Indian Super League 2022: आईएसएल का नया सत्र सात अक्टूबर से, केरल ब्लास्टर्स और ईस्ट बंगाल में टक्कर, लीग चरण में प्रत्येक टीम 20 मैच खेलेगी, जानें शेयडूल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 1, 2022 03:23 PM2022-10-01T15:23:44+5:302022-10-01T15:24:57+5:30

Indian Super League 2022: भारत की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग में दो सत्र के बाद पहली बार दर्शकों की भी स्टेडियम में वापसी होगी। अधिक से अधिक दर्शकों को आकर्षित करने के लिए आईएसएल ने सप्ताहांत में अधिक मैच रखे हैं।

Indian Super League 2022 New season October 7 clash Kerala Blasters and East Bengal each team play 20 matches league stage, know schedule | Indian Super League 2022: आईएसएल का नया सत्र सात अक्टूबर से, केरल ब्लास्टर्स और ईस्ट बंगाल में टक्कर, लीग चरण में प्रत्येक टीम 20 मैच खेलेगी, जानें शेयडूल

मौजूदा चैंपियन हैदराबाद एफसी अपना पहला मैच नौ अक्टूबर को अपने घरेलू मैदान पर मुंबई सिटी एफसी से खेलेगा। (file photo)

Highlightsआईएसएल के नए प्रारूप के अनुसार लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें स्वत: ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। टीम एक चरण के प्लेऑफ में खेलेंगी जिससे सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दो अन्य टीमों का निर्धारण होगा। मौजूदा चैंपियन हैदराबाद एफसी अपना पहला मैच नौ अक्टूबर को अपने घरेलू मैदान पर मुंबई सिटी एफसी से खेलेगा।

Indian Super League 2022: इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का नया सत्र सात अक्टूबर से शुरू होगा जिसका पहला मैच कोच्चि के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में पिछले साल के उपविजेता केरल ब्लास्टर्स और ईस्ट बंगाल के बीच खेला जाएगा। वैश्विक फुटबॉल लीग की तर्ज पर आईएसएल के मैच गुरुवार और रविवार के बीच खेले जाएंगे।

आईएसएल में भाग लेने वाली टीमें अभी एशिया की सबसे पुरानी प्रतियोगिता डूरंड कप में खेल रही हैं। आईएसएल की समाप्ति के बाद अप्रैल में सुपर कप होगा। भारत की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग में दो सत्र के बाद पहली बार दर्शकों की भी स्टेडियम में वापसी होगी। अधिक से अधिक दर्शकों को आकर्षित करने के लिए आईएसएल ने सप्ताहांत में अधिक मैच रखे हैं।

आईएसएल के नए प्रारूप के अनुसार लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें स्वत: ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद तीसरे से छठे स्थान पर रहने वाली टीम एक चरण के प्लेऑफ में खेलेंगी जिससे सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दो अन्य टीमों का निर्धारण होगा। मौजूदा चैंपियन हैदराबाद एफसी अपना पहला मैच नौ अक्टूबर को अपने घरेलू मैदान पर मुंबई सिटी एफसी से खेलेगा। लीग चरण में प्रत्येक टीम 20 मैच खेलेगी। इनमें से 10 मैच वह घरेलू मैदान पर खेलेगी।

हैदराबाद एफसी पुणे में खेलेगी आईएसएल का अपना पहला घरेलू मैच

गत चैम्पियन हैदराबाद एफसी इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) फुटबॉल का अपना पहला घरेलू मैच मुंबई सिटी एफसी के खिलाफ पुणे के श्री शिवछत्रपति खेल परिसर में नौ अक्टूबर को खेलेगी। यहाँ गचीबाउली के जीएमसी बालयोगी एथलेटिक स्टेडियम में मैदान के नवीनीकरण का काम चल रहा है जिसके कारण हैदराबाद एफसी को पुणे में यह मैच खेलना पड़ेगा।

क्लब ने एक बयान में कहा कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए उसने लीग के साथ विचार-विमर्श के बाद पहले मैच को वैकल्पिक स्थल पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। हैदराबाद एफसी 22 अक्टूबर को बेंगलुरू एफसी के खिलाफ अपना दूसरा घरेलू मैच गचीबाउली स्टेडियम में ही खेलेगी।

चेन्नइयिन एफसी से आईएसएल के नौवें सत्र के लिए टीम घोषित की

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) टीम चेन्नइयिन एफसी ने आगामी सत्र लिए कप्तान अनिरुध थापा की अगुवाई में 35 सदस्यीय टीम की शुक्रवार को घोषणा की जिसमें नासिर अल खयाती टीम के सातवें विदेशी है। कोच थॉमस ब्रॉडरिक टीम के डूरंड कप अभियान से सीख लेकर सत्र में मजबूत वापसी करना चाहेंगे। टीम में खयाती ने मिड फिल्डर राफेल क्रिवेलारो की जगह ली।

खयाती नीदरलैंड की शीर्ष लीग में इस तरह की भूमिका निभा चुके है। वह टीम के उपकप्तान हैं । खयाती के अलावा टीम में सेनेगल के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी फालो डायग्ने, ईरान के डिफेंडर वफा हखमनेशी, जर्मनी के मिडफील्डर जूलियस डुकर और अग्रिम पंक्ति के खिलाड़ी  क्वामे करिकरी (घाना) और पेटार स्लीस्कोविच (क्रोएशिया)  विदेशी खिलाड़ी हैं।

दो बार की चैम्पियन चेन्नइयिन ने टीम में कई नये भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है जिसमें अनुभव के साथ युवा खिलाड़ियों को शामिल को तरजीह दी गयी है। चेन्नइयिन की टीम 10 अक्टूबर को एटीके मोहन बागान के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेगी।

चेन्नइयिन एफसी टीम: गोलकीपर: देबजीत मजूमदार, समिक मित्रा, देवांश डबास, लवप्रीत सिंह। डिफेंडर: नारायण दास, आकाश सांगवान, वफा हखमनेशी, फालो डायग्ने, गुरमुख सिंह, मोहम्मद साजिद धोत, अजित कुमार, मोनोतोश चकलादार, मोहम्मद आकिब। मिडफील्डर: नासिर अल खयाती, जितेश्वर सिंह, अनिरुद्ध थापा, एडविन वानस्पॉल, जूलियस डुकर, सजल बैग, क्रिस व्हाइट, मोहम्मद रफीक, सौरव दास, सुहैल पाशा। फॉरवर्ड: निन्थोई मीतेई, विंसी बैरेटो, रहीम अली, रोमारियो जेसुराज, पेटार स्लीस्कोविच, क्वामे करिकरी, प्रशांत करुथादाथकुनी, जोकसन धास, सेंथमीज, जॉबी जस्टिन, गुलाब सिंह, मोहम्मद लियाकथ।

Web Title: Indian Super League 2022 New season October 7 clash Kerala Blasters and East Bengal each team play 20 matches league stage, know schedule

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे