विंग कमांडर अंजलि सिंह ने रचा इतिहास, भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिक बनीं, मिग-29 लड़ाकू विमान उड़ाने में माहिर 

By भाषा | Published: September 16, 2019 08:55 PM2019-09-16T20:55:59+5:302019-09-17T12:33:11+5:30

मिग-29 लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए प्रशिक्षित सिंह ने 10 सितंबर पदभार संभाला। दूतावास ने ट्वीट किया, "विंग कमांडर अंजलि सिंह ने 10 सितंबर को डिप्टी एयर अताशे के रूप में भारतीय दूतावास में पदभार संभाला।

Wing Commander Anjali Singh, who specializes in flying MiG-29 fighter aircraft, created history, becoming India's first female military diplomat | विंग कमांडर अंजलि सिंह ने रचा इतिहास, भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिक बनीं, मिग-29 लड़ाकू विमान उड़ाने में माहिर 

एयर अताशे आम तौर पर किसी दूसरे देश में अपने देश के वायु सेना के प्रमुख का प्रतिनिधित्व करता है। 

Highlightsभारतीय मिशन में सैन्य राजनयिक के रूप में तैनात होने वाली पहली महिला भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी होने का गौरव प्राप्त हुआ है। दूतावास ने कहा कि सिंह एई (एल) अधिकारी हैं जो 17 वर्षों से सेवाएं दे रही हैं।

विंग कमांडर अंजलि सिंह विदेश में किसी भी भारतीय दूतावास में तैनात होने वाली भारत की पहली महिला सैन्य राजनयिक बन गई हैं। रूस में भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट किया कि सिंह ने दूतावास में 'डिप्टी एयर अताशे' के रूप में पदभार संभाल लिया है।

मिग-29 लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए प्रशिक्षित सिंह ने 10 सितंबर पदभार संभाला। दूतावास ने ट्वीट किया, "विंग कमांडर अंजलि सिंह ने 10 सितंबर को डिप्टी एयर अताशे के रूप में भारतीय दूतावास में पदभार संभाला।

उन्हें विदेश में किसी भी भारतीय मिशन में सैन्य राजनयिक के रूप में तैनात होने वाली पहली महिला भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी होने का गौरव प्राप्त हुआ है। दूतावास ने कहा कि सिंह एई (एल) अधिकारी हैं जो 17 वर्षों से सेवाएं दे रही हैं। वह मिग-29 विमान उड़ाने के लिए प्रशिक्षित हैं।

एयर अताशे वायु सेना अधिकारी है जो एक राजनयिक मिशन का हिस्सा होता है। इस पद पर सामान्य रूप से एक उच्च श्रेणी के अधिकारी को नियुक्त किया जाता है। एयर अताशे आम तौर पर किसी दूसरे देश में अपने देश के वायु सेना के प्रमुख का प्रतिनिधित्व करता है। 

Web Title: Wing Commander Anjali Singh, who specializes in flying MiG-29 fighter aircraft, created history, becoming India's first female military diplomat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे