श्रमदान कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने दिलाई स्वच्छता की शपथ, खुद भी झाड़ू लगाई

By संजय परोहा | Published: October 1, 2023 06:51 PM2023-10-01T18:51:29+5:302023-10-01T18:52:58+5:30

स्वच्छता ही सेवा अभियान में सहयोगी नगर निगम जबलपुर के पांच सफाई कर्मियों का केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने सम्मान किया। साथ ही हाथों में झाड़ू थामकर उनके साथ सामूहिक तौर पर झाड़ू लगाकर परिसर की साफ सफाई की।

Union Minister Prahlad Singh Patail administered the oath of cleanliness in the Shramdan program | श्रमदान कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने दिलाई स्वच्छता की शपथ, खुद भी झाड़ू लगाई

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

Highlightsनगर निगम के पांच सफाई कर्मियों को केंद्रीय मंत्री ने किया सम्मानितसामूहिक तौर पर झाड़ू लगाकर परिसर की साफ सफाई की कार्यकर्ताओ के साथ स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम में भागादारी की

जबलपुर:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' के अंतर्गत केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग व जलशक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जबलपुर स्थित रानी दुर्गावती के मदन महल किला परिसर में आज प्रातः 10 बजे सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों व कार्यकर्ताओ के साथ स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम में भागादारी की। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने सभी कार्यकर्ताओं को स्वच्छता संकल्प की सामूहिक शपथ दिलाई।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान "एक तारीख, एक घंटा, एक साथ" स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने मदन महल किला पहुंचकर स्वच्छता श्रमदान का कार्य किया। 

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने पत्रकारों से चर्चा करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल गांधी जयंती के एक दिन पहले नूतन तरीके से स्वच्छता अभियान की अपील करते हैं। इस साल विशेष स्मारकों और ऐतिहासिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान की अपील की गई थी। संस्कारधानी जबलपुर में रानी दुर्गावती एक महान क्रांतिकारी वीरांगना रही हैं और 5 अक्टूबर को गौड़ साम्राज्य की रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती भी है लिहाजा रानी दुर्गावती के किला मदन महल से बेहतर स्वच्छता के लिए स्थान नहीं हो सकता था इसलिए रानी दुर्गावती की शहादत को युवाओं तक पहुंचाने के लिए उनके किले पर स्वच्छता अभियान चलाया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चार दिन बाद 5 अक्टूबर को रानी दुर्गावती की 500वीं जन्म जंयती शताब्दी वर्ष है। वीरांगना रानी दुगावर्ती को उनकी 500वीं जयंती पर इससे बेहतर श्रद्धांजलि नहीं हो सकती है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान की अपील पर नेताओं से लेकर छात्रों तक, सभी क्षेत्रों के लोगों ने रविवार को एक घंटे के श्रमदान में हिस्सा लिया। खुद, प्रधानमंत्री मोदी ने भी हाथ में झाड़ू थामकर एक पार्क में सफाई की। प्रधानमंत्री ने फिटनेस और वर्कआउट की पारंपरिक व देसी शैलियों को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्धि हासिल करने वाले अंकित बैयानपुरिया के साथ एक पार्क में श्रमदान करने से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया।

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' की पिछली कड़ी में मोदी ने सभी नागरिकों से एक अक्टूबर को 'स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान' करने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर यह 'स्वच्छांजलि' होगी। 

Web Title: Union Minister Prahlad Singh Patail administered the oath of cleanliness in the Shramdan program

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे