व्यापारियों की मदद के लिए ‘दिल्ली बाजार’ वेब पोर्टल तैयार कर रहे हैं : केजरीवाल

By भाषा | Published: November 3, 2021 10:09 PM2021-11-03T22:09:29+5:302021-11-03T22:09:29+5:30

We are preparing 'Delhi Bazaar' web portal to help traders: Kejriwal | व्यापारियों की मदद के लिए ‘दिल्ली बाजार’ वेब पोर्टल तैयार कर रहे हैं : केजरीवाल

व्यापारियों की मदद के लिए ‘दिल्ली बाजार’ वेब पोर्टल तैयार कर रहे हैं : केजरीवाल

नयी दिल्ली, तीन नवंबर दिल्ली सरकार ‘दिल्ली बाजार’ नाम से एक पोर्टल तैयार कर रही है जिससे खान मार्केट और लाजपत नगर जैसे प्रसिद्ध बाजारों को व्यापक घरेलू और वैश्विक पहुंच मिलेंगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इस बाबत घोषणा करते हुए कहा कि इससे व्यापारियों और दुकानदारों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराया जाएगा।

केजरीवाल ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि इस पोर्टल के अगले साल अगस्त तक तैयार होने की उम्मीद है जिसमें शहर की सभी प्रसिद्ध दुकानों और उनके उत्पादों को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “ व्यावसायी, व्यापारी, निर्माता, बाजार और दुकानें न केवल इस पोर्टल पर अपने उत्पादों को प्रदर्शित कर सकेंगी, बल्कि उन्हें शहर, देश और यहां तक कि विदेशों में भी बेच सकेंगी।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि पोर्टल पर एक डिजिटल बाजार होगा जहां लोग दुकानों पर जा सकते हैं, अपने पसंद के उत्पादों की पहचान कर सकते हैं और उन्हें खरीद सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन भी करेगी।

केजरीवाल ने कहा, “ दिल्ली बाजार एक अग्रणी, अत्याधुनिक पोर्टल होगा जो दिल्ली के हर व्यापारी, व्यावसायी, पेशेवर, सेवा प्रदाता और दुकानदार को वैश्विक ऑनलाइन पहचान देगा।” उन्होंने कहा कि खरीदार डिजिटल माध्मय से दिल्ली के बाजारों में जा सकेंगे, अपनी पसंद का कोई भी उत्पाद अपने घर से ही खरीद सकेंगे।

उन्होंने कहा कि पोर्टल की शुरुआत के बाद व्यापक ई-बाजार स्थान उपलब्ध होगा और इससे दिल्ली का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), कर राजस्व, रोजगार और समग्र आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘दिल्ली बाजार' वैश्विक स्तर पर पहला पोर्टल होगा जहां शहर का हर उद्यमी दुनिया में कहीं भी, किसी को भी अपने उत्पादों का प्रदर्शन और बिक्री कर सकेगा। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर स्थानीय व्यवसायों को काफी प्रोत्साहन मिलेगा और लोग सभी दुकानों के सभी उत्पादों को देख सकेंगे।

दिवाली की पूर्व संध्या पर पोर्टल की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने कहा, “ लाजपत नगर-सरोजिनी नगर के बाजारों से लेकर स्थानीय डीडीए बाजारों तक, दिल्ली की हर दुकान अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकेगी।” उन्होंने कहा कि इससे ‘स्टार्टअप्स’ को भी काफी फायदा होगा।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस अवधारणा को मूर्त रूप देने के लिए काम शुरू कर दिया गया है और इसके लिए दिशानिर्देश तय किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहार का मौसम चल रहा है और बाजार में भीड़ है तथा लोग कोविड-19 से बचाव के नियमों का पालन करने में लापरवाही बरत रहे हैं। उन्होंने लोगों से सभी एहतियात बरतने और मास्क लगाने को कहा।

केजरीवाल ने त्यागराज स्टेडियम में बृहस्पतिवार शाम सात बजे एक कार्यक्रम में लोगों को दीपावली पूजा के लिए आमंत्रित किया है, जहां वह और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद होंगे।

इस बीच व्यापारियों और दुकानदारों ने इस आगामी पोर्टल पर मिली जुली प्रतिक्रिया दी है। कुछ ने इसे अनूठा विचार बताया है जबकि अन्य ने इसकी व्यवहारिकता और शहर के बाजारों के भविष्य को लेकर आशंका व्यक्त की है।

‘चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री’ के अध्यक्ष ब्रिजेश गोयल ने इसे अनूठा विचार बताते हुए कहा कि इससे शहर की व्यापारी बिरादरी को लाभ होगा। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि व्यापारियों के पास एक समर्पित सरकारी डिजिटल मंच होगा जहां वे ई-वाणिज्य आधारित व्यापार को बढ़ा सकते हैं और साथ-साथ उनकी दुकानों पर भी ग्राहक आएंगे।

गोयल ने यह भी कहा कि ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल राष्ट्रीय राजधानी के बाजारों को शहर की सीमाओं से बाहर पूरे देश और दुनिया के अलग अलग हिस्सों में ले जाएगा।

चांदनी चौक ‘सर्व व्यापार मंडल’ के प्रमुख संजय भार्गव ने कहा कि सरकार को पूरे शहर में बाजारों की अवसंरचना के उन्नयन पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि चांदनी चौक का कायाकल्प किया गया लेकिन फिर से अतिक्रमण होने लगा है।

‘सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन’ के अध्यक्ष देवराज बावेजा ने कहा कि सरकार की इस पहल से व्यापारी बिरादरी को फायदा नहीं होगा, क्योंकि यह मौजूदा खरीदारी पोर्टल से अलग नहीं होगा। उन्होंने कहा, “ यह कदम शहर के बाजारों को खत्म कर देगा। हम ऑनलाइन खरीदारी की वजह से पहले ही परेशान हैं। अगर ऑनलाइन पोर्टल के विचार पर अमल किया जाता है तो यह सिर्फ हमारे व्यापार में बाधा डालेगा।”

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने भी इसी तरह की चिंताओं को व्यक्त किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: We are preparing 'Delhi Bazaar' web portal to help traders: Kejriwal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे