Cultural Festival: उत्कर्ष न केवल एक वार्षिक तकनीकी सांस्कृतिक उत्सव है बल्कि विभिन्न कार्यक्रमों और भावनाओं का एक संग्रह है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 20, 2024 10:18 AM2024-03-20T10:18:20+5:302024-03-20T10:18:51+5:30

डॉ. अखिलेश दास गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के वार्षिक तकनीकी-सांस्कृतिक उत्सव उत्कर्ष 2024 का समापन समारोह आयोजित किया गया।

Utkarsh is not only an annual techno cultural festival but also a collection of various events and emotions | Cultural Festival: उत्कर्ष न केवल एक वार्षिक तकनीकी सांस्कृतिक उत्सव है बल्कि विभिन्न कार्यक्रमों और भावनाओं का एक संग्रह है

फाइल फोटो

डॉ. अखिलेश दास गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के वार्षिक तकनीकी-सांस्कृतिक उत्सव उत्कर्ष 2024 का समापन समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान विराज सागर दास ने कहा की उत्कर्ष न केवल एक वार्षिक तकनीकी सांस्कृतिक उत्सव है बल्कि विभिन्न कार्यक्रमों और भावनाओं का एक संग्रह है। संस्थापक डॉ. अखिलेश दास गुप्ता और अलका दास गुप्ता द्वारा बीबीडी छात्रों के लिए देखे गए सपने ने सचमुच जीवन बदल दिया है क्योंकि वे शैक्षणिक खेल और सहपाठी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। वे राष्ट्र निर्माण में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं । वे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। 

कुलपति पद्मश्री प्रोफेसर महेश वर्मा कुलपति ने संस्थान की प्रशंसा की और स्वीकार किया कि एडीजीआईपीएस प्रवेश के लिए सबसे पहली पसंद में से एक है। उन्होंने छात्रों के समग्र विकास के लिए संस्थान द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की। एडीजीआईपीएस के छात्रों ने शैक्षणिक सांस्कृतिक और खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करके विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। 

मीडिया समन्वयक डॉ प्रतुल अरविंद ने कहा की ADGIPS के छह छात्र जो GGSIPU के स्वर्ण पदक विजेता थे, उन्हें प्रतिष्ठित BBD पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसमें प्रत्येक को 21,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के कुलपति पद्मश्री प्रोफेसर महेश वर्मा, अध्यक्ष अलका दास गुप्ता, अध्यक्ष विराज सागर दास, उपाध्यक्ष देवांशी दास, द्वारा सम्मानित किया गया। बी.टेक, प्रबंध और कानूनी शिक्षा केंद्र के छात्र को उनके अनुकरणीय प्रदर्शन के आधार पर स्टूडेंट ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें 5100 रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

प्रदर्शनी भी आयोजित की गई
संस्थान के विभिन्न विभागों के छात्रों द्वारा प्रदर्शित तकनीकी परियोजना से अत्यधिक प्रभावित हुए, जैसे चंद्रमा की सतह पर रोवर की लैंडिंग का डिज़ाइन; इसरो द्वारा चयनित परियोजना, बिजली उत्पादन के लिए नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों का उपयोग, इलेक्ट्रोनिक साइकिल, अपशिष्ट उपचार, इंटरलॉकिंग पारगम्य कंक्रीट फुटपाथ, सौर ट्रैकिंग, भविष्यवाणी द्वारा सौर दक्षता में वृद्धि और वास्तविक समय अलर्ट का उत्पादन।

Web Title: Utkarsh is not only an annual techno cultural festival but also a collection of various events and emotions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे