महाराष्ट्र सत्ता संग्राम: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे एनसीपी विधायकों से मिलने पहुंचे होटल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 24, 2019 03:19 PM2019-11-24T15:19:27+5:302019-11-24T15:19:27+5:30

एनसीपी विधायकों से मिलकर उद्धव ठाकरे किसी भी कीमत पर एनसीपी, कांग्रेस व शिवसेना गठबंधन को मजबूती से साथ देने का आग्रह विधायकों से कर सकते हैं। एनसीपी व गठबंधन में कोई फूट न हो इसीलिए उद्धव व आदित्य दोनों एनसीपी विधायकों से मिलने के लिए होटल पहुंचे हैं।  

Shiv Sena chief Uddhav Thackeray arrives at Renaissance Hotel, in Mumbai, to meet NCP MLA | महाराष्ट्र सत्ता संग्राम: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे एनसीपी विधायकों से मिलने पहुंचे होटल

उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे मुंबई के होटल रेनासेंस में एनसीपी विधायकों से मिलने पहुंचे

Highlights शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे मुंबई के होटल रेनासेंस में एनसीपी विधायकों से मिलने पहुंचेएनसीपी विधायकों से मिलकर समर्थन के लिए आग्रह कर सकते हैं उद्धव

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए जारी सत्ता संग्राम के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे मुंबई के होटल रेनासेंस में एनसीपी विधायकों से मिलने पहुंचे हैं।  यहां विधायकों से मिलकर ठाकरे महाराष्ट्र में  सरकार बनाने की संभावना को लेकर बात करेंगे। इसके साथ ही वह विधायकों को किसी भी कीमत पर एनसीपी, कांग्रेस व शिवसेना गठबंधन को ही मजबूती से साथ देने का आग्रह उद्धव ठाकरे विधायकों से कर सकते हैं।  एनसीपी व गठबंधन में कोई फूट न हो इसीलिए उद्धव व आदित्य दोनों एनसीपी विधायकों से मिलने के लिए होटल पहुंचे हैं।  

दूसरी ओर महाराष्ट्र में सत्ता के लिए चल रहे राजनीतिक उठापटक के बीच एनसीपी नेता छगन सिंह भुजबल ने आज सुबह एक बयान दिया है। अपने बयान में उन्होंने कहा कि हमारे साथ 49 से 50 विधायक हैं। ऐसे में साफ है कि हर हाल में 100% महाराष्ट्र में एनसीपी-शिवसेना व कांग्रेस की ही सरकार बनेगी। 

यही नहीं भुजबल ने दावा किया है कि अजित के साथ गए एक से दो और विधायक शरद पवार के पास वापस आएंगे। वहीं, कल एनसीपी पार्टी की बैठक में शामिल नहीं रहने वाले एक और विधायक बबन शिंदे भी आज शरद पवार के मुंबई स्थित उनके घर पर पहुंच गए हैं। 

आइए इस मामले में ताजा घटनाक्रम  को जानते हैं-

दोपहर 12:02 बजे: उच्चतम न्यायालय ने कहा कि इसमें दो राय नहीं है कि शक्ति परीक्षण बहुमत साबित करने का सबसे अच्छा तरीका है। 

 सुबह 11: 53 बजे : केंद्र सरकार की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के पास सरकार बनाने का मौलिक अधिकार नहीं है और उनकी याचिका को मंजूरी नहीं दी जा सकती है।

 सुबह 11: 50 बजे : वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी कुछ भाजपा और निर्दलीय विधायकों की ओर से न्यायालय में पेश हुए। उन्होंने कहा कि यह याचिका बंबई उच्च न्यायालय में दायर होनी चाहिए।

 सुबह  11: 49 बजे: कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने न्यायालय से कहा कि यदि फडणवीस के पास संख्या बल है, तो उन्हें सदन के पटल पर यह साबित करने दें, अन्यथा महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए हमारे पास संख्या बल है।

 सुबह 11: 47 बजे : शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस ने उच्चतम न्यायालय से आज ही (रविवार) सदन में शक्ति परीक्षण कराने का निर्देश देने का अनुरोध किया।

 सुबह 11: 46 बजे: न्यायालय में महाराष्ट्र मामले की सुनवाई के दौरान सिब्बल ने कहा कि राष्ट्रपति शासन को रद्द करने की सिफारिश करने वाले राज्यपाल के फैसले से पक्षपात की ‘‘बू आती’’ है।

 सुबह 11: 44 बजे : सिब्बल ने न्यायालय से कहा कि देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार ने अजीब तरीके से शपथ ली, राज्यपाल दिल्ली से मिल रहे सीधे निर्देशों पर काम कर रहे थे।

 सुबह 11: 43 बजे : कपिल सिब्बल ने उच्चतम न्यायालय में कहा कि चुनाव पूर्व गठबंधन टूट गया, तीनों दलों की चुनाव के बाद गठबंधन की कोशिशें चल रही है।

 सुबह 11: 42 बजे: राकांपा के जयंत पाटिल पार्टी के विधायक दल के नेता के तौर पर अजित पवार का स्थान लिए जाने की सूचना राज्यपाल को देने के लिए एक पत्र लेकर राज भवन पहुंचे।

 सुबह 11: 38 बजे : वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल शिवसेना की तरफ से पेश हुए और उन्होंने रविवार के दिन न्यायाधीशों को हुई परेशानी के लिए माफी मांगने के साथ बहस शुरू की।

 सुबह 11: 35 बजे : उच्चतम न्यायालय ने तीनों पार्टियों की इस याचिका पर विचार करने के लिए सुनवाई शुरू की कि उन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे के साथ सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाए।

 सुबह 11: 34 बजे : उच्चतम न्यायालय की पीठ देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के राज्यपाल के निर्णय को चुनौती देने वाली शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करने के लिए बैठी।

 सुबह 11: 29 बजे : ‘लापता’ विधायक ने राकांपा में वापस आने का संकेत दिया। भाजपा सांसद ने शरद पवार से की मुलाकात

सुबह  11: 25 बजे: पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला उच्चतम न्यायालय पहुंचे।

सुबह 10:30 बजे: शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन के पास कुल 165 विधायकों का समर्थन हैं। महाराष्ट्र के राज्यपाल ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर महाराष्ट्र की नयी सरकार के गठन को मंजूरी दी है। महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 30 नवंबर की समय सीमा केवल इसलिए दी गई ताकि दल बदल कराया जा सके।

सुबह 10: 10 बजे : भाजपा ने अजित पवार को राकांपा के विधायक दल के नेता पद से हटाए जाने का विरोध करते हुए इसे ‘अमान्य’ बताया। सुबह 9: 20 बजे : सूत्रों ने बताया कि राकांपा नेता अजित पवार रविवार को तड़के चर्चगेट के निकट अपने निजी आवास पहुंचे। उन्होंने शनिवार को महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। भाषा स्नेहा नरेश नरेश

Web Title: Shiv Sena chief Uddhav Thackeray arrives at Renaissance Hotel, in Mumbai, to meet NCP MLA

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे