लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी ने महाराष्ट्र के लिए जारी सूची में 4 मौजूदा सांसदों का काटा टिकट

By भाषा | Published: March 23, 2019 02:11 PM2019-03-23T14:11:12+5:302019-03-23T14:11:12+5:30

महाराष्ट्र से छह उम्मीदवारों के साथ भाजपा ने अब तक 22 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। भगवा पार्टी शिवसेना के साथ गठबंधन में कुल 48 सीटों में से 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। शेष सीटों पर शिवसेना चुनाव लड़ेगी।

Lok Sabha Elections 2019: BJP quits four existing MPs in the ongoing list for Maharashtra inin Translations of in PrepositionFrequency में in, into, at, on, among, during भीतर in, into बीच में between, amidst, in, during द्वारा by, through, from, in, by m | लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी ने महाराष्ट्र के लिए जारी सूची में 4 मौजूदा सांसदों का काटा टिकट

लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी ने महाराष्ट्र के लिए जारी सूची में 4 मौजूदा सांसदों का काटा टिकट

भाजपा ने महाराष्ट्र में छह उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची में चार मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है और राकांपा प्रमुख शरद पवार के गढ़ बारामती से मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले के खिलाफ एक महिला उम्मीदवार को खड़ा किया है। ताजा सूची में विभिन्न राज्यों के 36 उम्मीदवारों के नाम हैं।

महाराष्ट्र से छह उम्मीदवारों के साथ भाजपा ने अब तक 22 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। भगवा पार्टी शिवसेना के साथ गठबंधन में कुल 48 सीटों में से 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। शेष सीटों पर शिवसेना चुनाव लड़ेगी। भाजपा ने साल 2014 में महाराष्ट्र में 24 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था और 22 पर जीत दर्ज की थी। जिन लोगों को टिकट देने से इनकार किया गया है, उनमें प्रमुख नाम है डिंडोरी के सांसद हरिश्चंद्र चव्हाण का।

वह 2009 से आदिवासी बहुल इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इस बार पार्टी ने राकांपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुई भारती पवार पर भरोसा जताया है जो 2014 के चुनाव में भारी अंतर से चव्हाण से हार गई थीं। भाजपा ने पुणे जिले में बारामती सीट से शरद पवार की बेटी सुले के खिलाफ दौंड के विधायक राहुल कुल की पत्नी कंचन कुल को मैदान में उतारा है।

राहुल कुल राष्ट्रीय समाज पक्ष के विधायक हैं जो महाराष्ट्र में भाजपा की गठबंधन सहयोगी है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पहले कहा था कि पार्टी बारामती सीट जीतने के लिए पूरी तरह तैयार है। पुणे निर्वाचन सीट पर भी बदलाव किया गया है जहां मौजूदा सांसद अनिल शिरोले की जगह कैबिनेट मंत्री गिरीश बापत को उम्मीदवार बनाया गया है।

सोलापुर में भाजपा ने मौजूदा सांसद शरद बंसोड के स्थान पर जयसिद्धेश्वर स्वामी को टिकट दिया है। स्वामी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। साल 2014 के चुनाव में बंसोड ने शिंदे को उनके गढ़ में हराकर बड़ी जीत दर्ज की थी।

उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव से एक अन्य सांसद ए टी नाना पाटिल का भी टिकट काट दिया गया है। पार्टी ने स्मिता उदय वाघ को टिकट दिया है। इससे पहले 16 उम्मीदवारों की सूची में भाजपा ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (नागपुर) और डॉ. सुभाष भामरे (धुले) समेत 14 सांसदों को फिर से उम्मीदवार बनाया था। भाषा गोला नेत्रपाल नेत्रपाल

Web Title: Lok Sabha Elections 2019: BJP quits four existing MPs in the ongoing list for Maharashtra inin Translations of in PrepositionFrequency में in, into, at, on, among, during भीतर in, into बीच में between, amidst, in, during द्वारा by, through, from, in, by m