिसंबर 2019 तक बिना चिप वाले एटीएम कार्ड बदलने के लिए कहा था। ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाने के लिए एसबीआई ने इलेक्ट्रॉनिक चिप वाले कार्ड का प्रयोग अनिवार्य कर दिया है। 

2. कर्ज हुए सस्ते

SBI ने रेपो रेट से जुड़े कर्ज का ब्याज 0.25 फीसदी घटाया है। इसका फायदा लोगों को आज से मिलेगा। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) में 25 बेसिस पॉइंट यानी 0.25% की कटौती की है। कटौती के बाद 1 जनवरी 2020 से नई दर 8.05 फीसदी से घटकर 7.80 फीसदी हो गई है।


3. एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी जरूरी

एसबीआई ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब रात में एटीएम से कैश निकासी के वक्त खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा। बैंक ने रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक कैश निकासी के लिए ओटीपी बेस्ड सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। नयी दिल्ली, 27 दिसंबर (भाषा) एटीएम धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिये कदम उठाया है।

एसबीआई के अनुसार बैंक ने एटीएम के जरिये होने वाली धोखाधड़ी और अनाधिकृत लेन-देन पर अंकुश लगाने को लेकर सुरक्षा का यह अतिरिक्त कदम उठाया है। सत्यापन के इस अतिरिक्त कदम से एसबीआई के डेबिट कार्डधारकों का क्लोन बनाये जाने और उपकरणों के माध्यम से कार्ड की जानकारी चुराकर अनाधिकृत लेन-देन के जोखिम से बचाव होगा। हालांकि एसबीआई ग्राहकों के लिये यह सुविधा दूसरे बैंकों के एटीएम से निकासी करने पर उपलब्ध नहीं होगी। इसका कारण यह है कि यह सुविधा ‘नेशनल फाइनेंशियल स्विच’ पर विकसित नहीं हुई है। देश के सबसे बड़े बैंक की शाखाओं की संख्या करीब 22,000 है जबकि 58,500 से अधिक का एटीएम का नेटवर्क है। 

Web Title: new year 2020 For SBI account holders 3 things that change from today

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे