लाइव न्यूज़ :

Year Ender 2017: इन सात बातों से 2017 में "आहत" हुए हिंदुस्तानी

By आदित्य द्विवेदी | Published: December 27, 2017 4:10 PM

पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान प्रियंका चोपड़ा की ड्रेस हो या इरफान पठान की पत्नी की तस्वीर,

Open in App

ऐसा लगने लगा है कि आहत होना अब भारतीयों की आदत में शुमार होता जा रहा है। देश में पूरे साल छोटी-छोटी बातों को लेकर बड़े बवाल हुए। किसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान पहनी गई प्रियंका चोपड़ा की ड्रेस आहत कर गई तो किसी को पद्मावती जैसी फिल्म की स्टोरी जो अभी तक रिलीज भी नहीं हुई। आइए एक नजर डालते हैं उन सात मुद्दों पर जिनसे इस साल हिन्दुस्तानियों की "भावनाएँ आहत" हो गईं-

1. पटाखा बैन

सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर में दिल्ली और एनसीआर में पटाखों की बिक्री बैन कर दी। अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वो इस प्रतिबंध के साथ ये देखना चाहता है कि क्या दिवाली से पहले पटाखों के बिक्री पर बैन से प्रदूषण में कमी आती है या नहीं। लेकिन यह बात कई कट्टर संगठनों को नागवार गुजरी। इस बात को ऐसे पेश किया गया मानो ये भारतीय संस्कृति और हिंदुओं की धार्मिक आस्था पर हमला किया गया हो।

2. सनी लियोनी का 'असंस्कारी' विज्ञापन

पोर्न स्टार से बॉलीवुड एक्ट्रेस बनीं सनी लियोनी एक विज्ञापन से  कुछ लोगों की "संस्कृति" की चूलें दरक गईं। गुजरात के कुछ शहरों पर मैनफोर्स कॉन्डोम की ओर से नवरात्रि की शुभकामना संदेश के होर्डिंग्स लगाए गए। इस होर्डिंग्स में सनी लियोनी की तस्वीर के साथ  लिखा था- 'प्ले, लव और नवरात्रि'।  हिंदुत्वादी संगठनों को ये होर्डिंग नागवार गुजरी। 

3. प्रियंका चोपड़ा की स्कर्ट की लंबाई

विदेशी दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी ने जब बर्लिन में बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा से मुलाकात की तो सोशल मीडिया उनकी मुलाकात की वजह से ज्यादा प्रियंका की स्कर्ट की लम्बाई चर्चा में आ गई। दोनों के मुलाकात की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। कुछ लोग प्रियंका को उनकी स्कर्ट के लिए ट्रॉल करने लगे। इस तस्वीर को ट्विटर पर 18 हज़ार से अधिक लाइक्स मिले। इंस्टाग्राम पर इसे 6.8 लाख से अधिक यूजर्स ने पसंद किया। अच्छी बात ये रही है कि जब कुछ लोग प्रियंका को स्कर्ट को लेकर उन्हें ट्रॉल करने लगे तो बहुत से दूसरे यूजर्स ने उनका बचाव किया। लेकिन मुद्दा यही रहा कि घुटने तक लम्बाई वाली स्कर्ट में पीएम से मिलना सही है या गलत!

4. इरफान पठान की पत्नी की तस्वीर

क्रिकेटर इरफान पठान ने अपनी पत्नी के साथ सोशल मीडिया पर एक फोटो पोस्ट की। पठान ने इस फोटो के साथ लिखा 'यह लड़की बड़ी मुसीबत है??#love #wifey' यह फोटो वाकई इरफान के लिए मुसीबत बन गई। लोगों ने इस बात के लिए ट्रोल करना शुरू कर दिया। कुछ धार्मिक कट्टरपंथी इरफान से नाराज हो गए कि तस्वीर में सफा की बाजू और चेहरा नजर आ रहा है। फेसबुक पर आई प्रतिक्रिया के बाद एक बार फिर इरफान ने वही तस्वीर टि्वटर पर शेयर की। इस बार उन्होंने कैप्शन दिया, 'कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना लेकिन हमेशा प्यार कीजिए और घूमते रहिए।'

5. लीजा हेडन की ब्रेस्टफीडिंग

मॉडल से अभिनेत्री बनी लीजा हेडन ने इंस्टाग्राम पर अपने तीन महीने के शिशु के साथ अपनी तस्वीर शेयर की तो हिंदुस्तानियों में हलचल मच गयी। तस्वीर में वो अपने दुधमुंहे बच्चे को स्तनपान कराती दिख रही थीं। कई यूजर्स इस तस्वीर से आहत हो गए। वो हेडेन को ट्रॉल करने लगे। तस्वीर के साथ लीजा ने लिखा था, "बेटे के जन्म के बाद मेरे जीवन में आए बदलाव को लेकर मुझसे सोशल साइट पर ढेरों सवाल किए गए, खासकर मोटापे और फिटनेस को लेकर। यह विश्व स्तनपान सप्ताह है और सही चीज को श्रेय दिए जाने की जरूरत है।"

6. मुस्लिम महिला का योग

योग गुरु बाबा रामदेव के साथ तस्वीर वायरल होने के बाद सुर्खियों में आई रांची की महिला योग टीचर राफिया नाज। लेकिन इस तस्वीर से मुश्किलें बढ़ गई। राफिया के विरुद्ध फतवा जारी किया गया। उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी गई।

7. पद्मावती के सीन

मशहूर फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली रानी पद्मावति पर फिल्म बना रहे हैं इस बात को लेकर कुछ छुटभैये संगठन फिल्म की शूटिंग के दौरान ही नाराज हो गये थे। राजस्थान में शूटिंग के दौरान उन्होंने लीला भंसाली और अन्य क्रू मेंबर के साथ  बदतमीजी और मारपीट की थी। फिल्म का जब ट्रेलर रिलीज हुआ तो ये संगठन एक बार फिर सक्रिय हो गये। फिल्म देखे बिना ही ये संगठन विरोध प्रदर्शन पर उतारू हो गये। इन संगठनों को ट्रेलर में रानी पद्मावति द्वारा डॉन्स करने के दृश्य पर भी आपत्ति जतायी थी। कई राज्यों ने फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया था। आखिरकार फिल्म की रिलीज डेट टालनी पड़ी। 

टॅग्स :इयर एंडर 2017प्रियंका चोपड़ासनी लियोननरेंद्र मोदीपद्मावती
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटYear Ender: इस साल इन स्पोर्ट्स पर्सनालिटीज ने की शादी, देखें किसको बनाया लाइफ पार्टनर

राजनीतिYear Ender 2017: इस साल राजनीति की वो सात तस्वीरें जो आपको भावुक कर देंगी

भारत अधिक खबरें

भारतनक्सलियों ने वर्दी उतारकर धारण किया ग्रामीणों की वेशभूषा, पुलिस को गुमराह करने का नया पैंतरा अपनाया

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतPM Modi Patna Roadshow: पटना में पहली बार पीएम मोदी करेंगे रोड-शो, एसपीजी ने सुरक्षा पर किया फोकस, इन रास्ते पर जानें से बचिए, देखिए रूट

भारतNitish Kumar: ...'सॉरी, रामविलास जी के बेटे को वोट दीजिए', नीतीश की फिर फिसली जुबान

भारतMother’s Day 2024: जानिए मदर्स डे का इतिहास, पढ़िए मां पर लिखे गए ये खूबसूरत शेर, 12 मई को मनाया जाएगा मातृ दिवस