Investments of Rs 24,479 crore in mutual funds during April-May | अप्रैल-मई के दौरान म्युचूअल फंड में हुआ 24,479 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली, 10 जून: म्यूचुअल फंड क्षेत्र में अप्रैल-मई के दौरान निवेशकों ने 24,479 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसकी अहम वजह म्यूचुअल फंड उद्योग जगत द्वारा लगातार जागरुकता अभियान चलाया जाना और बाजार की अस्थिरता के बारे में निवेशकों की जानकारी बढ़ना है। एसोसिएशन ऑफ म्युचूअल फंड्स इन इंडिया के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 1.71 लाख करोड़ रुपये निवेश किए।

ये भी पढ़ें: डिजिटल फ्रॉड से लगता है डर तो जरूर पढ़ें RBI के ये निर्देश, आपके पैसे रहेंगे सेफ

म्युचूअल फंड में लगातार निवेश बढ़ने से उद्योग का परिसंपत्ति आधार छह प्रतिशत बढ़कर मई के अंत तक 8000 अरब डॉलर पर पहुंच गया जो मार्च के अंत तक 7500 अरब डॉलर था। शेयर तथा इससे जुड़ी बचत योजनाओं में अप्रैल माह में 12,409 करोड़ रुपये तथा मई में 12,070 करोड़ रुपये का निवेश आया। इससे इस वित्त वर्ष का कुल निवेश बढ़कर 24,479 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

ये भी पढ़ें: घर बैठे आसानी से ऑनलाइन भरें अपना Income Tax Return, नहीं पड़ेगी CA की जरूरत

ऑनलाइन निवेश मंच ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा, 'निवेशक बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में परिपक्व हो रहे हैं। मिड-कैप और स्मॉल-कैप में भारी गिरावट के बाद भी शेयरों में निवेश बढ़ना जारी है।' उन्होंने कहा कि निवेशकों के बीच 'सिस्टेमेटिक निवेश योजना' (एसआईपी) के विकल्प को ज्यादा चुन रहे हैं। इसका श्रेय उद्योग जगत के लगातार चलाए जा रहे जागरुकता अभियान को जाता है।


पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे