लाइव न्यूज़ :

G20 शिखर सम्मेलन के दौरान जानिए दिल्ली में कहां रुकेंगे जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक

By मनाली रस्तोगी | Published: September 07, 2023 10:54 AM

भारत ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के चारों ओर ड्रोन तैनात करके अंडरपास पर भित्ति चित्र बनाकर सभी रोक हटा दी हैं।

Open in App
ठळक मुद्देराष्ट्रीय राजधानी में नौ और 10 दिसंबर को शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है।जी20 शिखर सम्मेलन में कई विश्व नेता शामिल होंगे।

नई दिल्ली: प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले समूह 20 (जी20) के नेता यूक्रेन में युद्ध को लेकर गहरे भू-राजनीतिक विभाजन के बीच दुनिया की कुछ गंभीर समस्याओं का समाधान खोजने के लिए नई दिल्ली में इकट्ठा होंगे। इस साल भारत जी20 होस्ट कर रहा है। ऐसे में भारत ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के चारों ओर ड्रोन तैनात करने, भित्ति चित्र बनाने और बड़े पैमाने पर लंगूर कटआउट का उपयोग करके बंदरों को भगाने के सभी उपाय किए हैं।

नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रमुख नेताओं पर एक नजर डालते हैं और जानते हैं कि वो राष्ट्रीय राजधानी में कहां रुकेंगे:

जो बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन नई दिल्ली पहुंचेंगे और आईटीसी मौर्य में रुकेंगे। वह शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और शिखर सम्मेलन में स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करने की उम्मीद है।

ऋषि सुनक

ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वह शांगरी ला होटल में रुकेंगे। शिखर सम्मेलन से पहले 43 वर्षीय सुनक ने पीएम मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की और कहा कि भारत सही समय पर सही देश था।

चीन प्रतिनिधिमंडल

प्रधान मंत्री ली कियांग चीन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। 2008 में पहला संस्करण आयोजित होने के बाद से यह पहली बार होगा कि कोई चीनी राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ है, हालांकि 2020 और 2021 में कोविड-19 महामारी के दौरान शी ने वस्तुतः भाग लिया। प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के ताज होटल में ठहरेगा।

जस्टिन ट्रूडो

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो शनिवार और रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली पहुंचने से पहले आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया की यात्रा करेंगे। वह द ललित होटल में ठहरेंगे।

एंथोनी अल्बानीज

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मत्री एंथनी अल्बानीज की भारत यात्रा तीन देशों की यात्रा का हिस्सा होगी जिसमें वह इंडोनेशिया और फिलीपींस का भी दौरा करेंगे। जी20 शिखर सम्मेलन के लिए वह इंपीरियल होटल में ठहरेंगे।

टॅग्स :जी20जो बाइडनऋषि सुनकजस्टिन ट्रूडोएंथनी अल्बनीज
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वRussia-China-Usa: अमेरिका को और चिढ़ाएंगे पुतिन!, 5वां कार्यकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर चीन जा रहे रूस के राष्ट्रपति, करेंगे ये समझौता

कारोबारIND-CHI-USA Economic 2023-24: 118.4 अरब डॉलर व्यापार, चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, देखें यूएसए के साथ क्या, जानें आंकड़े

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

विश्वIsrael–Hamas war: गाजा के रफह शहर पर हमला, अमेरिका ने गुस्से में इजराइल को 3500 बम नहीं दी, आखिर क्यों चिंतित हैं राष्ट्रपति बाइडन!

विश्वकनाडा PM जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या पर की टिप्पणी, 'पकड़े गए 3 आरोपियों तक जांच सीमित नहीं..'

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा