आदिवासियों को 'वनवासी' कहने पर राहुल गांधी ने जताई आपत्ति, आदिवासी अधिकारों की वकालत करते हुए बोले- "वे देश के मूल मालिक..."

By अंजली चौहान | Published: August 13, 2023 04:33 PM2023-08-13T16:33:40+5:302023-08-13T16:40:57+5:30

वायनाड सांसद ने कहा कि भाजपा आदिवासी के बजाय "वनवासी" कहकर आदिवासी समुदाय का "अपमान" करती है और उद्योगपतियों को सौंपने के लिए उनकी वन भूमि छीन लेती है।

Wayanad On declaring tribals as 'forest dwellers Rahul Gandhi said They are the original masters of the country | आदिवासियों को 'वनवासी' कहने पर राहुल गांधी ने जताई आपत्ति, आदिवासी अधिकारों की वकालत करते हुए बोले- "वे देश के मूल मालिक..."

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsसांसदी बहाली के बाद पहली बार वायनाड पहुंचे राहुल गांधी आदिवासी अधिकारों की वकालत राहुल गांधी ने की बीजेपी द्वारा वनवासी बुलाने पर राहुल गांधी ने किया ऐतराज

वायनाड: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को वायनाड में आदिवासी अधिकारों की वकालत करते हुए केंद्र सरकार पर हमला बोला है।

राहुल गांधी ने सत्तारूढ़ भाजपा पर आदिवासी समुदायों को जंगलों तक सीमित रखने और उन्हें 'आदिवासी' के बजाय 'वनवासी' कहकर भूमि के मूल मालिकों के रूप में उनकी स्थिति से इनकार करने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

वायनाड सांसद ने उस मुद्दे को दोहराया जो उन्होंने कुछ दिन पहले राजस्थान में पार्टी की एक रैली को संबोधित करते हुए उठाया था, जहां उन्होंने कहा था कि भाजपा आदिवासी समुदाय को आदिवासी के बजाय "वनवासी" कहकर उनका "अपमान" करती है और उनकी वन भूमि छीन लेती है। इसे उद्योगपतियों को सौंप दो।

आज राज्य के वायनाड जिले के मननथावाडी क्षेत्र के नल्लूरनाद में डॉ. अंबेडकर जिला मेमोरियल कैंसर सेंटर में एचटी कनेक्शन का उद्घाटन करने के बाद गांधी ने आरोप लगाया कि आदिवासियों को वनवासी कहने के पीछे एक "विकृत तर्क" है।

आदिवासी देश के मूल मालिक

उन्होंने कहा कि आदिवासी अधिकारों का समर्थन करते हुए कहा कि आदिवासी भाई-बहन देश के मूल मालिक है। उन्होंने आदिवासियों के अधिकारों पर भी जोर दिया और कहा कि उन्हें जमीन और जंगल पर उनका अधिकार दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, "मैं देश भर में घूम रहा हूं और पूरे भारत में आदिवासी भाइयों और बहनों से मिला हूं।" राहुल गांधी ने वायनाड में कहा कि वहाँ 'आदिवासी' नामक शब्द है, जिसका अर्थ है भूमि के मूल मालिक। इसका मतलब है एक विशेष ज्ञान, जिस पृथ्वी पर हम रहते हैं उसके पर्यावरण की एक विशेष समझ... जिस ग्रह पर हम रहते हैं उसके साथ एक विशेष संबंध, और इसका अर्थ यह भी है कि वे (आदिवासी) "इस देश के मूल मालिक हैं। उन्होंने कहा, "उन्हें जमीन, जंगल पर अधिकार दिया जाना चाहिए और वे जो चाहें करने की इजाजत दी जानी चाहिए।" 

जानकारी के अनुसार, राहुल गांधी सांसदी बहाल होने के बाद पहली बार वायनाड में एक अस्पताल में बिजली सुविधा का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इसी दौरान उन्होंने आदिवासियों को मूल मालिक बताते हुए राहुल गांधी ने आगे कहा कि उन्हें अपने बच्चों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने, डॉक्टर और वकील बनने या व्यवसाय शुरू करने की अनुमति देनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि 'वनवासी' शब्द के पीछे का विचार यह है कि आप जंगल में हैं और आपको कभी जंगल नहीं छोड़ना चाहिए। और यह हमें बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है। हम ऐसा करते हैं इस शब्द को स्वीकार न करें।

बता दें कि राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को केरल पहुंचे, जो वायनाड के सांसद के रूप में बहाल होने के बाद उनकी पहली यात्रा है।

Web Title: Wayanad On declaring tribals as 'forest dwellers Rahul Gandhi said They are the original masters of the country

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे