टोक्यो पैरालम्पिक बैडमिंटन: विश्व और एशियाई चैम्पियन प्रमोद भगत ने जीता स्वर्ण, मनोज सरकार को कांस्य पदक, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 4, 2021 04:28 PM2021-09-04T16:28:45+5:302021-09-04T16:35:44+5:30

Tokyo Paralympics: 4 स्वर्ण, 7 रजत और 6 कांस्य के साथ भारत पदक तालिका में 25वें स्थान पर पहुंच गया। भारत ने आज दूसरा स्वर्ण जीता।

Pramod Bhagat clinches gold Manoj Sarkar bags bronze in badminton singles SL3 at Tokyo Paralympics | टोक्यो पैरालम्पिक बैडमिंटन: विश्व और एशियाई चैम्पियन प्रमोद भगत ने जीता स्वर्ण, मनोज सरकार को कांस्य पदक, देखें वीडियो

बीडब्ल्यूएफ विश्व चैम्पियनशिप में पिछले आठ साल में उन्होंने दो स्वर्ण और एक रजत जीते।

Highlightsग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 45 मिनट में 21-14, 21-17 से हराकर शीर्ष पोडियम स्थान हासिल किया। एशियाई चैम्पियन 33 वर्ष के भगत ने एसएल3 क्लास में जापान के दाइसुके फुजीहारा को 36 मिनट में 21 . 11, 21 . 16 से हराया था।पांच वर्ष की उम्र में पोलियो के कारण उनका बायां पैर विकृत हो गया था।

Tokyo Paralympicsप्रमोद भगत ने शनिवार को टोक्यो पैरालिंपिक में बैडमिंटन एकल SL3 इवेंट में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता। 33 वर्षीय मौजूदा विश्व चैंपियन ने ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 45 मिनट में 21-14, 21-17 से हराकर शीर्ष पोडियम स्थान हासिल किया। मनोज सरकार ने भी इसी वर्ग में जापान के डाइसुके फुजीहारा को 22-20 21-13 से हराकर कांस्य पदक जीता।

भगत का स्वर्ण टोक्यो पैरालिंपिक में भारत का पहला बैडमिंटन पदक था। इससे पहले आज भगत ने जापान के डाइसुके फुजीहारा को सीधे गेम में हराकर स्वर्ण पदक मैच में प्रवेश किया था। ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में बैडमिंटन की शुरुआत के साथ, भगत खेलों में पदक जीतने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और एशियाई चैम्पियन 33 वर्ष के भगत ने एसएल3 क्लास में जापान के दाइसुके फुजीहारा को 36 मिनट में 21-11, 21-16 से हराया था। पांच वर्ष की उम्र में पोलियो के कारण उनका बायां पैर विकृत हो गया था। उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में चार स्वर्ण समेत 45 अंतरराष्ट्रीय पदक जीते हैं। बीडब्ल्यूएफ विश्व चैम्पियनशिप में पिछले आठ साल में उन्होंने दो स्वर्ण और एक रजत जीते।

भगत के स्वर्ण और सरकार के कांस्य के साथ, पैरालिंपिक में भारत की कुल पदक तालिका 17 हो गई। भगत ने खेलों में भारत का चौथा स्वर्ण पदक जीता और दिन का दूसरा है। मनीष नरवाल ने मिश्रित 50 मीटर पिस्टल एसएच 1 इवेंट में शीर्ष पोडियम फिनिश हासिल किया। 4 स्वर्ण, 7 रजत और 6 कांस्य के साथ भारत पदक तालिका में 25वें स्थान पर पहुंच गया।

2018 पैरा एशियाई खेलों में उन्होंने एक रजत और एक कांस्य जीता। इस साल पैरालम्पिक में पहली बार बैडमिंटन खेला जा रहा है लिहाजा स्वर्ण पदक के मुकाबले में पहुंचने वाले भगत पहले भारतीय हो गए।वहीं मनोज को दूसरी वरीयता प्राप्त बेथेल ने 21-8, 21-10 से हराया था। मनोज अब कांस्य पदक के लिये फुजीहारा को हराकर जीता। 

भारत के पास पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने का मौका है, जिसमें सुहास यथिराज (एसएल4) और कृष्णा नागर (एसएच6) अभी तक अपने-अपने फाइनल में नहीं खेल पाए हैं। दोनों खिलाड़ी रविवार को अपने-अपने एकल स्वर्ण पदक के मैच खेलेंगे। प्रमोद भगत के पास मिश्रित युगल स्पर्धा में पोडियम फिनिश हासिल करने का एक और मौका है, जहां वह रविवार को अकीको सुगिनो और डाइसुके फुजीहारा की जापानी जोड़ी के खिलाफ कांस्य पदक मैच के लिए पलक कोहली की जोड़ी बनाएंगे।

Web Title: Pramod Bhagat clinches gold Manoj Sarkar bags bronze in badminton singles SL3 at Tokyo Paralympics

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे