7th Pay Commission: DA के साथ सरकार ने बढ़ाया ड्यूटी भत्‍ता, इन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 29, 2019 01:39 PM2019-09-29T13:39:14+5:302019-09-29T13:39:14+5:30

7th Pay Commission: केंद के लगभग 12 लाख कर्मचारियों को जल्द ही सरकार DA में बढ़ोतरी का भी ऐलान कर सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार दुर्गा पूजा से पहले ही DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

7th Pay Commission: Government increment duty allowance with DA of government-employees as diwali gift | 7th Pay Commission: DA के साथ सरकार ने बढ़ाया ड्यूटी भत्‍ता, इन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

सरकार के इस फैसले के बाद लगभग 1 लाख से ज्यादा होमगार्ड को फायदा मिलेगा।  

Highlightsहजारों होमगार्ड का ड्यूटी भत्ता 100 रुपये बढ़ा दिया है।12 फीसदी DA (महंगाई भत्ता) देने का ऐलान किया है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने अपने हजारों कर्मचारियों को त्यौहार से पहले सौगात दी है। दरअसल, यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हजारों होमगार्ड का ड्यूटी भत्ता 100 रुपये बढ़ा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने 12 फीसदी DA (महंगाई भत्ता) देने का ऐलान किया है। बारह फीसदी की DA में बढ़ोतरी के बाद कुल उन्हें 672 रुपए मिलेंगे। सरकार के इस फैसले के बाद लगभग 1 लाख से ज्यादा होमगार्ड को फायदा मिलेगा।  

सभी होमगार्ड को यह ड्यूटी भत्ता 6 दिसंबर 2016 से जोड़कर मिलेगा। DA का नकद भुगतान सितंबर से शुरू कर दिया गया है। एरियर के भुगतान के लिए अलग से आदेश बाद में जारी होगा। बता दें कि यूपी आवास विकास परिषद में DA बढ़ने से लगभग 400 पेंशनरों को लाभ पहुंचेगा। एक्सपर्ट की मानें तो अब से 7वें वेतनमान का पा रहे पेंशनरों को 12 प्रतिशत DA भी मिलेगा। इस व्यवस्था एक जनवरी 2019 से लागू कर भुगतान किया जाएगा। 

इसके अलावा केंद के लगभग 12 लाख कर्मचारियों को जल्द ही सरकार DA में बढ़ोतरी का भी ऐलान कर सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार दुर्गा पूजा से पहले ही DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। दरअसल, कई सालों से ऐसा ही होता आया है। सरकार दुर्गा पूजा को बेस मानकर उसी दौरान DA बढ़ाने का ऐलान करती है। हालांकि बीते वर्ष लोकसभा चुनाव मद्देनजर सरकार ने DA का ऐलान पहले कर दिया गया था। 

इसके साथ ही इस बार केंद्र सरकार रेलवे कर्मचारियों का DA लगभग 5 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। इसके बाद इन कर्मचारियों की सैलरी 900 रुपये से लेकर 12,500 रुपये महीना तक बढ़ जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें सरकार हर छह महीने पर AICPI के आंकड़ों के आधार पर DA बढ़ाती है। मौजूदा समय में सरकारी कर्मचारियों का DA 12 प्रतिशत है।

Web Title: 7th Pay Commission: Government increment duty allowance with DA of government-employees as diwali gift

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे