SAFF Championship 2023 Final: कुवैत के खिलाफ इतिहास रचने की बारी, भारतीय टीम की नजर 9वीं खिताब पर, जानें कहां देख सकते हैं लाइव मैच

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 3, 2023 06:39 PM2023-07-03T18:39:22+5:302023-07-03T18:43:49+5:30

SAFF Championship 2023 Final Kuwait vs India: गत चैम्पियन भारत सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप के फाइनल में मंगलवार को कुवैत के खिलाफ उतरेगा तो उसकी नजरें अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखकर नौवां खिताब जीतने पर लगी होंगी।

SAFF Championship 2023 Final Kuwait vs India Where and how to watch in India create history team eyes 9th title | SAFF Championship 2023 Final: कुवैत के खिलाफ इतिहास रचने की बारी, भारतीय टीम की नजर 9वीं खिताब पर, जानें कहां देख सकते हैं लाइव मैच

file photo

Highlightsभारतीय टीम ने रिकॉर्ड कायम किया और टीम की नजर 9वीं खिताब पर है। भारत, जो अगले साल कतर में होने वाले एएफसी एशियन कप की तैयारी कर रहा है। भारत के कप्तान सुनील छेत्री कई रिकॉर्ड कायम किए हैं। 

SAFF Championship 2023 Final Kuwait vs India: सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप फाइनल मुकाबला कल खेला जाएगा। अब तक आयोजित 13 संस्करणों में से आठ में जीत हासिल कर भारतीय टीम ने रिकॉर्ड कायम किया और टीम की नजर 9वीं खिताब पर है। 

भारत, जो अगले साल कतर में होने वाले एएफसी एशियन कप की तैयारी कर रहा है। भारत के कप्तान सुनील छेत्री कई रिकॉर्ड कायम किए हैं। SAFF चैंपियनशिप में मालदीव के कप्तान अली अशफाक के 23 गोलों की बराबरी कर ली है, जो किसी भी व्यक्ति द्वारा संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा है।

छेत्री पाकिस्तान के खिलाफ SAFF चैंपियनशिप के शुरुआती मैच में अपनी हैट्रिक के साथ मलेशिया के मोख्तार दहारी (89 पर) को पछाड़कर एशियाई फुटबॉल के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए। जहां भारत के कप्तान शानदार फॉर्म में हैं और लगातार गोल कर रहे हैं।

कुवैत और भारत के बीच कहां हो रहा है खेल?

कुवैत और भारत के बीच SAFF चैम्पियनशिप फाइनल, भारत के बैंगलोर में श्री कांतीरावा स्टेडियम में खेला जाएगा।

कब खेला जाएगा कुवैत और भारत के बीच मैच?

कुवैत और भारत के बीच मैच मंगलवार 4 जुलाई को खेला जाएगा। खेल शुरू होने का समय भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे है।

भारत में कुवैत और भारत के बीच मैच का प्रसारण कहां होगा?

SAFF चैंपियनशिप 2023 में कुवैत और भारत के बीच मैच का डीडी स्पोर्ट्स पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

भारत में कुवैत और भारत के बीच मैच की लाइव स्ट्रीम कहां होगी?

SAFF चैंपियनशिप 2023 में कुवैत और भारत के बीच खेल को फैनकोड पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

भारत ने सेमीफाइनल में लेबनान को पेनल्टी शूटआउट में 4 . 2 से हराया जबकि कुवैत ने बांग्लादेश पर 1 . 0 से जीत दर्ज की । भारतीय टीम दूसरी बार कुवैत से खेलेगी । इससे पहले ग्रुप ए में दोनों का मैच 1 . 1 से ड्रॉ रहा था। भारत को अपने घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा मिलेगा लेकिन पिछले दो मैचों में काफी संघर्ष के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाना भारत के लिये आसान नहीं होगा।

टीम के सहायक कोच महेश गवली ने हालांकि इन आशंकाओं को निर्मूल बताते हुए कहा ,‘मैं इतना ही कहूंगा कि एक सप्ताह का ही समय हो तो आप कुछ नहीं कर सकते। एक महीना या अधिक मिलने पर ही आप फिटनेस पर और काम कर सकते हैं।’ उन्होंने कहा ,‘हमारे पास 50 दिन का समय था। हमारे दमखम और अनुकूलन कोच लुका रेडमैन ने शानदार काम किया है।

हमने अपने खिलाड़ियों की फिटनेस का स्तर बेहतर करने की कोशिश की है।’ फाइनल में भारत के अनुभवी डिफेंडर संदेश झिंगन की वापसी होगी। पाकिस्तान और कुवैत के खिलाफ पीले कार्ड मिलने के बाद वह लेबनान के खिलाफ सेमीफाइनल से बाहर थे। अनवर अली ने उनकी जगह खेला था।

मुख्य कोच इगोर स्टिमक इस मैच से बाहर रहेंगे जिन पर फीफा की अनुशासन समिति ने दो मैच का प्रतिबंध लगाया है। स्टिमक को कुवैत के खिलाफ दूसरा लालकार्ड मिला था। उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ पहला लालकार्ड दिखाया गया था। भारत के लिये अच्छी बात कप्तान सुनील छेत्री का फॉर्म है जो लगातार तीन मैचों में गोल कर चुके हैं। सेमीफाइनल में वह गोल नहीं कर सके लेकिन पेनल्टी शूटआउट में गोल दागा था । 

Web Title: SAFF Championship 2023 Final Kuwait vs India Where and how to watch in India create history team eyes 9th title

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे