ISL final 2022: केरल ब्लास्टर्स को पेनल्टी शूटआउट 3-1 से हराकर हैदराबाद एफसी पहली बार चैंपियन, इस गोलकीपर ने किया कमाल

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 21, 2022 01:47 PM2022-03-21T13:47:48+5:302022-03-21T13:49:14+5:30

ISL final 2022: इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) को इस बार नया विजेता मिला। हैदराबाद एफसी पहली बार फाइनल में पहुंची थी, जबकि केरला ब्लास्टर्स तीसरी बार फाइनल में खेल रही थी।

ISL final 2022 Hyderabad FC Win Maiden Trophy 3-1 beating Kerala Blasters goalkeeper Laxmikant Kattimani saved three solid penalties | ISL final 2022: केरल ब्लास्टर्स को पेनल्टी शूटआउट 3-1 से हराकर हैदराबाद एफसी पहली बार चैंपियन, इस गोलकीपर ने किया कमाल

कट्टिमणि ने तीन गोल बचाये। यह तीसरा अवसर है जबकि केरल को फाइनल में हार का स्वाद चखना पड़ा।

Highlightsपेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया जिसमें हैदराबाद ने 3-1 से जीत दर्ज की।हैदराबाद के लिये जोआओ विक्टर, खासा कमारा और हलीचरण नारजारी ने गोल किए।केरल की तरफ से केवल आयुष अधिकारी ही गोल कर पाये।

ISL final 2022: गोलकीपर लक्ष्मीकांत कट्टिमणि के शानदार प्रदर्शन से हैदराबाद एफसी ने रविवार को यहां फाइनल में केरल ब्लास्टर्स को पेनल्टी शूटआउट में हराकर पहली बार इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का खिताब जीता। नियमित और अतिरिक्त समय तक स्कोर 1-1 से बराबर था।

इसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया जिसमें हैदराबाद ने 3-1 से जीत दर्ज की। हैदराबाद के लिये जोआओ विक्टर, खासा कमारा और हलीचरण नारजारी ने गोल किये, जबकि केरल की तरफ से केवल आयुष अधिकारी ही गोल कर पाये।

कट्टिमणि ने तीन गोल बचाये। यह तीसरा अवसर है जबकि केरल को फाइनल में हार का स्वाद चखना पड़ा। इससे पहले केपी राहुल ने 68वें मिनट में केरल को बढ़त दिलायी थी लेकिन साहिल तवोरा ने 88वें मिनट में हैदराबाद की तरफ से बराबरी का गोल दाग दिया था।

केरला ब्लास्टर्स ने 2014 और 2016 में फाइनल में जगह बनायी थी लेकिन दोनों मौकों पर उन्हें एटीके से हार का सामना करना पड़ा था जिससे उसका आईएसएल ट्राफी जीतने का सपना टूट गया था। हैदराबाद एफसी ने एटीके मोहन बागान से सेमीफाइनल के दूसरे चरण में मिली 0-1 की हार के बावजूद कुल 3-2 के स्कोर से फाइनल के लिये क्वालीफाई किया।

हैदराबाद एफसी ने पहला चरण 3-1 से जीता था जिसमें उसके लिये बार्थोलोम्यू ओगबेचे, यासिर मोहम्मद और जेवियर सिवेरियो ने गोल किये थे। वहीं केरला ब्लास्टर्स एफसी ने जमेशदपुर एफसी से 1-1 से ड्रा खेलने के बाद 2016 में पहली बार आईएसएल फाइनल में प्रवेश किया। उसने लीग शील्ड विजेता जमशेदपुर एफसी पर दो चरण के सेमीफाइनल में कुल 2-1 के स्कोर से फाइनल में जगह बनायी थी। उसने पहले चरण के मैच में जमशेदपुर एफसी को 1-0 से हराया था जिसमें उसके लिये सहल अब्दुल समद ने गोल दागा था।

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के आयोजक फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड (एफडीएसएल) की प्रमुख नीता अंबानी ने रविवार को आईएसएल के मौजूदा सत्र में घरेलू खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना की। राष्ट्रीय टीम के ज्यादातर खिलाड़ी आईएसएल से आते हैं।

अंबानी ने बयान में कहा, ‘‘आईएसएल की शुरुआत के बाद प्रत्येक सत्र में हमने देखा कि फुटबॉल का स्तर बेहतर हुआ है और हमारे घरेलू खिलाड़ी चमक बिखेर रहे हैं। लिस्टन कोलासो, आकाश मिश्रा, प्रबसुखन गिल, सहल (समद) और कई अन्य खिलाड़ी अगली पीढ़ी के लिए फुटबॉल के ‘आइकन’ बन गये हैं।’’ अंबानी ने केरल ब्लास्टर्स और हैदराबाद एफसी के बीच होने वाले फाइनल के लिये दर्शकों की स्टेडियम में वापसी का भी स्वागत किया।

Web Title: ISL final 2022 Hyderabad FC Win Maiden Trophy 3-1 beating Kerala Blasters goalkeeper Laxmikant Kattimani saved three solid penalties

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे