मध्य प्रदेश को मिलेगी प्रथम स्वदेशी न्यूक्ल‍ियर पावर रिएक्टर से बिजली, 218.98 मेगावाट विद्युत क्रय का हुआ अनुबंध

By संजय परोहा | Published: July 21, 2023 06:21 PM2023-07-21T18:21:54+5:302023-07-21T18:24:32+5:30

भारत के न्यूक्ल‍ियर ऊर्जा के कार्यक्रम में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे स्वच्छ और भरोसेमंद न्यूक्ल‍ियर ऊर्जा के माध्यम से देश की बढ़ती हुई ऊर्जा मांगों को पूरा करने में मदद मिलेगी। 

Madhya Pradesh will get electricity from the first indigenous nuclear power reactor, contract for purchase of 218.98 MW power | मध्य प्रदेश को मिलेगी प्रथम स्वदेशी न्यूक्ल‍ियर पावर रिएक्टर से बिजली, 218.98 मेगावाट विद्युत क्रय का हुआ अनुबंध

मध्य प्रदेश को मिलेगी प्रथम स्वदेशी न्यूक्ल‍ियर पावर रिएक्टर से बिजली, 218.98 मेगावाट विद्युत क्रय का हुआ अनुबंध

Highlightsएमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी ने गुजरात के काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना समझौता कियाइस परियोजना की यूनिट-4 से अगले वर्ष फरवरी 2024 से विद्युत उत्पादन प्रारंभ होने की संभावनाभारत के न्यूक्ल‍ियर ऊर्जा के कार्यक्रम में यह एक महत्वपूर्ण कदम है

जबलपुर: एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी ने गुजरात के काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना से 218.98 मेगावाट विद्युत क्रय करने का एक पावर परचेस एग्रीमेंट गत दिवस हस्ताक्षरित किया। इस पावर परचेस एग्रीमेंट पर एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक (कॉमर्श‍ियल-पारंपरिक) शैलेन्द्र जनार्दन और न्यूक्ल‍ियर पावर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना के डायरेक्टर एस. के. राय ने हस्ताक्षर किए। 

इस अवसर पर पावर मैनेजमेंट कंपनी के महाप्रबंधक आर. वी. सक्सेना एवं काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना के महाप्रबंधक ए. के. मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अभ‍ियंता उपस्थि‍त थे। मध्यप्रदेश को मिलेगी प्रथम स्वदेशी न्यूक्ल‍ियर पावर रिएक्टर से बिजली-भारत की प्रथम स्वदेशी निर्मित 700 मेगावाट न्यूक्ल‍ियर पावर रिएक्टर को गुजरात के काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना (यूनिट-3) में स्थापित किया गया है। 

इस यूनिट ने 30 जून 2023 को वाण‍िज्य‍िक विद्युत उत्पादन प्रारंभ कर दिया है। इस परियोजना की यूनिट-4 से अगले वर्ष फरवरी 2024 से विद्युत उत्पादन प्रारंभ होने की संभावना है। भारत के न्यूक्ल‍ियर ऊर्जा के कार्यक्रम में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे स्वच्छ और भरोसेमंद न्यूक्ल‍ियर ऊर्जा के माध्यम से देश की बढ़ती हुई ऊर्जा मांगों को पूरा करने में मदद मिलेगी। 

पावर मैनेजमेंट कंपनी के द्वारा किए गए पावर परचेस एग्रीमेंट में मध्यप्रदेश का इसी बिजली की आपूर्ति होगी। सस्ती दर की है परमाणु विद्युत-पावर परचेस एग्रीमेंट के अंतर्गत मध्यप्रदेश को यह बिजली मात्र रूपए 4.40 पैसे प्रति यूनिट (सिंगल पार्ट टेरिफ) की दर से 30 जून से सतत् (24X7) रूप से सस्ती दर पर प्राप्त होने लगी है। 

काकरापार परमाणु विद्युत परियोजना से प्राप्त होने वाली यह बिजली प्रदेश के उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदाय करने में उपयोगी सिद्ध होगी।

Web Title: Madhya Pradesh will get electricity from the first indigenous nuclear power reactor, contract for purchase of 218.98 MW power

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे