मुंबई में भानुशाली बिल्डिंग गिरने से हुए हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 9

By अनुराग आनंद | Published: July 17, 2020 02:54 PM2020-07-17T14:54:29+5:302020-07-17T14:54:29+5:30

कल शाम करीब पौने पांच बजे दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में एक छह मंजिली इमारत का कुछ हिस्सा गिर गया था, जिसमें अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है।

Death toll in the accident caused by the collapse of Bhanushali Building in Mumbai increased to 9 | मुंबई में भानुशाली बिल्डिंग गिरने से हुए हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 9

मुंबई में इमारत गिरने से 9 लोगों की मौत (ANI Photo)

Highlightsमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कल शाम को घटनास्थल का दौरा किया था।आयुक्त ने कल बताया था कि मलबे में एक अन्य व्यक्ति के फंसे होने की आशंका है।एनडीआरएफ की टीम अब भी मौके पर राहत बचाव कार्य में लगी हुई है।

मुंबई: मुंबई में भारी बारिश के बीच बृहस्पतिवार को दो अलग अलग स्थानों पर इमारत गिरने की घटना घटी थी। अब आज (शुक्रवार) मिल रही जानकारी के मुताबिक, मुंबई के भानुशाली बिल्डिंग गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है। मौके पर एनडीआरएफ की टीम लगातार राहत व बचाव कार्य में लगी हुई है। 

बता दें कि कल मुंबई में इमारत गिरने के दो मामलों में चार लोगों की मौत की खबर सामने आई तो जो अब सिर्फ एक इमारत के गिरने के मामले में बढ़कर 9 हो गया है। इन दोनों जगहों पर इमारत गिरने से कई अन्य घायल हो गये हैं।

दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में और मलवानी उपनगर में घटी ये दोनों घटना-

स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के मलवानी उपनगर में एक चाल का कुछ हिस्सा गिरने की घटना में दो लेागों की मौत हो गयी । दूसरी, ओर दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में छह मंजिली पुरानी इमारत के एक हिस्से के गिरने की घटना में दो अन्य लोगों की मौत हो गयी ।

अधिकारियों ने बताया कि फोर्ट में मिंट रोड पर स्थित भानुशाली बिल्डिंग को पहले ही खतरनाक करार दे दिया गया था। दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया कि तीन मंजिला चाल की पुरानी इमारत का कुछ हिस्सा कल (गुरुवार) दोपहर बाद दो बजकर करीब 30 मिनट पर गिर गया।

बीएमसी ने मलबे से 15 लोगों के निकालने का दावा किया था-

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कल बताया था कि दमकल की चार गाड़ियां, एक राहत वाहन एवं एम्बुलेंस को मौके पर भेजा गया और मलबे से 15 लोगों को निकाल लिया गया है। 

बीमएसी के एक अधिकारी ने बताया कि इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गयी जबकि 13 अन्य घायल हो गये । उन्होंने बताया कि घायलों को मलाड पूर्व के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अधिकारियों ने बताया था कि कल शाम करीब पौने पांच बजे दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में एक छह मंजिली इमारत का कुछ हिस्सा गिर गया जिससे इस घटना में भी दो अन्य लोगों की मौत हो गयी थी। अब इसी मामले में मृतकों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। 

एनडीआरएप अब भी मौके पर मौजूद-

मिल रही जानकारी के मुताबिक, राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम मौके पर अब भी मौजूद है। बीएमसी के सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण (म्हाडा) ने मरम्मत के लिए इमारत को आंशिक तौर पर खाली करा दिया था।

निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने संवाददाताओं को बताया कि बृहस्पतिवार की शाम मलबे से चार लोगों को बचा लिया गया जबकि दो शव भी निकाले गये । उन्होंने बताया था कि इमारत के बचे हिस्से में फंसे 12 लोगों को क्रेन के माध्यम से बचा लिया गया है। इस हिस्से में दरारें उभर आयी हैं।

सीएम व मंत्री ने किया घटना स्थल का दौरा-

बता दें कि घायलों को सरकारी जे जे अस्पताल ले जाया गया था। आयुक्त ने कल बताया था कि मलबे में एक अन्य व्यक्ति के फंसे होने की आशंका है और उसे बचाने के प्रयास किये जा रहे हैं ।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कल शाम को घटनास्थल का दौरा किया था। उनसे पहले आवास मंत्री जितेंद्र अवहाद, मुंबई की महापौर किशोरी पेडेनकर एवं स्थानीय सांसद अरविंद सावंत भी मौके पर पहुंचे थे ।

Web Title: Death toll in the accident caused by the collapse of Bhanushali Building in Mumbai increased to 9

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे