5 हजार के मंथली निवेश से बन जाएगा 3 करोड़ का फंड, जानें कैसे 

By पल्लवी कुमारी | Published: July 3, 2018 11:16 AM2018-07-03T11:16:26+5:302018-07-03T11:16:26+5:30

अगर आप लगातार 35 साल तक एसआईपी में निवेश जारी रखते हैं तो 35 साल पूरे होने पर आपकी एसआईपी में कुल 3 करोड़ रुपए का फंड बन जाएगा। 

How can invest in SIP Or why SIP is best to investment | 5 हजार के मंथली निवेश से बन जाएगा 3 करोड़ का फंड, जानें कैसे 

5 हजार के मंथली निवेश से बन जाएगा 3 करोड़ का फंड, जानें कैसे 

नई दिल्ली, 3 जुलाई: आपने सिस्मैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि आप  सिस्मैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान के तहत हर माह 5,000 रुपए जमा करते हैं और आपके निवेश पर सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो हर 5 साल पर आपका पैसा डबल होता जाएगा। तो ऐसे में अगर आप लगातार 35 साल तक एसआईपी में निवेश जारी रखते हैं तो 35 साल पूरे होने पर आपकी एसआईपी में कुल 3 करोड़ रुपए का फंड बन जाएगा। 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है तो आपको बता दें कि ऐसा कंपाउंडिंग की पावर की वजह से होगा। कंपाउंडिंग का मतलब है कि आपके निवेश पर मिलने वाला रिटर्न आपके ओरिजनल निवेश में साल दर साल जुड़ता रहता है और आपका रिटर्न साल दर साल बढ़ता जाता है। कंपाउंडिंग की पावर की वजह से ही आप 5 हजार मंथली सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में निवेश कर 3 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं।

जॉब छूटने के 30 दिन बाद आराम से निकाल पाएंगे PF का 75 प्रतिशत रकम,  EPFO का फैसला

पैसाबाजारडॉटकॉम के हेड ऑफ म्‍युचुअल फंड्स मनीष कोठारी ने भास्कर को बताया है कि कंपाउंडिंग आपको ओरिजनल निवेश पर मिलने वाले इंटरेस्‍ट से पैसा बनाने में काफी मदद करती है। कंपाउंडिंग का फायदा अच्छे से मिले, इसके लिए आपको दो चीजें जरूरी है। एक तो आपका निवेश लंबे वक्त के लिए होना चाहिए दूसरा आपका निवेश लंबे समय के लिए हो। 

उदारहण के लिए अगर आप 25 से 30 साल के शख्स हैं और 60 की उम्र तक एक करोड़ के रिटायरमेट फंड बनाने के लिए हर महीने 1560 रुपए का निवेश करना होगा। 35 साल के आदमी को 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए हर माह 8000 रुपए निवेश करना होगा। गौरतलब है कि कंपाउंडिंग का फायदा उठाना है तो  आप निवेश की शुरूआत जल्‍द करे दें क्योंकि  उम्रं बढ़ने के साथ निवेश के लिए समय घटता जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप किसी म्‍युचुअल फंड्स अधिकारी से सलाह ले सकते हैं। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें।

Web Title: How can invest in SIP Or why SIP is best to investment

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे