AIIMS को है कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN के ट्रायल के लिए वॉलेंटियर्स की आवश्यकता, कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति इस तरह कर सकता है रजिस्ट्रेशन

By सुमित राय | Published: July 19, 2020 02:09 PM2020-07-19T14:09:56+5:302020-07-19T14:09:56+5:30

आईसीएमआर ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर स्वदेशी कोविड-19 टीका COVAXIN तैयार किया है, जिसका ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है।

Volunteers needed for clinical trial of Covid-19 vaccine Covaxin in AIIMS Delhi | AIIMS को है कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN के ट्रायल के लिए वॉलेंटियर्स की आवश्यकता, कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति इस तरह कर सकता है रजिस्ट्रेशन

कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकोरोना वायरस की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है।एम्स स्वदेशी वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए सोमवार से स्वस्थ्य व्यक्तियों का नामांकन शुरू करेगा।स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन ट्रायल के लिए कोई भी स्वस्थ व्यक्ति हिस्सा ले सकता है।

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और भारत में अब तक 10.77 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इस बीच एक अच्छी खबर आई है कि कोरोना वायरस की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) स्वदेशी वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए सोमवार से स्वस्थ्य व्यक्तियों का नामांकन शुरू करेगा।

एम्स, दिल्ली Covaxin के चरण I और II के मानव परीक्षणों के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा चुने गए 12 संस्थानों में से एक है। चरण I के दौरान 375 वॉलेंटियर्स पर वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा और उनमें से अधिकतम 100 एम्स के होंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक एम्स के सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय ने बताया, "हम सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। हम स्वस्थ वॉलेंटियर्स का चयन करने जा रहे हैं, जिनका कोविड-19 का कोई इतिहास नहीं रहा हो।"

कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति बन सकता है ट्रायल का हिस्सा

स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन ट्रायल के लिए कोई भी स्वस्थ व्यक्ति हिस्सा ले सकता है। जो परीक्षण में भाग लेना चाहता है, वह ctaiims.covid19@gmail.com पर एक ईमेल भेज सकता है या 7428847499 पर एसएमएस या कॉल कर सकता है।

375 वॉलेंटियर्स पर होगा ह्यूमन ट्रायल

भारत बायोटेक के मुताबिक, 375 वॉलेंटियर्स पर यह ह्यूमन ट्रायल किए जाएंगे। यह ट्रायल कुल 3 चरणों में होंगे और पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है। एम्स (AIIMS) समेत भारत के 12 संस्थान इस ह्यूमन ट्रायल में हिस्सा ले रहे हैं। एम्स पटना में 10 वालेंटियर्स को यह वैक्सीन दी गई है और अभी तक किसी भी वालेंटियर में कोई साइड इफेक्ट होने की जानकारी नहीं है। यह खबर वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ा रही है।

इन शहरों में होगा वैक्सीन का ट्रायल

आईसीएमआर ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर स्वदेशी कोविड-19 टीका (COVAXIN) विकसित किया है। आईएमएस एंड एसयूएम हास्पिटल के अलावा, क्लीनिकल ट्रायल के लिए चुने गए अन्य संस्थान विशाखापत्तनम, रोहतक, नई दिल्ली, पटना, बेलगाम (कर्नाटक), नागपुर, गोरखपुर, कट्टानकुलतुर (तमिलनाडु), हैदराबाद, आर्य नगर, कानपुर (उत्तर प्रदेश) और गोवा में स्थित हैं।

भारत में 10 लाख 77 हजार 618 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)
भारत में 10 लाख 77 हजार 618 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत में 6.53 लाख लोग हो चुके हैं कोरोना से ठीक

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में अब तक 10 लाख 77 हजार 618 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिसमें से 26 हजार 816 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत में अब तक 6 लाख 77 हजार 423 लोग अब तक कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं, जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है और भारत में कोरोना वायरस के 3 लाख 73 हजार 379 एक्टिव केस मौजूद हैं।

Web Title: Volunteers needed for clinical trial of Covid-19 vaccine Covaxin in AIIMS Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे