महाराष्ट्र चुनाव: बीजेपी ने मोदी-शाह, कांग्रेस ने सोनिया-राहुल को दी कमान, सभी पार्टियों ने उतारी स्टार प्रचारकों की फौज, जानें पूरी लिस्ट

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 6, 2019 10:44 AM2019-10-06T10:44:10+5:302019-10-06T10:44:10+5:30

Maharashtra Assembly Polls 2019, Star Campaigners: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए सभी पार्टियों के स्टार प्रचारकों की सूची आई सामने, जानिए कौन-कौन शामिल

Maharashtra Assembly elections 2019: PM Modi, Amit Shah, Fadnavis, Sonia, Pawar, Uddhav among Star Campaigners list | महाराष्ट्र चुनाव: बीजेपी ने मोदी-शाह, कांग्रेस ने सोनिया-राहुल को दी कमान, सभी पार्टियों ने उतारी स्टार प्रचारकों की फौज, जानें पूरी लिस्ट

महाराष्ट्र चुनाव प्रचार के लिए बीजेपी ने पीएम मोदी की अगुवाई में उतारी स्टार प्रचारकों की फौज

Highlightsमहाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सभी पार्टियों ने उतारी स्टार प्रचारकों की फौजमहाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए वोटिंग 21 अक्टूबर, मतगणना 24 अक्टूबर को होगी

आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के नामांकन की प्रक्रिया खत्म होने के एक दिन बाद शनिवार से ही यहां 14 दिन लंबे चुनाव प्रचार लिए मंच तैयार हो गया, जिसमें सभी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हिस्सा लेंगे। 

इन चुनावों में हिस्सा ले रही सभी बड़े राजनीति दलों ने चुनाव प्रचार के लिए 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है, जो अपनी पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में अगले एक पखवाड़े तक प्रचार करते हुए मतदाताओं को आकर्षित करने की कोशिश करेंगे।

बीजेपी ने मोदी-शाह की अगुवाई में उतारी स्टार प्रचारकों फौज

सत्तारूढ़ बीजेपी-शिवेसना गठबंधन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शाह की अगुवाई में स्टार प्रचारकों की एक मजबूत टीम का ऐलान किया है। 

अन्य कोर सदस्यों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, मुख्तार अब्बास नकवी, पुरुषोत्तम के रुपाला, रावसाहेब पाटिल-दानवे और जी किसन रेड्डी शामिल हैं।

इसके बाद बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, योगी आदित्यनाथ, विजय रुपाणी, उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावडी (कर्नाटक) और केशवप्रसाद मौर्य (उत्तर प्रदेश) शामिल हैं।

इनके अलावा बीजेपी के प्रचारकों में उपाध्यक्ष वसुंधराराजे सिंधिया, वी सतीश, सरोज पांडेय और भूपेंद्र यादव भी शामिल हैं। 

इन चुनावों के लिए बीजेपी के प्रचारकों की लिस्ट में प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, टिकट ना मिलने से नाराज बताए जाए रहे एकनाथ खड़से और विनोद तावड़े भी पार्टी की 'प्रचार सेना' को पूरा करते हैं। ये प्रचार लिस्ट काफी हद तक 2014 चुनावों जैसी ही है, जिसे तब शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने ''अफजल की खान फौज'' कहा था!

महाराष्ट्र चुनाव के प्रचार में भी रंग जमाएगी मोदी-शाह की जोड़ी!
महाराष्ट्र चुनाव के प्रचार में भी रंग जमाएगी मोदी-शाह की जोड़ी!

कांग्रेस के प्रचार की कमान सोनिया, मनमोहन, राहुल के कंधों पर

वहीं कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी, प्रियंका गांधी-वाड्रा, शत्रुघ्न सिन्हा, मल्लिकार्जुन खड़गे और गुलाम नबी आजाद के नाम शामिल हैं।

पार्टी ने कई पूर्व केंद्रीय मंत्रियों, और राज्य के पूर्व और वर्तमान मंत्रियों को भी उतारने का फैसला किया है। इनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सीएम अशोक गहलोत, कमलनाथ और भूपेश बघेल, मुकुल वासनिक, सुशील कुमार शिंदे, अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, अशोक गहलोत भी चुनाव प्रचार में उतारने का फैसला किया है।

