Watch: भारतीय नौसेना के अग्निवीरों के पहले बैच की ऐतिहासिक पासिंग आउट परेड

By रुस्तम राणा | Published: March 28, 2023 09:48 PM2023-03-28T21:48:00+5:302023-03-28T21:54:57+5:30

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 2,585 अग्निवीरों (पुरुषों और महिलाओं) की पहली पीओपी की समीक्षा की।

WATCH Historic Passing Out Parade Of Indian Navy's First Batch Of Agniveers | Watch: भारतीय नौसेना के अग्निवीरों के पहले बैच की ऐतिहासिक पासिंग आउट परेड

Watch: भारतीय नौसेना के अग्निवीरों के पहले बैच की ऐतिहासिक पासिंग आउट परेड

Highlightsभारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 2,585 अग्निवीरों (पुरुषों और महिलाओं) की पहली पीओपी की समीक्षा कीभारतीय नौसेना के अनुसार आज आईएनएस चिल्का से 273 महिलाओं सहित 2,585 अग्निवीर निकलेयह देश में किसी भी प्रशिक्षण संस्थान से अग्निवीरों का पहला पासिंग आउट है

चिल्का: अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए अग्निवीरों के पहले बैच की पासिंग आउट परेड मंगलवार को भारतीय नौसेना के जहाज (आईएनएस) चिल्का में सफलतापूर्वक आयोजित की गई। सूर्यास्त के बाद शुरू होने वाला यह अपनी तरह का पहला समारोह है। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 2,585 अग्निवीरों (पुरुषों और महिलाओं) की पहली पीओपी की समीक्षा की।

समारोह में बोलते हुए, भारतीय नौसेना प्रमुख ने इस दिन को ऐतिहासिक बताया। नौसेना प्रमुख ने कहा, आप सभी भारतीय नौसेना के इतिहास में एक नया अध्याय शुरू कर रहे हैं। जैसा कि राष्ट्र देखता है, हमारी महिला नाविक देश में युवा महिलाओं की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरणा प्रदान करेंगी। 

उन्होंने आगे कहा, जैसा कि अग्निवीर आईएनएस चिल्का से पास आउट हुए हैं, मैं उनमें से हर एक को आश्वस्त करना चाहता हूं कि वे एक रोमांचक और बेहद संतोषजनक करियर की उम्मीद कर सकते हैं जो कई मायनों में चुनौतीपूर्ण भी होगा।

भारतीय नौसेना के अनुसार आज आईएनएस चिल्का से 273 महिलाओं सहित 2,585 अग्निवीर निकले। यह देश में किसी भी प्रशिक्षण संस्थान से अग्निवीरों का पहला पासिंग आउट है।

पास आउट होने के बाद इन युवा आकांक्षी सैनिकों को मई से पेशेवर प्रशिक्षण लेना होगा। सफल प्रशिक्षुओं को उनके समुद्री प्रशिक्षण के लिए अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा।

अग्निपथ योजना 14 जून, 2022 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय सशस्त्र बलों के तीन सेवा प्रमुखों द्वारा शुरू की गई थी। नवंबर से, भारतीय नौसेना ने देश के सभी कोनों से अग्निवीरों की भर्ती शुरू कर दी थी। इसने महिला अग्निवीरों की भर्ती के लिए भी पहल की।

Web Title: WATCH Historic Passing Out Parade Of Indian Navy's First Batch Of Agniveers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे