Assembly Elections 2023: दिग्विजय सिंह ने लगाया ईवीएम में धांधली का आरोप, चुनाव आयोग से बोले- "निष्पक्ष मतदान के लिए मतदाताओं को मिले वीवीपैट पर्ची"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 23, 2023 11:34 AM2023-10-23T11:34:48+5:302023-10-23T11:45:11+5:30

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने चुनाव आयोग से मांग की है कि वो सूबे में होने वाले चुनाव में वो मतदाताओं को वीवीपीएटी पर्चियां भी सौंपे।

Assembly Elections 2023: Digvijay Singh, citing the report of tampering with EVM machine, said the Election Commission, "Voters should get VVPAT slips for fair voting" | Assembly Elections 2023: दिग्विजय सिंह ने लगाया ईवीएम में धांधली का आरोप, चुनाव आयोग से बोले- "निष्पक्ष मतदान के लिए मतदाताओं को मिले वीवीपैट पर्ची"

फाइल फोटो

Highlightsदिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश में परीक्षण के दौरान ईवीएम के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया कांग्रेस नेता सिंह ने कहा कि चुनाव आयोग मतदान के समय मतदाताओं को वीवीपीएटी पर्ची भी देभाजपा ने कहा कि दिग्विजय सिंह ईवीएम के नाम पर जनता को गुमराह कर रहे हैं

भोपाल: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राज्य विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर खबरों की सुर्खियों में हैं। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने चुनाव आयोग से मांग की है कि वो सूबे में होने वाले चुनाव में वो मतदाताओं को वीवीपीएटी (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) पर्चियां भी सौंपे।

राज्यसभा सांसद सिंह ने मध्य प्रदेश में परीक्षण के दौरान ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के साथ हुई कथित छेड़छाड़ की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए सोमवार को इस संबंध में चुनाव आयोग से एक्शन लेने की मांग की है।

सोशल प्लेटफ़ार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर किये एक पोस्ट में दिग्विजय सिंह ने कहा, "चुनाव आयोग से हमारा केवल एक ही अनुरोध है कि कृपया वोटिंग के साथ हमें वीवीपैट पर्ची भी अलग से दें, जिसे हम एक गिनती से पहले अलग मतपेटी में रखेंगे। मतगणना के समय किसी भी 10 मतपेटी से वोटों की गिनती करके परिणामों के साथ उनका मिलान करें।"

दिग्विजय सिंह ने आगे कहा, "अगर काउंटिंग में दोनों का परिणाम समान है तभी काउंटिंग यूनिट के नतीजों को घोषित करना चाहिए। आखिर चुनाव आयोग को इससे क्या दिक्कत है? हम सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध करते हैं कि वह इस मामले को गंभीरता से ले और देश में लोकतंत्र को बचाए।"

दरअसल दिग्विजय सिहं, ईवीएम के जरिये वोटों की धांधली का आरोप यूट्यूब पर पोस्ट किये एक लिंक के आधार पर लगा रहे हैं, जिसमें दिखाया गया कि मध्य प्रदेश में ईवीएम के परीक्षण के दौरान केवल एक राजनीतिक दल की वीवीपैट पर्ची प्राप्त हो रही है।

वहीं दूसरी ओर दिग्विजय सिंह के आरोपों पर बेहद कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश सचिव रजनीश अग्रवाल ने कहा कि जब भी कांग्रेस चुनावों में बुरी तरह हार रही होती है, तो दिग्विजय सिंह ईवीएम को दोष देना शुरू कर देते हैं।

भाजपा नेता अग्रवाल ने कहा, "जब भी कांग्रेस चुनावों में बुरी तरह हारती है, तो दिग्गी राजा ईवीएम को दोष देना शुरू कर देती है। सुप्रीम कोर्ट और ईसीआई में जाकर आरोप खारिज होने के बाद भी दिग्विजय सिंह जनता को गुमराह कर रहे हैं। दरअसल कांग्रेस हार रही है, इसलिए उन्हें ईवीएम पर भरोसा नहीं है।"

उन्होंने आगे दावा किया कि भाजपा आगामी विधानसभा चुनावों में राज्य की 230 में से 150 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगी। मालूम हो कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

Web Title: Assembly Elections 2023: Digvijay Singh, citing the report of tampering with EVM machine, said the Election Commission, "Voters should get VVPAT slips for fair voting"

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे