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वंदे भारत चेयर कारः 3 घंटे में जाएं कटड़ा से श्रीनगर, 8 कोच वाली ट्रेन में दो क्लास-एक एग्जीक्यूटिव और सात एसी चेयर कार, जानें और खासियत

By सुरेश एस डुग्गर | Updated: June 2, 2025 16:25 IST

Vande Bharat Chair Car: विंडशील्ड में हीटिंग एलिमेंट, पानी और बायो-टायलेट टैंक में सिलिकॉन हीटिंग पैड, गर्म पाइपलाइन और भारतीय शौचालयों में हीटर शामिल हैं।

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ठळक मुद्देक्षेत्र में विशेष मौसम की स्थिति के कारण वंदे भारत ट्रेन में विशेष बदलाव किए गए हैं।तापमान शून्य से नीचे रहने के कारण वंदे भारत ट्रेन में बदलाव किए गए हैं। उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना, 209 किलोमीटर को चरणों में चालू किया गया था।

जम्मूः जम्मू से कश्मीर तक की यात्रा रेल से करने के इच्छुक लोगों के लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण होगी कि इस सप्ताह शुरू होने वाली ट्रेन न केवल अलग होगी, बल्कि खास भी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कश्मीर के लिए वंदे भारत चेयर कार का उद्घाटन करेंगे, जो कटड़ा और श्रीनगर के बीच की दूरी को केवल तीन घंटे में पूरा करेगी। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि कि कटड़ा और श्रीनगर के बीच की यात्रा सड़क मार्ग से लगभग छह से सात घंटे का समय लेती है, जबकि गंतव्यों के बीच उड़ान में एक घंटे से भी कम समय लगता है। रेल अधिकारी ने इस ट्रेन की अनूठी विशेषताओं के बारे में बताते हुए बताया कि इसमें विंडशील्ड में हीटिंग एलिमेंट, पानी और बायो-टायलेट टैंक में सिलिकॉन हीटिंग पैड, गर्म पाइपलाइन और भारतीय शौचालयों में हीटर शामिल हैं।

वंदे भारत में ये अपग्रेड इन चेयर कार ट्रेनों को पूरे साल चलने की अनुमति देंगे, यहां तक कि कश्मीर की कठोर सर्दियों में भी। आठ कोच वाली इस ट्रेन में दो क्लास हैं - एक एग्जीक्यूटिव क्लास कोच और सात एसी चेयर कार कोच। क्षेत्र में विशेष मौसम की स्थिति के कारण वंदे भारत ट्रेन में विशेष बदलाव किए गए हैं, क्योंकि तापमान शून्य से नीचे चला जाता है।

अधिकरियों ने बताया कि श्रीनगर और कश्मीर के अन्य हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे रहने के कारण वंदे भारत ट्रेन में बदलाव किए गए हैं। यह विशेष ट्रेन सबसे खराब मौसम में भी क्षेत्र में ट्रेन कनेक्टिविटी की अनुमति देगी। हालांकि अभी तक आधिकारिक घोषणाओं का इंतजार था जो अब खत्म होने जा रहा है।

शुरुआत में, ट्रेनें रोजाना एक बार चलेंगी और जरूरतों और मांगों के आधार पर आवृत्ति बढ़ाई जा सकती है। अधिकारी ने कहा कि मांग के अनुसार मार्ग का विस्तार भी किया जा सकता है। कुल 272 किलोमीटर में से, उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना, 209 किलोमीटर को चरणों में चालू किया गया था।

जिसमें 118 किलोमीटर का काजीगुंड-बारामुल्ला खंड का पहला चरण अक्टूबर 2009 में चालू हुआ था, इसके बाद जून 2013 में 18 किलोमीटर का बनिहाल-काजीगुंड, जुलाई 2014 में 25 किलोमीटर का उधमपुर-कटरा और पिछले साल फरवरी में 48.1 किलोमीटर लंबा बनिहाल-सांगलदान खंड चालू हुआ था।

46 किलोमीटर लंबे सांगलदान-रियासी खंड का काम भी पिछले साल जून में पूरा हो गया था, जिससे रियासी और कटरा के बीच कुल 17 किलोमीटर का खंड बच गया था, जिसे भी लगभग तीन महीने पहले पूरा किया गया था, जिसके बाद वंदे भारत सहित विभिन्न ट्रेनों के परीक्षण शुरू हुए। इस परियोजना पर 41,000 करोड़ रुपये की लागत आई।

4 जनवरी को कटरा-बनिहाल सेक्शन पर इलेक्ट्रिक ट्रेन का सफल ट्रायल रन किया गया। रेलवे ने पिछले कुछ महीनों में ट्रैक के विभिन्न खंडों पर कई ट्रायल किए हैं, जिनमें अंजी खाद और चिनाब पुल के दो प्रमुख मील के पत्थर शामिल हैं। कश्मीर को एक नई विशेष रूप से डिजाइन की गई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलेगी। यह नई सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन कटरा और श्रीनगर को जोड़ेगी। कटरा और श्रीनगर को जोड़ने वाली नई सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन जम्मू-कश्मीर में तीसरी ऐसी ट्रेन होगी।

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