चुनाव प्रचार में कांग्रेस के जिन अन्य नेताओं के नाम शामिल हैं, उनमें कांग्रेस के राज्य प्रमुख बालासाहेब थोराट, उपमुख्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट, पूर्व ऐक्ट्रेस नगमा मोरारजी, विजय वाडेट्टीवार, नाना पटोले, नितिन राउत, मानिकराव ठाकरे, साहिन सावंत, हुसैन दलवानी, नसीम खान, कुमार खेटकर और चारुलता टोकस प्रमुख हैं।

हालांकि इन प्रचारकों की लिस्ट में मुंबई के पूर्व कांग्रेस अध्यक्षों मिलिंद देवड़ा और संजय निरुपम और पूर्व सांसद प्रिया दत्त के नाम शामिल नहीं हैं। 

कांग्रेस के प्रचार का दारोमदार सोनिया-राहुल के कंधों पर
कांग्रेस के प्रचार का दारोमदार सोनिया-राहुल के कंधों पर

एनसीपी के प्रचारकों की लिस्ट में शरद पवार, अजीत, सुप्रिया सुले

वहीं हाल के महीनों में कई नेताओं के पार्टी छोड़ने के झटके से जूझने वाली एनसीपी ने अपने स्टार प्रचारकों में पार्टी प्रमुख शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, सुप्रिया सुले, अजीत पवार, छगन भुजबल, जयंत पाटिल, धनंजय मुंडे, माजिद मेनन को शामिल किया है।

पार्टी ने इनके अलावा नवाब मलिक, सुनील टटकारे, दिलीप वालसे-पाटिल, अरुण गुजराती, अनिल देशमुख, जितेंद्र अव्हाद, हसन मुशरिफ, अन्ना धांगे, फौजिया खान, नरेंद्र वर्मा, ऐक्टर अमोल कोल्हे और राज्य महिला एनसीपी विंग प्रमुख सक्षाना सालगर को भी प्रचारों की लिस्ट में शामिल किया है।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार संभालेंगे पार्टी के चुनाव प्रचार की कमान
एनसीपी प्रमुख शरद पवार संभालेंगे पार्टी के चुनाव प्रचार की कमान

शिवसेना के प्रचार का भार उद्धव, आदित्य ठाकरे के कंधों पर

हालांकि शिवेसना ने अभी तक अपने प्रचारकों की लिस्ट आधिकारिक रूप से जारी नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि प्रचार का मुख्य भार पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे, उनके बेटे आदित्य और सुभाष देसाई, दिवाकर रावते, रामदास कदम, किशोर तिवारी, प्रियंका चतुर्वेदी, संजय दीना पाटिल और अन्य दिग्गज नेताओं के कंधों पर होगा। 

वहीं महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के स्टार प्रचारकों में पार्टी प्रमुख राज ठाकरे, शालिनी ठाकरे, बाला नंदगांवकर, संदीप देशपांडेय, नितिन सरदेसाई और यशवंत खिलेदकर शामिल हैं।

हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि राज ठाकरे खुद प्रचार में हिस्सा लेंगे या नहीं, क्योंकि उन्होंने लोकसभा चुनाव में वीडियो संदेशों के माध्यम से प्रचार का फॉर्मूला अपनाया था। लेकिन इन विधानसभा चुनावों में पार्टी कई सीटों पर चुनाव लड़ रही है तो राज के प्रचार करने की पूरी उम्मीद है।

शिवसेना के प्रचार की कमान उद्धव ठाकरे के हाथों में होगी
शिवसेना के प्रचार की कमान उद्धव ठाकरे के हाथों में होगी

वहीं आदमी पार्टी के स्टार प्रचारकों में इसके राष्ट्रीय नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत अन्य नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। वंचित बहुजन अघाडी के प्रचारकों में पार्टी प्रमुख प्रकाश आंबेडकर, जबकि आईएमआईएम के प्रचारकों में पार्टी प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और सैयद इम्तियाज जलील प्रचार की कमान संभालेंगे।

Web Title: Maharashtra Assembly elections 2019: PM Modi, Amit Shah, Fadnavis, Sonia, Pawar, Uddhav among Star Campaigners list

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे