सिंधू और समीर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, सात्विक भी चमके

By भाषा | Published: January 21, 2021 06:40 PM2021-01-21T18:40:47+5:302021-01-21T18:40:47+5:30

Sindhu and Sameer reach quarter finals, Satwik also shines | सिंधू और समीर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, सात्विक भी चमके

सिंधू और समीर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, सात्विक भी चमके

बैंकॉक, 21 जनवरी भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों पीवी सिंधू और समीर वर्मा ने गुरुवार को यहां सीधे गेम में जीत के साथ टोयोटा थाईलैंड ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी लेकिन एचएस प्रणय हार के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू ने दूसरे दौर के एकतरफा मुकाबले में दुनिया की 92 नंबर की मलेशिया की खिलाड़ी किसोना सेलवादुरई को सिर्फ 35 मिनट में 21-10 21-1221-10 21-12 से हराया। अगले दौर में सिंधू का सामना थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन और कोरिया की सुंग जी ह्युन के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से होगा।

सिंधू ने कहा, ‘‘पहला गेम काफी आसान था और दूसरे में मुझे हवा के साथ खेलना पड़ा और अपने स्ट्रोक पर काफी नियंत्रण बनाना पड़ा। दूसरे गेम में मैंने कुछ आसान गलतियां की और ये ऐसी गलतियां थी जो मुझे नहीं करनी चाहिए थी। दूसरे गेम के दौरान काफी हवा थी और मुझे सतर्कता के साथ खेलना पड़ा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं पिछले हफ्ते के टूर्नामेंट को याद कर रही थी और मेरे लिए प्रत्येक अंक बेहद महत्वपूर्ण था। हम सभी जीतते और हारते हैं, इसलिए पिछले हफ्ते के नतीजे को मैंने काफी सकारात्मक रूप से लिया और इस हफ्ते मैं अधिक मजबूत बनकर उभरी।

विश्व में 31वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी समीर ने डेनमार्क के रासमुस गेमके को केवल 39 मिनट में 21-12, 21-9 से हराया।

समीर की विश्व में 17वें नंबर के गेमके के खिलाफ यह तीसरी जीत है। इससे पहले इन दोनों खिलाड़ियों के बीच दो मुकाबले खेले गये थे उनमें भारतीय खिलाड़ी ने जीत दर्ज की थी।

समीर का अगला मुकाबला डेनमार्क के ही तीसरी वरीयता प्राप्त आंद्रेस एंटोनसेन से होगा जिन्हें वाकओवर मिला।

समीर ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैं जीत के लिये पूरी तरह से आश्वस्त था। मैं अच्छी तैयारियों के साथ आया था। अगला मुकाबला डेनमार्क के आंद्रेस एंटोनसेन से होगा। मैं आत्मविश्वास से भरा हूं। देखते हैं क्या होता है। यह कड़ा मुकाबला होगा लेकिन मैं अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाऊंगा। ’’

इस बीच सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की मिश्रित युगल जोड़ी भी जर्मनी के मार्क लैम्फस और इसाबेल हेट्रिच को 22-20, 14-21, 21-16 से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी है।

सात्विक ने इसके साथ पुरुष युगल में चिराग शेट्टी के साथ जोड़ी बनाते हुए चोई सोलग्यु और सियो स्युंग जेई की कोरिया की सातवीं वरीय जोड़ी को 21-18 23-21 से हराकर उलटफेर किया।

एच एस प्रणय पुरुष एकल में हालांकि दूसरी बाधा पार करने में नाकाम रहे। एशियाई खेलों के चैंपियन जोनाथन क्रिस्टी को हराने के एक दिन बाद वह मलेशिया के डेरेन लियु से 17-21, 18-21 से हार गये।

एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की जोड़ी भी बेन लेन और सीन वेंडी की इंग्लैंड की जोड़ी के खिलाफ 9-21 11-21 9-21 11-21 की हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

इससे पहले समीर के सामने गेमके की एक नहीं चली जिन्होंने शुरू से ही बेहतर खेल दिखाया। भारतीय खिलाड़ी ने 3-0 से बढ़त बनायी और ब्रेक के समय वह छह अंक से आगे थे। गेमके ने अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास किये लेकिन वह समीर को नहीं रोक सके जिन्होंने पहला गेम आसानी से जीता।

दूसरे गेम में गेमके ने पहले 3-1 और फिर 5-3 की मामूली बढ़त हासिल की लेकिन समीर ने स्कोर 6-6 करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Sindhu and Sameer reach quarter finals, Satwik also shines

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे