अगर आपको चाहिए बेहतर रिटर्न के गारंटी, तो इस स्कीम में कर सकते हैं निवेश

By स्वाति सिंह | Published: October 29, 2019 01:43 PM2019-10-29T13:43:55+5:302019-10-29T13:43:55+5:30

अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं तो  टैक्‍स के नियम आपको यह सुविधा भी देते हैं जिससे आप कुछ स्कीमों में पैसा इन्वेस्ट कर उस पैसे पर टैक्‍स छूट क्‍लेम कर सकते हैं यानी इस पैसे पर आपको टैक्‍स नहीं देना होता है।

National pension scheme: Make investment in National pension scheme, its benefits for you | अगर आपको चाहिए बेहतर रिटर्न के गारंटी, तो इस स्कीम में कर सकते हैं निवेश

निवेश लॉन्ग टर्म में आपको दो करोड़ का मालिक भी बना देगा। 

Highlightsनेशनल पेंशन स्कीम में वार्षिक 1.5 लाख रुपए का इन्वेस्ट कर सकते हैं। इनकम टैक्स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्ट कर टैक्‍स छूट का फायदा उठा सकते हैं। 

अगर आपकी सालाना इनकम ढाई लाख रुपये या इससे अधिक है तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना जरुरी हो जाता है। आपको टैक्स भी देना होता है।

अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं तो  टैक्‍स के नियम आपको यह सुविधा भी देते हैं जिससे आप कुछ स्कीमों में पैसा इन्वेस्ट कर उस पैसे पर टैक्‍स छूट क्‍लेम कर सकते हैं यानी इस पैसे पर आपको टैक्‍स नहीं देना होता है।

ऐसी स्‍कीम के बारे में हम यहां बता रहे हैं जहां पर आप पैसा इन्वेस्ट कर टैक्स बचा सकतें है साथ ही आपका निवेश लॉन्ग टर्म में आपको दो करोड़ का मालिक भी बना देगा। 

एनपीएस में करें इन्वेस्ट 

हम नेशनल पेंशन स्कीम में वार्षिक 1.5 लाख रुपए का इन्वेस्ट कर सकते हैं। एनपीएस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें 1.5 लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्‍स फ्री है। इनकम टैक्स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्ट कर टैक्‍स छूट का फायदा उठा सकते हैं।  इस स्‍कीम में इन्वेस्ट कर हम रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन को भी सिक्‍योर कर सकते हैं। 

एनपीएस के  अंतर्गत दो करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर मंथ आपको सिर्फ 10,000 रुपये इन्वेस्ट करना होगा। उदाहरण के लिए मान लें अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है तो आप टैक्‍स बचाने के लिए हर महीनें 10,000 रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करते हैं।

इस तरह से आप साल में 1 लाख 20 हजार रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करेंगे। तब आपको इस रकम पर टैक्‍स नहीं देना होगा। अगर आपकी उम्र 60 साल की है  और हर महीने आप 10,000 रुपए इन्वेस्ट करते हैं और उनको वार्षिक 10 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

अगर आप 30 साल की उम्र से एनपीएस में बचत शुरू कर दें तो आपका रिटायरमेंट फंड करीब दो करोड़ 17 लाख रुपए हो जाएगा।

मिलेगा अच्छा रिटर्न 

एनपीएस में इन्वेस्टमेंट के बाद इसके अंतर्गत रिटायरमेंट के समय कुल फंड का 40 फीसदी एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। यानी अगर आपको  दो करोड़ 27 लाख रुपए में से लगभग 92 लाख रुपए का एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। इससे आपको को हर मंथ लगभग 60 हजार रुपए पेंशन मिल सकती है। इसके अलावा आपको को 60 साल की उम्र में 1 करोड़ 37 लाख रुपए की पूँजी भी मिल जाएगी। 

Web Title: National pension scheme: Make investment in National pension scheme, its benefits for you

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे