CWG 2018, Day-4: गोल्ड कोस्ट में दिखा भारतीय महिलाओं का दम, 'सुपर संडे' को तीन गोल्ड आए खाते में

By विनीत कुमार | Published: April 8, 2018 07:08 PM2018-04-08T19:08:29+5:302018-04-08T19:15:59+5:30

दिन के आखिर में भारत के लिए एक और अच्छी खबर आई जब भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने फाइनल में सिंगापुर को हराकर इतिहास रच दिया।

commonwealth games day 4 india wins 3 gold in shooting table tennis and weightlifting | CWG 2018, Day-4: गोल्ड कोस्ट में दिखा भारतीय महिलाओं का दम, 'सुपर संडे' को तीन गोल्ड आए खाते में

Commonwealth Games day 4

नई दिल्ली, 8 अप्रैल: ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का चौथा दिन भारत के लिए शानदार रहा। भारत के खाते में चौथे दिन तीन गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज आए। दिलचस्प बात ये रही कि तीनो गोल्ड मेडल महिला खिलाड़ियों से आएं।

भारतीय लड़कियों ने दिलाए तीन गोल्ड

चौथे दिन जहां पूनम यादव ने वेटलिफ्टिंग के 69 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड जीता। वहीं, 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में हरियाणा की 16 साल की मनु भाकर ने भी कमाल किया। मनु के अलावा इसी स्पर्धा में हिना सिद्धू ने भी सिल्वर जीता। 

दिन के आखिर में भारत के लिए एक और अच्छी खबर आई जब भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने फाइनल में सिंगापुर को हराकर इतिहास रच दिया। यह पहली बार है जब टेबल टेनिस की भारतीय महिला टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता है। भारतीय महिला टीम इससे पहले 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में भी पहुंचने में कामयाब रही थी लेकिन तब टीम को हार का सामना करना पड़ा था। (और पढ़ें- CWG 2018: भारत की महिला टेबल टेनिस टीम ने रचा इतिहास, पहली बार जीता गोल्ड मेडल)

रवि कुमार और विकास ठाकुर ने जीता ब्रॉन्ज

मेरठ के रवि कुमार ने पुरुषों के 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में 244.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। ऑस्ट्रेलिया के डेन सैम्पसन ने 245 का स्कोर करके स्वर्ण पदक जीता जबकि बांग्लादेश के अब्दुल्ला हेल बाकी ने 244.7 के स्कोर के साथ रजत पदक हासिल किया। चार साल पहले ग्लासगो में रवि शूट आफ में मेडल से चूक गए थे। दूसरी ओर वेटलिफ्टिंग के 94 किलोग्राम वर्ग में विकास ठाकुर ने भी ब्रॉन्ज जीता। (और पढ़ें- CWG 2018: रोचक है 16 साल की मनु भाकर का गोल्डन सफर, केवल दो साल पहले शुरू की थी शूटिंग)

मैरी कॉम का मेडल पक्का

हली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहीं पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम 48 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने एक मेडल भी पक्का कर लिया है। लंदन ओलंपिक (2012) में ब्रॉन्ज जीतने वालीं 35 साल की इस मुक्केबाज ने क्वॉर्टर फाइलन में रविवार को स्कॉटलैंड की मेगन गोर्डोन को 5-0 से करारी शिकस्त दी। उनकी इस जीत से बॉक्सिंग में देश के लिए पहला पदक पक्का हुआ।

बैडमिंटन में भी मेडल तय

साइना नेहवाल के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स के बैडमिंटन मिश्रित टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में रविवार को सिंगापुर को 3-1 से हरा दिया। फाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है।

पुरुष और महिला हॉकी टीम की जीत

पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच ड्रॉ खेलने के बाद भारत ने रविवार को अपने दूसरे ग्रुप मैच में वेल्स को बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में 4-3 से हरा दिया। वेल्स के चुनौती के सामने भारत की ओर से आखिरी मिनटों में एसवी सुनील ने गोल कर निर्णायक बढ़त दिलाई। इसके अलावा दलप्रीत सिंह, मंदीप सिंह और हरमप्रीत सिंह ने भी एक-एक गोल दागा। वहीं, वेल्स के लिए तीनों गोल गारेथ फरलोंग ने 17वें, 44वें और 57वें मिनट में दागा। (और पढ़ें- CWG 2018: पुरुष हॉकी में भारत की रोमांचक जीत, वेल्स को दूसरे मैच में 4-3 से हराया)

दूसरी ओर, महिला टीम ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली। भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया। अपना पहला मैच वेल्स के खिलाफ गंवाने के बाद से भारत ने मलेशिया को 4-1 से और अब इंग्लैंड को 2-1 से हराया है। (और पढ़ें- CWG 2018: मेरठ के रवि ने शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज, पिता ने रिश्तेदारों से पैसे लेकर खरीदी थी एयर गन)

Web Title: commonwealth games day 4 india wins 3 gold in shooting table tennis and weightlifting

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे