पश्चिम बंगाल: कुड़मी समुदाय ने एसटी दर्जे की मांग के लिए किया विरोध-प्रदर्शन, 85 ट्रेनें रद्द, एनएच 6 पर सैकड़ों वाहन फंसे

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 6, 2023 06:27 PM2023-04-06T18:27:47+5:302023-04-06T18:32:30+5:30

पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले में कुड़मी समुदाय के विभिन्न संगठनों ने एसटी दर्जे की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। जिसके कारण पूरे बंगाल में रेल और सड़क परिवहन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, लगभग 85 ट्रेनों को रद्द किया गया है।

West Bengal: Kudmi community protests for ST status, 85 trains cancelled, hundreds of vehicles stranded on NH 6 | पश्चिम बंगाल: कुड़मी समुदाय ने एसटी दर्जे की मांग के लिए किया विरोध-प्रदर्शन, 85 ट्रेनें रद्द, एनएच 6 पर सैकड़ों वाहन फंसे

फाइल फोटो

Highlightsपश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले में कुड़मी समुदाय ने की एसटी दर्जा दिये जाने की मांगप्रदर्शन के कारण लगभग 85 ट्रेने हुईं रद्द, नेशनल हाईवे-6 पर फंसे सैकड़ों वाहन भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-रांची एक्सप्रेस समेत कई ट्रेन हुई कैंसिल

झारग्राम:पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले में कुड़मी समुदाय के विभिन्न संगठनों ने एसटी दर्जे की मांग को लेकर गुरुवार को व्यापक विरोध-प्रदर्शन किया। इसके कारण बंगाल में रेल और सड़क परिवहन पर बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ा और लगभग 85 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा साथ ही नेशनल हाईवे-6 पर सैकड़ों वाहन फंस गये हैं।

इस संबंध में झारग्राम जिला प्रशासन ने बताया कि कुड़मी समाज द्वारा एसटी वर्ग में शामिल किये जाने को लेकर व्यापक विरोध-प्रदर्शन किये जाने को लेकर खेमासुली में कोलकाता को मुंबई से जोड़ने वाले पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग 6 को मंगलवार की सुबह छह बजे बंद कर दिया गया था।

खड़गपुर की स्थानीय पुलिस ने बताया कि कुड़मी समुदाय बुधवार रात से ही सड़कों पर एसटी वर्ग में आरक्षण दिये की मांग को लेकर विरोध कर रहा था। जिसके कारण खड़गपुर-टाटानगर खंड में खेमासुली स्टेशन और पुरुलिया जिले के आद्रा-चांडिल खंड में कुस्तौर स्टेशन के मध्य रेल यातायात पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया।

दक्षिण पूर्व रेलवे ने प्रदर्शन और संभावित हिंसा को देखते हुए गुरुवार को हावड़ा-पुणे दुरंतो एक्सप्रेस, हावड़ा-जगदलपुर एक्सप्रेस, हावड़ा-पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-रांची एक्सप्रेस, शालीमार-एलटीटी एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई एक्सप्रे समेत वासीएसएमटी मेल और संतरागाछी-रानी कमलापति हमसफर एक्सप्रेस को रद्द कर दिया।

इसके अलावा रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कुड़मी समुदाय के आंदोलन को देखते हुए एहतियातन बुधवार से गुरुवार तक कुल 85 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। जिसमें 46 एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं।

इसके अलावा नेशनल हाईवे-6 पर भी कुड़मी समुदाय के आंदोलन के कारण सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं, जिसके कारण पश्चिम मेदिनीपुर और झारग्राम जिलों में आस-पास की लिंक सड़कों पर भी भारी जाम लग गया है।

इस संबंध में जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि कुछ वाहनों को नेशनल हाईवे-6 पर चल रहे नाकेबंदी से बचने के लिए झारग्राम में बलीभाषा के रास्ते डायवर्ट किया जा रहा था। लेकिन बावजूद उसके वाहनों की कई किलोमीटर लंबी कतारें अब भी जाम में फंसी हुई हैं और जाम में फंसे वाहन चालकों को भारी पेरशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Web Title: West Bengal: Kudmi community protests for ST status, 85 trains cancelled, hundreds of vehicles stranded on NH 6

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे