MP BJP Sankalp Patra 2023: 96 पृष्ठों का संकल्प पत्र, गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत चावल-गेहूं- दाल के साथ सरसों तेल और शक्कर, 12वीं कक्षा तक गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा, देखें क्या है खास

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 11, 2023 05:25 PM2023-11-11T17:25:37+5:302023-11-11T17:27:22+5:30

MP BJP Sankalp Patra 2023: गरीब परिवारों की लड़कियों को स्नातकोत्तर (पीजी) तक मुफ्त शिक्षा, 12वीं कक्षा तक गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा और लाड़ली बहना तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनाओं की लाभार्थियों के लिए 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना घोषणा पत्र के मुख्य आकर्षण हैं।

MP BJP Sankalp Patra 2023 Resolution letter 96 pages released under Garib Kalyan Anna Yojana rice-wheat-pulses along mustard oil and sugar free education poor students till 12th class, see special | MP BJP Sankalp Patra 2023: 96 पृष्ठों का संकल्प पत्र, गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत चावल-गेहूं- दाल के साथ सरसों तेल और शक्कर, 12वीं कक्षा तक गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा, देखें क्या है खास

file photo

Highlights‘लाड़ली बहना योजना’ की लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराने का वादा किया गया है।एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) जैसे चिकित्सा संस्थान स्थापित करेगी। तीन लाख करोड़ रुपये के बजट का भी वादा किया गया है।

MP BJP Sankalp Patra 2023: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 17 नवंबर को होने जा रहे मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें गेहूं के लिए 2,700 रुपये प्रति क्विंटल एवं धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसएपी) 3,100 रुपये प्रति क्विंटल, और ‘लाड़ली बहना योजना’ की लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराने का वादा किया गया है।

गरीब परिवारों की लड़कियों को स्नातकोत्तर (पीजी) तक मुफ्त शिक्षा, 12वीं कक्षा तक गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा और लाड़ली बहना तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनाओं की लाभार्थियों के लिए 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना घोषणा पत्र के मुख्य आकर्षण हैं।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ पार्टी के प्रदेश प्रमुख वीडी शर्मा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य नेताओं ने 96 पृष्ठों का यह संकल्प पत्र यहां जारी किया। अपने संकल्प पत्र में, भाजपा ने गेहूं और धान के लिए प्रति क्विंटल क्रमश: 2,700 रुपये एवं 3,100 रुपये की एमएसपी का वादा किया है।

लाड़ली बहना योजना की लाभार्थियों के लिए आवास और प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी या स्वरोजगार के अवसर का भी वादा भी किया गया है। घोषणा पत्र के अनुसार, यदि भाजपा सत्ता में बनी रहती है तो पार्टी राज्य में आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) की तर्ज पर प्रौद्योगिकी संस्थान और एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) जैसे चिकित्सा संस्थान स्थापित करेगी।

घोषणा पत्र में छह नए एक्सप्रेसवे और आदिवासी समुदाय के सशक्तिकरण के लिए तीन लाख करोड़ रुपये के बजट का भी वादा किया गया है। इस अवसर पर, नड्डा ने अपने संबोधन में कहा कि भाजपा एकमात्र राजनीतिक दल है जिसने घोषणा पत्र को सरकार का ‘रोडमैप’ बनाकर अक्षरश: लागू किया है। उन्होंने कहा कि पार्टी अपने निगरानी तंत्र के माध्यम से घोषणा पत्र के कार्यान्वयन पर भी नजर रखती है।

प्रदेश भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा ने कहा कि एक समिति ने समाज के सभी वर्गों और बुद्धिजीवियों से चर्चा और सुझाव मांगने के बाद घोषणा पत्र तैयार किया। उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र में लोगों की आकांक्षाएं शामिल हैं और इस पर चर्चा के लिए मंडल स्तर पर सम्मेलन आयोजित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पार्टी की 11,000 किलोमीटर लंबी जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सात लाख सुझाव प्राप्त हुए थे, जिनमें से कई पर विचार किया गया और उन्हें घोषणा पत्र में शामिल किया गया। चौहान ने कहा कि कांग्रेस का कहना है कि भाजपा ‘नरक चतुर्दशी’ पर अपना घोषणा पत्र क्यों ला रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को पौराणिक कथाओं और इतिहास की जानकारी नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने नरकासुर की कैद से महिलाओं को मुक्त कराया था। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने अपने सभी वादों को लागू कर लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास किया है। 

English summary :
MP BJP Sankalp Patra 2023 Resolution letter 96 pages released under Garib Kalyan Anna Yojana rice-wheat-pulses along mustard oil and sugar free education poor students till 12th class, see special


Web Title: MP BJP Sankalp Patra 2023 Resolution letter 96 pages released under Garib Kalyan Anna Yojana rice-wheat-pulses along mustard oil and sugar free education poor students till 12th class, see special

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे