धरना दे रहे पहलवानों के खिलाफ FIR दर्ज करा सकती है कुश्ती संघ, गलत जानकारी देने का है आरोप

By रुस्तम राणा | Published: January 20, 2023 07:40 PM2023-01-20T19:40:26+5:302023-01-20T19:40:26+5:30

सूत्रों के अनुसार, महासंघ का मानना है कि विरोध करने वाले एथलीटों ने उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक कार्यक्रम में भाग लेने वाले पहलवानों को गलत जानकारी दी।

Wrestling federation to file FIR against protesting athletes for spreading 'disinformation' says Sources | धरना दे रहे पहलवानों के खिलाफ FIR दर्ज करा सकती है कुश्ती संघ, गलत जानकारी देने का है आरोप

धरना दे रहे पहलवानों के खिलाफ FIR दर्ज करा सकती है कुश्ती संघ, गलत जानकारी देने का है आरोप

Highlightsविरोध करने वाले एथलीटों ने उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक कार्यक्रम में भाग लेने वाले पहलवानों को गलत जानकारी दीधरना दे रहे पहलवानों पर गोंडा में कार्यक्रम के रद्द की गलत सूचना देने का है आरोपगोंडा में 20 से 23 जनवरी तक सीनियर ओपन नेशनल रैंकिंग चैंपियनशिप का आयोजन होना था

नई दिल्ली: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) दिल्ली के जंतर-मंतर पर पैनल प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह को हटाने की मांग कर रहे एथलीटों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करा सकती है। सूत्रों के अनुसार, महासंघ का मानना है कि विरोध करने वाले एथलीटों ने उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक कार्यक्रम में भाग लेने वाले पहलवानों को गलत जानकारी दी। सूत्रों ने महासंघ का हवाला देते हुए कहा कि विरोध करने वाले खिलाड़ियों ने इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले पहलवानों को यह कहकर धोखा दिया कि इसे रद्द कर दिया गया है।

गोंडा में 20 से 23 जनवरी तक सीनियर ओपन नेशनल रैंकिंग चैंपियनशिप का आयोजन होना था, जो अब रद्द हो चुका है। भारतीय कुश्ती संघ प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह पर जिन पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है, वे गोंडा से हैं और उन्होंने लोकसभा के सदस्य के रूप में इसका प्रतिनिधित्व किया है। उनके पुत्र प्रतीक भूषण सिंह गोंडा सदर से दो बार के विधायक हैं, जबकि उनकी पत्नी केतकी देवी सिंह गोंडा जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकी हैं।

इस बीच, बृजभूषण शरण सिंह को डब्ल्यूएफआई के प्रमुख के पद से हटाए जाने की संभावना नहीं है। सरकार ने विरोध करने वाले पहलवानों के सामने एक प्रस्ताव रखा कि यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई जा सकती है और केवल खिलाड़ी ही समिति के सदस्यों के नामों की सिफारिश कर सकते हैं। विवाद विनेश फोगट सहित कुछ महिला पहलवानों द्वारा सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों से संबंधित है। 

इस बीच, सिंह ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि विरोध विपक्ष द्वारा रची गई साजिश थी। सरकारी सूत्रों के अनुसार, बृजभूषण शरण सिंह, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद भी हैं, के निष्कासन का फैसला जांच के बाद किया जाएगा। गुरुवार को हुई चार घंटे चली बैठक में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे एथलीटों के सामने प्रस्ताव रखा कि अगर वे माने तो जांच रिपोर्ट तैयार होने तक सिंह खुद को संघ से अलग कर सकते हैं।

Web Title: Wrestling federation to file FIR against protesting athletes for spreading 'disinformation' says Sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :WFI