विनेश ने स्वर्ण पदक जीतकर फिर हासिल की नंबर एक रैंकिंग, बजरंग फाइनल में

By भाषा | Published: March 7, 2021 07:19 PM2021-03-07T19:19:38+5:302021-03-07T19:19:38+5:30

Vinesh regained number one ranking by winning gold medal, Bajrang in final | विनेश ने स्वर्ण पदक जीतकर फिर हासिल की नंबर एक रैंकिंग, बजरंग फाइनल में

विनेश ने स्वर्ण पदक जीतकर फिर हासिल की नंबर एक रैंकिंग, बजरंग फाइनल में

रोम, सात मार्च भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए माटियो पैलिकोन रैंकिंग कुश्ती सीरीज में जीत दर्ज करके लगातार दूसरे सप्ताह दूसरा स्वर्ण पदक जीता और 53 किग्रा वजन वर्ग में फिर से नंबर एक रैंकिंग हासिल की जबकि बजरंग पूनिया ने रविवार को यहां पुरूष 65 किग्रा स्पर्धा के फाइनल में स्थान सुनिश्चित किया।

विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता 26 वर्षीय विनेश तोक्यो ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय महिला पहलवान है। उन्होंने 53 किग्रा के फाइनल में कनाडा की डायना मैरी हेलन वीकर को 4-0 से हराया।

विनेश ने अपने सभी अंक पहले पीरियड में हासिल किये और दूसरे पीरियड में अपनी बढ़त बरकरार रखकर स्वर्ण पदक जीता।

विनेश ने पिछले सप्ताह कीव में स्वर्ण पदक जीता था और इससे उन्हें यह विश्वास हो गया होगा कि ओलंपिक के लिये उनकी तैयारियां सही चल रही हैं।

इस भारतीय पहलवान ने प्रतियोगिता में विश्व की नंबर तीन पहलवान के रूप में प्रवेश किया और 14 अंक हासिल करके फिर से नंबर एक बन गयी। कनाडा की पहलवान टूर्नामेंट से पहले 40वें नंबर पर थी लेकिन अब वह विनेश के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गयी है।

विनेश ने टूर्नामेंट में एक भी अंक नहीं गंवाया। उन्होंने तीन में से अपने दो मुकाबलों में प्रतिद्वंद्वी को चित किया।

सरिता मोर ने शनिवार को 57 किग्रा में रजत पदक जीता था।

बजरंग ने पहले तुर्की के पूर्व कैडेट विश्व चैम्पियन सेलिम कोजान को 7-0 से हराया। कोजान ने कई हमले किये लेकिन भारतीय पहलवान ने अच्छा बचाव किया।

सेमीफाइनल में बजरंग को अमेरिका के जोसफ क्रिस्टोफर मैक केना से कड़ी चुनौती मिली लेकिन वह 6-3 से जीत दर्ज करने में सफल रहे।

बजरंग के ‘लेग डिफेंस’ में काफी सुधार दिखा, पर फिर भी अमेरिकी पहलवान ने उनके दायें पैर को तीन बार पकड़ लिया। हालांकि बजरंग ने इस पकड़ पर मैक केना को अंक नहीं जुटाने दिये।

भारतीय पहलवान ने पटखनी देकर अंक जुटाये और 4-2 से बढ़त हासिल कर ली। मैक केना ने दूसरे पीरियड में स्कोर के अंतर को 3-4 कर दिया पर बजरंग ने दो अंक जुटाकर जीत हासिल की।

अब उनका सामना मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर से होगा जिन्होंने 65 किग्रा के दूसरे सेमीफाइनल में भारत के रोहित को 4-0 से हराया। रोहित अब कांस्य पदक के लिये भिड़ेंगे।

वहीं 74 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में नरसिंह पंचम यादव ने इटली के फिनिजियो पर तकनीकी श्रेष्ठता से आसान जीत दर्ज की लेकिन सेमीफाइनल में वह 2012 ओलंपिक चैम्पियन और चार बार के विश्व चैम्पियन जोर्डन अर्नस्ट बुरोघ से हार गये।

नरसिंह भी कांस्य पदक के लिये खेलेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Vinesh regained number one ranking by winning gold medal, Bajrang in final

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे