Thomas Cup Final 2022: बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, पीएम मोदी ने की बात, विजेताओं ने कहा-धन्यवाद, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 15, 2022 07:55 PM2022-05-15T19:55:21+5:302022-05-15T20:34:33+5:30

Thomas Cup Final 2022: भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने रविवार को एकतरफा फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहली बार थॉमस कप का खिताब जीता। एतिहासिक प्रदर्शन से खेल के भारत का दर्जा भी बढ़ेगा।

Thomas Cup Final 2022 winners thank PM nafrendra Modi 'motivating and encouraging team to do better' see video | Thomas Cup Final 2022: बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, पीएम मोदी ने की बात, विजेताओं ने कहा-धन्यवाद, देखें वीडियो

टीम के लिए विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत के अलावा सात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी ने यादगार जीत दर्ज की।

Highlightsभारतीय टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।इससे पहले कभी फाइनल में नहीं पहुंचा था।मलेशिया और डेनमार्क जैसी मजबूत टीम को हराया।

Thomas Cup Final 2022: भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने रविवार को बैंकॉक में एकतरफा फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहली बार थॉमस कप का खिताब जीतकर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा दिया।

रविवार को थॉमस कप में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद विजेता खिलाड़ी लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, चिराग शेट्टी और सात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी ने पीएम नरेंद्र मोदी को 'उन्हें बेहतर करने के लिए प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने' के लिए धन्यवाद दिया।

थॉमस कप में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम की पहली खिताबी जीत की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उन्होंने इतिहास रचा है और उनकी जीत कई उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। मोदी ने भारतीय बैडमिंटन टीम के सदस्यों के साथ बात भी की और उन्हें बधाई दी।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया! भारत के थॉमस कप जीतने से पूरा देश खुश है! हमारी सफल टीम को बधाई और भविष्य के टूर्नामेंट के लिए उन्हें शुभकामनाएं। यह जीत कई उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी।’’

टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत के लिए निर्देशित करने वाले कुछ खिलाड़ियों ने इसके तुरंत बाद अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर पीएम मोदी को उनसे बात करने और उन्हें आगे की सफलता के लिए प्रेरित करने के लिए धन्यवाद दिया। ऐतिहासिक जीत के नायकों में से एक किदांबी श्रीकांत ने पीएम मोदी को धन्यवाद देने के लिए अपने ट्विटर का सहारा लिया।

हमारे माननीय पीएम से बात करना मेरे लिए पूर्ण सम्मान की बात थी, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से हमारी युवा टीम को बधाई देने के लिए फोन किया था। हमें आपके आशीर्वाद और समर्थन की जरूरत है। चिराग शेट्टी और एचएस प्रणय ने भी पीएम मोदी को उनके प्रोत्साहन के शब्दों के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी ऐतिहासिक जीत के बारे में उनसे बात करना खुशी की बात है।

कोई भी भारतीय टीम इससे पहले अपने 70 से अधिक वर्षों के इतिहास में थॉमस और उबेर कप के फाइनल में नहीं पहुंची है। भारतीय पुरुष टीम में पहुंचे 1952, 1955 और 1979 में थॉमस कप के सेमीफाइनल में जबकि महिला टीम ने 2014 और 2016 में उबेर कप के शीर्ष चार में जगह बनाई।

अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू और एसएस राजामौली सहित अन्य फिल्म हस्तियों ने थॉमस कप का खिताब जीत कर इतिहास रचने वाली भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम के प्रदर्शन की सराहना करते हुए बधाई दी। विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत के अलावा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी ने बैंकॉक में खेले गये फाइनल में 14 बार की चैम्पियन इंडोनेशिया को पटखनी देते हुए यादगार जीत दर्ज की।

जीत के तुरंत बाद, बच्चन ने टीम की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘भारत! भारत !! भारत .. !! #थॉमस कप #टीम इंडिया  #गर्व।’’ बैडमिंटन फ्रेंचाइजी ‘पुणे 7 एसेस’ की मालिक पन्नू ने कहा, ‘‘ऐतिहासिक !!!! पहली बार फाइनल में पहुंचने के बाद भारत ने थॉमस कप जीता !!! खिलाड़ियों को सलाम।’’ दक्षिण के स्टार वेंकटेश दग्गुबाती ने जीत को "असाधारण" करार दिया।

उन्होंने लिखा, ‘‘भारतीय बैडमिंटन टीम को असाधारण जीत के लिए बधाई । थॉमस कप घर आ रहा है।’’ अनिल कपूर ने फाइनल की तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा, ‘‘यह अविश्वसनीय है। #टीम इंडिया को बधाई !! ऐतिहासिक क्षण।’’ "आरआरआर" के निर्देशक राजामौली ने भारतीय टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए लिखा, ‘‘भारतीय #बैडमिंटन टीम द्वारा एक अविश्वसनीय उपलब्धि!

प्रतिष्ठित #थॉमस कप को घर लाने के लिए बधाई।’’ अभिनेता जावेद जाफरी इसकी तुलना 1983 क्रिकेट विश्व कप की जीत से करते हुए लिखा, ‘‘ "भारतीय बैडमिंटन ने आज इतिहास बना दिया है।  थॉमस कप की पहली जीत को वही करना चाहिए जो 1983 के विश्व कप की जीत ने भारतीय क्रिकेट के लिए किया था। आइए इन खिलाड़ियों को खुश करें जो प्रशंसा और प्रशंसकों के बड़े वर्ग से दूर रहते हैं। बधाई टीम इंडिया’’

Web Title: Thomas Cup Final 2022 winners thank PM nafrendra Modi 'motivating and encouraging team to do better' see video

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे