Weather Report: देश में बाढ़ का कहर, मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट किया जारी

By स्वाति सिंह | Published: August 17, 2019 09:42 AM2019-08-17T09:42:12+5:302019-08-17T10:01:31+5:30

मौसम विभाग ने यह चेतावनी इसलिए जारी की है ताकि लोग भयंकर या खतरनाक मौसम से पहले सतर्क हो जाएं क्योंकि ऐसे मौसम से भारी नुकसान, व्यवधान और जान को खतरे की आशंका होती है।

Weather Report: Flood havoc in the country: Meteorological Department issued rain alert in many states | Weather Report: देश में बाढ़ का कहर, मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट किया जारी

Weather Report: देश में बाढ़ का कहर, मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट किया जारी

Highlightsपंजाब में अगले 48 से 72 घंटों मे भारी बारिश होने के मौसम विभाग के पुर्वानूमान को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने अलर्ट जारी किया है।राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हो गए हैं।

मौसम विभाग ने सप्ताहांत में हिमाचल के कई जिलों के लिए भीषण वर्षा वाली मौसम की ‘‘लाल चेतावनी’’ और पूरे राज्य के लिए ‘‘नारंगी चेतावनी’’ शुक्रवार को जारी की । मौसम विभाग ने पूरे राज्य के लिए नारंगी चेतावनी जारी की जबकि उना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी जिलों में 17 अगस्त तथा कांगड़ा, शिमला, सोलान और मंडी जिलों में 18 अगस्त के लिए लाल चेतावनी जारी की।

मौसम विभाग ने यह चेतावनी इसलिए जारी की है ताकि लोग भयंकर या खतरनाक मौसम से पहले सतर्क हो जाएं क्योंकि ऐसे मौसम से भारी नुकसान, व्यवधान और जान को खतरे की आशंका होती है। जब लाल चेतावनी जारी की जाती है तो लोगों से उन क्षेत्रों से दूर रहने को कहा जाता है जहां खतरा मंडराता है। उनसे आपात सेवाओं और स्थानीय प्रशासन की सलाह मानने की भी अपील की जाती है।

शिमला मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि राज्य में 17 और 18 अगस्त को ज्यादातर स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है। उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को 64.5 मिलीमीटर से लेकर 115.5 मिलीमीटर वर्षा कुछ स्थानों पर हो सकती है जबकि कुछ अन्य स्थानों पर 115.5 मिलीमीटर या उससे अधिक की भीषण वर्षा होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि 17 और 18 अगस्त को मध्यम से भारी वर्षा के चलते खासकर चांबा, कुल्लू, लाहौल स्पीति, कांगड़ा, मंडी और शिमला जिलों में रास्ते बाधित हो सकते हैं। 19 अगस्त से वर्षा में काफी कमी आएगी। 

ओडिशा में रविवार से हो सकती है बारिश 

ओडिशा में कुछ समय तक बारिश रुकने के बाद रविवार से राज्य में फिर से वर्षा होने की संभावना है। यहां मौसम विज्ञान विभाग केंद्र के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर सोमवार तक फिर से निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है जिससे ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तीव्रता की बारिश हो सकती है।

उन्होंने बताया कि मयूरभंज, क्योंझोर, सुंदरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, जाजपुर, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़ और केंद्रपाड़ा जैसे जिलों में रविवार को भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग केंद्र की ओर से जारी एक बुलेटिन के अनुसार ओडिशा के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है जबकि सुंदरगढ़, क्योंझोर, देवगढ़, मयूरभंज, ढेंकानाल, संबलपुर, जाजपुर और भद्रक जिलों में कुछ जगहों पर सोमवार सुबह भारी बारिश हो सकती है। इसके अनुसार बारगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, नुआपाड़ा, बोलांगीर, सुंदरगढ़, देवगढ़, ढेंकानाल, कटक, जगतसिंहपुर, नबरंगपुर और कोरापुट जिलों में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने निम्न दबाव के प्रभाव से समुद्र में स्थिति खराब होने की आशंका के मद्देनजर लोगों को सावधानी बरतने को कहा है और मछुआरों को रविवार तथा सोमवार को समुद्र तट के पास या समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। 


पंजाब सरकार ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद अलर्ट जारी किया

पंजाब में अगले 48 से 72 घंटों मे भारी बारिश होने के मौसम विभाग के पुर्वानूमान को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने अलर्ट जारी किया है। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में सभी उपायुक्तों को स्थिति पर करीबी नजर बनाए रखने का निर्देश दिया है।

उन्होंने इस दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। मुख्यमंत्री ने भारी बारिश से पैदा हुई किसी भी स्थिति में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि सिंह स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। 

राजस्थान में बाढ़ के हालात, कोटा में सेना बुलाई

राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हो गए हैं। बीते चौबीस घंटों में वर्षा जनित हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई है और कोटा के जलमग्न कैथून कस्बे में राहत एवं बचाव कार्य के लिये सेना की मदद ली जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हाड़ौती क्षेत्र के बारां, भीलवाड़ा, झालावाड़ और बूंदी में भी हालात गंभीर है और प्रशासन ने सेना को सर्तक रहने को कहा है।

Web Title: Weather Report: Flood havoc in the country: Meteorological Department issued rain alert in many states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे