आर्थिक रूप से खुद को सुरक्षित नहीं मानते हैं शहरों के लोग, मैक्स लाइफ सर्वे से सामने आई बात

By भाषा | Published: March 4, 2020 05:45 PM2020-03-04T17:45:37+5:302020-03-04T17:45:37+5:30

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (मैक्स लाइफ) ने बुधवार को अपने प्रमुख सर्वे ‘मैक्स लाइफ इंडिया प्रोटेक्शन कोशेंट’ 2.0 सर्वे का दूसरा संस्करण जारी किया।

According to the Max Life Survey, people in cities feel financially insecure | आर्थिक रूप से खुद को सुरक्षित नहीं मानते हैं शहरों के लोग, मैक्स लाइफ सर्वे से सामने आई बात

आर्थिक रूप से खुद को सुरक्षित नहीं मानते हैं शहरों के लोग, मैक्स लाइफ सर्वे से सामने आई बात

देश में पिछले एक साल के दौरान बीमा को लेकर जागरूकता बढ़ी है, लेकिन इसके बावजूद शहरी भारत के लोग वित्तीय रूप से खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं। एक सर्वे में यह निष्कर्ष निकाला गया है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (मैक्स लाइफ) ने बुधवार को अपने प्रमुख सर्वे ‘मैक्स लाइफ इंडिया प्रोटेक्शन कोशेंट’ 2.0 सर्वे का दूसरा संस्करण जारी किया। यह सर्वे कान्तार के साथ सहयोग में कराया गया है। यह सर्वे दिसंबर, 2019 से जनवरी, 2020 के दौरान 25 शहरों के 7,014 लोगों के बीच किया गया। इनमें छह महानगर, नौ पहली श्रेणी के और 10 दूसरी श्रेणी के शहर शामिल हैं।

सर्वे में 25 से 55 साल के ऐसे लोगों जिनके परिवार की आय दो लाख रुपये या अधिक है, से कुछ सवालों के जवाब पूछे गए। सर्वे में कहा गया है कि भारत में टर्म बीमा को लेकर जागरूकता का स्तर बढ़ा है। सर्वे कहता है कि प्रोटेक्शन कोशेंट मानक दो अंक की बढ़ोतरी के साथ 35 से 37 पर पहुंचने से संकेत मिलते हैं कि शहरी भारतीय अब भी वित्तीय तौर पर असु​रक्षित महसूस करते हैं।

इस सर्वे में जानकारी सूचकांक 48 के स्तर पर है जो पिछले सर्वे के मुकाबले 9 अंक अधिक है। वहीं जीवन बीमा लेने वालों की संख्या पांच प्रतिशत अंक बढ़कर 70 प्रतिशत हो गई है। वहीं टर्म बीमा लेने वालों की संख्या भी सात प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी के साथ 28 प्रतिशत हो गई है, जबकि इसके बारे में जागरूकता का स्तर 10 प्रतिशत बढ़कर 57 प्रतिशत हो गया है।

Web Title: According to the Max Life Survey, people in cities feel financially insecure

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे