Rana and Tripathi's half-centuries, Kolkata Knight Riders won by 10 runs | राणा और त्रिपाठी के अर्धशतक, कोलकाता नाइट राइडर्स 10 रन से जीता
राणा और त्रिपाठी के अर्धशतक, कोलकाता नाइट राइडर्स 10 रन से जीता

चेन्नई, 11 अप्रैल कोलकाता नाइट राइडर्स ने सलामी बल्लेबाज नीतिश राणा (80) और राहुल त्रिपाठी (53) के अर्धशतकों की मदद से रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराकर अपना अभियान जीत से शुरू किया।

बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स ने छह विकेट पर 187 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा किया। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जॉनी बेयरस्टो (55) और मनीष पांडे (नाबाद 61) के अर्धशतकों के बावजूद पांच विकेट पर 177 रन ही बना सकी।

सनराइजर्स हैदराबाद की शुरूआत अच्छी नहीं रही, उसने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों रिद्धिमान साहा और डेविड वार्नर के विकेट 10 रन के स्कोर पर ही गंवा दिये।

कप्तान वार्नर को प्रसिद्ध कृष्णा (35 रन देकर दो विकेट) ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया और अगले ही ओवर में बांग्लादेश के स्टार आल राउंडर शाकिब अल हसन (34 रन देकर एक विकेट) ने साहा को बोल्ड कर दिया।

पांडे और बेयरस्टो ने फिर जिम्मेदारी से खेलते हुए टीम को संभाला। सनराइजर्स हैदराबाद पॉवरप्ले में दो विकेट गंवाकर 35 रन ही बना सकी। पांडे ने रन गति तेज करने के प्रयास में सातवें ओवर में शाकिब पर छक्का जड़ा।

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन ने आठवें ओवर में आंद्रे रसेल (32 रन देकर एक विकेट) को गेंद सौंपी, लेकिन बेयरस्टो ने टीम को इस ओवर में 15 रन बनाने में मदद की जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल था।

मोर्गन ने 10वें ओवर में रहस्यमयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती (36 रन देकर कोई विकेट नहीं) को गेंदबाजी पर लगाया जिन्होंने ‘डॉट’ गेंद से शुरूआत की और इस ओवर में आठ रन जुड़े। अब सनराइजर्स का स्कोर दो विकेट पर 77 रन था।

इंग्लैंड के बल्लेबाज बेयरस्टो ने वरूण के दूसरे ओवर में डीप मिड विकेट पर शानदार छक्का लगाकर 31 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। 12वें ओवर में टीम ने 100 रन बना लिये।

आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने बेयरस्टो को आउट कर सनराइजर्स हैदराबाद को करारा झटका दिया, जिनकी गुडलेंथ गेंद पर राणा ने कैच लपका। बेयरस्टो ने 40 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के से 55 रन बनाये। इस तरह पांडे और बेयरस्टो के बीच तीसरे विकेट के लिये 92 रन की भागीदारी टूट गयी।

टीम का 15वें ओवर तक स्कोर तीन विकेट पर 119 रन था। अगले ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा का बाउंसर मोहम्मद नबी के हेलमेट पर लगा, जिससे उनकी ‘कनकशन’ जांच की गयी। इसके बाद नबी ने एक चौका लगाया और अंतिम गेंद पर विकेट गंवा बैठे।

पांडे ने भी अपने 50 रन पूरे किये, पर इसके बाद भी वह वो आक्रामकता नहीं दिखा सके जिसकी टीम को जरूरत थी। टीम ने 18वें ओवर में विजय शंकर का विकेट गंवाया और अब अब्दुल समाद (आठ गेंद में दो छक्के से नाबाद 19 रन) मैदान पर उतरे जिन्होंने अगले ओवर में दो छक्के जड़ दिये।

सनराइजर्स को अंतिम ओवर में 22 रन की जरूरत थी, पर वह पांडे के एक और छक्के के बावजूद 11 रन ही बना सकी।

इससे पहले कार्तिक (नौ गेंद में 22 रन) ने अंत में कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी को तेजी से बढ़ाया पर इसके बावजूद टीम अंतिम पांच ओवर में केवल 42 रन ही जुटा सकी।

सनराइजर्स हैदराबाद के लिये राशिद खान (24 रन देकर दो विकेट) ने फिर शानदार गेंदबाजी की और कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों को परेशान किया जबकि टीम के अन्य गेंदबाज बल्लेबाजों के लिये मुफीद विकेट पर इतने असरदार नहीं दिखे।

बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज राणा ने जोरदार शॉट्स लगाकर अपनी टीम को बेहतरीन शुरूआत करायी। उनके ऑफ साइड के स्ट्रोक्स - ड्राइव्स और कट - काफी आकर्षक रहे।

न तो भुवनेश्वर कुमार और न ही टी नटराजन राणा को बाउंड्री लगाने से रोक सके जबकि दूसरे छोर पर शुभमन गिल शुरू में काफी शांत थे। संदीप शर्मा की गेंदों पर उन्होंने लगातार तीन चौके लगाये।

फिर गिल ने नटराजन की गेंद पर गगनचुंबी छक्का जड़कर हाथ खोले। लेकिन राशिद के गेंद संभालते ही कोलकाता नाइट राइडर्स की रन गति प्रभावित हुई और इस गेंदबाज ने अपनी ‘रांग-उन’ पर गिल को चकमा देते हुए उनके स्टंप उखाड़ दिये।

पर राणा मजबूती से डटे रहे और उन्होंने विजय शंकर की गेंद पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया, इससे पहले वह राशिद की पगबाधा अपील पर बचे थे जिसे डीआरएस फैसले में बदल दिया गया।

राणा ने अपना पचासा पूरा करने के बाद छक्के जड़ना जारी रखा, उन्होंने नटराजन और संदीप पर फिर से छक्के जमाये।

दूसरे छोर पर राहुल त्रिपाठी भी आत्मविश्वास से भरे थे और उन्होंने तेजी से अपनी पारी आगे बढ़ायी। उन्होंने भुवनेश्वर पर एक गगनदायी छक्का जड़ने के बाद थर्ड मैन पर चौका लगाया।

त्रिपाठी ने भुवनेश्वर की गेंद पर एक और चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन जल्द ही नटराजन की गेंद पर बल्ला छुआकर आउट हुए।

राशिद ने फिर खतरनाक रसेल (05) को पवेलियन भेजा।

नबी (32 रन देकर दो विकेट) ने फिर 18वें ओवर में राणा और मोर्गन (02) को लगातार गेंदों पर आउट किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Rana and Tripathi's half-centuries, Kolkata Knight Riders won by 10 runs

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे