इथियोपिया के वालेलेगन, येहुआलॉ ने रिकार्ड समय में एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन जीती

By भाषा | Published: November 29, 2020 12:34 PM2020-11-29T12:34:55+5:302020-11-29T12:34:55+5:30

Walelagan, Ethiopia of Ethiopia wins Airtel Delhi Half Marathon in record time | इथियोपिया के वालेलेगन, येहुआलॉ ने रिकार्ड समय में एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन जीती

इथियोपिया के वालेलेगन, येहुआलॉ ने रिकार्ड समय में एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन जीती

नयी दिल्ली, 29 नवंबर इथियोपिया के अमेदेवर्क वेलेलेगन और यालेमजर्फ येहुआलॉ ने रविवार को यहां कोविड-19 महामारी के बीच जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में आयोजित एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में रिकार्ड समय के साथ क्रमश: पुरूष और महिला खिताब अपने नाम किये।

इस विश्व एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड रेस में दोनों पुरूष और महिला एलीट रेस विजेताओं ने कोर्स रिकार्ड बनाये। भारत के लिये तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके अविनाश साबले ने 1:00:30 के समय से राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया। महाराष्ट्र के 26 साल के साबले ओवरआल 10वें स्थान पर रहे।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के अधिकारिक रिकार्ड के अनुसार पूर्व राष्ट्रीय हाफ मैराथन रिकार्ड एक घंटा तीन मिनट 46 सेकेंड के समय से महाराष्ट्र के कालीदास हिरावे के नाम पर था।

इस साल का रेस रिकार्ड स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के कारण हालांकि पिछले दो वर्षों के रिकार्ड से अलग था और एलीट एथलीट महामारी के कारण अलग तरह के माहौल में दौड़े जिसमें आयोजकों ने उनके लिये जैविक रूप से सुरक्षित जोन बनायी हुई थी।

पुरूषों की रेस में पिछले साल के रजत पदक विजेता वालेलेगन ने हमवतन और गत चैम्पियन अंदामलाक बेलिहू को रोमांचक मुकाबले में हराकर 58 मिनट 53 सेकंड के कोर्स रिकार्ड समय से स्वर्ण पदक जीता। वालेलेगन ने पिछले महीने विश्व हाफ मैराथन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

बेलिहू ने 2018 और 2019 में यहां खिताब जीता था । उन्हें 58 . 54 के समय के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा । युगांडा के स्टीफन किस्सा ने 21 . 09 किलोमीटर की रेस 58 मिनट 56 सेकंड में पूरी की ।

इक्कीस साल के वालेलेगन ने 59 मिनट छह सेकेंड के पहले के कोर्स रिकार्ड से बेहतर प्रदर्शन किया जो उनके हमवतन गाये एडोला के नाम था जिन्होंने इसे 2014 में बनाया था।

तोक्यो ओलंपिक में 3000 स्टीपलचेज के लिये क्वालीफाई कर चुके साबले ने एक घंटा 30 सेकंड का समय निकाला । यह पहली बार है जब एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में किसी भारतीय ने 61 मिनट से कम समय निकाला हो।

श्रीनू बुगाथा इस साल भारतीयों में दूसरे स्थान पर रहे जिन्होंने 1:04:16 का समय निकाला जबकि दुर्गा बहादुर बुद्धा 1:04:19 के समय से तीसरे स्थान पर रहे।

स्टार सुसज्जित महिला एलीट रेस में येहुआलॉ ने एक घंटा चार मिनट 46 सेकेंड के कोर्स रिकार्ड समय से रेस जीती और उन्होंने हमवतन और गत चैम्पियन सेहे गेमेचु के 1:06:00 समय से बेहतर किया जबकि इस बार गेमेचु पोडियम स्थान हासिल नहीं कर पायीं।

कीनिया की रूथ चेपंगेटिच (1:05:06) दूसरे और एक अन्य इथियोपियाई और विश्व हाफ मैराथन की रिकार्ड धारी अबाबेल येशानेह (1:05:21) तीसरे स्थान पर रहीं।

वालेलेगन की तरह ही फार्म में चल रही येहुआलॉ पिछले साल यहां दूसरे स्थान पर रही थीं और पिछले महीने विश्व हाफ मैराथन में उन्होंने तीसरा स्थान हासिल किया था।

भारतीयों में पारूल चौधरी ने एक घंटा 12 मिनट 18 सेकेंड के समय से स्वर्ण पदक हासिल किया, वह पिछले साल दूसरे स्थान पर रही थीं। वहीं संजीवनी जाधव (1:13:00) और कोमल जगदाले (1:14:04) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।

कोरोना महामारी के बीच एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन भारत में पहला वैश्विक खेल आयोजन है जिसके लिये खेल मंत्री किरेन रीजीजू और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा उपस्थित थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Walelagan, Ethiopia of Ethiopia wins Airtel Delhi Half Marathon in record time

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे