ग्वालियर किले में 1500 से अधिक लोगों ने एक साथ किया तबला वादन, बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 26, 2023 07:52 AM2023-12-26T07:52:31+5:302023-12-26T07:56:38+5:30

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक अनूठा विश्व रिकॉर्ड कायम हुआ है। जी हां, सोमवार को ग्वालियर किले में आयोजित 'ताल दरबार' में 1500 से अधिक लोगों ने एक साथ तबला वादन करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

More than 1500 people played tabla together in Gwalior Fort, created Guinness World Record | ग्वालियर किले में 1500 से अधिक लोगों ने एक साथ किया तबला वादन, बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

एएनआई

Highlightsमध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक अनूठा विश्व रिकॉर्ड कायम हुआ हैग्वालियर किले में आयोजित 'ताल दरबार' में 1500 से अधिक लोगों ने किया एक साथ तबला वादनउस वक्त सीएम मोहन यादव, नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक अनूठा विश्व रिकॉर्ड कायम हुआ है। जी हां, सोमवार को ग्वालियर किले में 'ताल दरबार' में 1500 से अधिक लोगों ने एकसाथ तबला वादन करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

ग्वालियर में हुए ऐतिहासिक कार्यक्रम में खुद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी शिरकत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ऐलान किया कि मध्य प्रदेश में हर साल 25 दिसम्बर को 'तबला दिवस' के रूप में मनाया जाएगा।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सीएम मोहन यादव ने कार्यक्रम खत्म होने के बाद कहा, "यह दिन हमारे लिए बहुत खास है। इस कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए मध्य प्रदेश अब हर साल 25 दिसंबर को तबला दिवस के रूप में मनाएगा। भारत में संगीत का इतिहास 5000 साल से भी ज्यादा पुराना माना जाता है। संगीत और ग्वालियर को कभी अलग नहीं किया जा सकता है।"

वहीं तबला वादन के इस कार्यक्रम में शामिल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक स्वप्निल डांगरीकर ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि दुनिया में इतने लोगों के एक साथ तबला पर प्रदर्शन करने का ऐसा कोई पिछला रिकॉर्ड नहीं था।

उन्होंने कहा, "मैं इस रिकॉर्ड को सत्यापित करने के लिए आज यहां आया था। यह सबसे अधिक लोगों द्वारा एक साथ तबला बजाने का रिकॉर्ड था। इससे पहले ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं था। हमने इसके लिए कुछ न्यूनतम नियम और आवश्यकताएं रखी थीं। उनका प्रदर्शन काफी अच्छा था और वे संख्या में भी सफल हुए हैं। मुझे यह कहते हुए बहुत खुशी हो रही है कि उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बनाया है।''

इस मौके पर कार्यक्रम के समन्वयक सलीम ने कहा कि कार्यक्रम का विषय 'वंदे मातरम' था और इसमें राजस्थान, उत्तर प्रदेश और ज्यादातर मध्य प्रदेश के लगभग 1500 से छात्रों ने भाग लिया और यह विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

Web Title: More than 1500 people played tabla together in Gwalior Fort, created Guinness World Record

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे