2019 की गलतियां ना दोहराएं, नए साल में यहां करें निवेश, सालभर होगी पैसों की बारिश

By स्वाति सिंह | Published: December 12, 2019 12:21 PM2019-12-12T12:21:51+5:302019-12-12T12:22:28+5:30

कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है इक्विटी एक एसेट क्लास के तौर पर सबसे बेहतरीन रिटर्न देते हैं। अगर आप भी इनमें निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है म्यूच्यूअल फंड जिसके जरिए आप निवेश कर सकते हैं। इसमें आप निवेश की शुरुआत 500 रुपये प्रति माह जितनी छोटी रकम से कर सकते हैं। 

Invest at SIP, best investment in 2019?set financial goals for the new year? | 2019 की गलतियां ना दोहराएं, नए साल में यहां करें निवेश, सालभर होगी पैसों की बारिश

एसआईपी इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने का सबसे जरिया है।

Highlights2020  निवेशकों को लिए बेहतर होगा।साल 2020  में अच्छा रिटर्न पाने के लिए आप एसआईपी में निवेश कर सकते हैं।

साल 2019 में शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखा गया, लेकिन अब 2019 के शुरूआत से ही बाजार का हाल देख कर इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2020  निवेशकों को लिए बेहतर होगा। इसे में हम आपको बता रहे हैं ऐसे विकल्प जहां इन्वेस्ट कर आप इस साल अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि साल 2020  में अच्छा रिटर्न पाने के लिए आप एसआईपी में निवेश कर सकते हैं। बीते कुछ सालों में एसआईपी ने बेहतर रिटर्न दिया है।

आपको बता दें कि कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है इक्विटी एक एसेट क्लास के तौर पर सबसे बेहतरीन रिटर्न देते हैं। अगर आप भी इनमें निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है म्यूच्यूअल फंड जिसके जरिए आप निवेश कर सकते हैं। इसमें आप निवेश की शुरुआत 500 रुपये प्रति माह जितनी छोटी रकम से कर सकते हैं। 

इक्विटी में निवेश

इक्विटी में निवेश कर आप सबसे अधिक रिटर्न पाते हैं। लेकिन इन फंडों में निवेश की समय अवधि कम से कम 5 साल की रखें ताकि आप निवेश का लाभ उठा सकें। इन फंडों में कम समय के लिए निवेश करने से कोई फायदा नहीं मिलेगा। 

म्‍यूचुअल फंड का SIP

म्यूच्यूअल फंड के एसआईपी (सिस्‍टमैटिक इंन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान) में निवेश करने के लिए जरुरी नहीं की आप शेयर बाजार की स्थिति को देखें या कोई मोटी रकम का इंतजार करें।अगर आप प्रति माह 500 रुपये के साथ निवेश शुरू करना चाहतें हैं तो कर सकते हैं और निवेश की समय सीमा 5 साल ही लेकर चलें। 

एसआईपी  का लाभ 

एसआईपी इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने का सबसे जरिया है। इसमें आप जितने पैसे लगातें हैं आपको उस म्यूच्यूअल फंड के यूनिट आवंटित कर दिए जाते हैं। इसमें होता यह है कि अगर बाजार में तेजी आती है तो यूनिट कम हो जाते हैं और जब बाजार में गिरावट का दौर होगा तब यूनिट ज्यादा हो जाएंगे। 

म्‍यूचुअल फंड का करें चुनाव

डायवर्सिफायड इक्विटी फंडों या मल्‍टीकैप म्‍यूचुअल फंडों की तो बहुत ही भरमार है। अब ऐसे में फंड का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए किसी भी म्यूच्यूअल फंड में  निवेश करने से पहले उसका ट्रैक रेकॉर्ड चैक कर लें की बाजार में हुए उतार-चढ़ाव के चलते भी लम्बे समय में उसका प्रदर्शन कैसा रहा है।

Web Title: Invest at SIP, best investment in 2019?set financial goals for the new year?

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :savingसेविंग