US Secretary of State Michael Pompeo to arrive in India today | Top News: अमेरिकी विदेश मंत्री आज भारत पहुंचेंगे, दोनों देशों के बीच होगी टू प्लस टू वार्ता
फाइल फोटो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क टी. एस्पर 'टू प्लस टू' मंत्री स्तरीय वार्ता के लिए सोमवार को दिल्ली पहुंचेंगे। भारत का चीन के साथ जारी सीमा विवाद और अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों से एक हफ्ते पहले वार्ता के तीसरे संस्करण में हिस्सा लेने दोनों नेता आए हैं। टू प्लस टू वार्ता मंगलवार को होगी। वार्ता में भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। वार्ता में कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी जिसमें हिंद -प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव बढ़ाने का चीन का प्रयास और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में उसका आक्रामक व्यवहार भी शामिल है। पिछले कुछ महीने से अमेरिका कई विवादास्पद मुद्दों को लेकर चीन पर हमले कर रहा है जिसमें भारत के साथ सीमा विवाद, दक्षिण चीन सागर में इसकी सैन्य उग्रता और हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शनों से निपटने का तरीका शामिल है। पोम्पियो और एस्पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

आज से शुरू होगा चार दिवसीय सेना कमांडरों का सम्मेलन

दिल्ली में आज से चार दिवसीय सेना कमांडरों का सम्मेलन शुरू हो जा रहा है। इस कार्यक्रम में थल सेना के वरिष्ठ अधिकारी, सेना उप प्रमुख, सभी सेना कमांडर, सेना मुख्यालय के प्रधान कर्मचारी अधिकारी (पीएसओ) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

कर्नाटक में विशेष विधानसभा सत्र की मांग

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सिद्धरमैया ने रविवार को कहा कि कर्नाटक में बाढ़ की स्थिति पर चर्चा करने के लिए विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाया जाना चाहिए। सिद्धरमैया ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि राज्य के लोग बारिश, कोविड-19 और भाजपा नीत सरकार में भ्रष्टाचार की तीन आपदाओं को झेल रहे हैं। उन्होंने कहा, “पिछले कुछ महीनों में बाढ़ के कारण किसानों की हालत खराब हुई है। उन्हें अपने घर और मवेशी खोने पड़े हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री को इस पर चर्चा के लिए तत्काल विधानसभा का सत्र बुलाना चाहिए।” उन्होंने कहा कि राज्य के लोग पहले से ही बाढ़ और महामारी से जूझ रहे हैं और अब उन्हें कर्नाटक भाजपा के भ्रष्टाचार का भी सामना करना पड़ रहा है। सिद्धरमैया ने कहा कि इन मुद्दों पर चर्चा के लिए विधानसभा एक उचित मंच होगा।

'कोविड-19 हमारे समय का सबसे बड़ा संकट'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने रविवार को कहा कि “कोविड-19 महामारी हमारे समय का सबसे बड़ा संकट है।” एंतोनियो गुतारेस ने विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन के ऑनलाइन सत्र का उद्घाटन करते हुए यह कहा। उन्होंने कहा कि इस महामारी से लड़ने के लिए विकसित देशों को उन देशों की मदद करनी चाहिए जिनके पास संसाधन की कमी है।

प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार के खिलाफ राष्ट्रीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सतर्क भारत, समृद्ध भारत के मुद्दे पर 27 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सतर्कता एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। केन्द्रीय जांच ब्यूरो इस राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करता है जो प्रतिवर्ष 27 अक्टूबर से दो नवंबर तक आयोजित होने वाले “सतर्कता जागरूकता सप्ताह” के साथ-साथ हो रहा है। इस सम्मेलन की गतिविधियों में सतर्कता संबंधी विषयों पर ध्यान दिया जाएगा जिनमें लोगों को जागरूक करना और नागरिकों की सहभागिता से सार्वजनिक जीवन में अस्मिता तथा सत्यनिष्ठा के भारत के संकल्प को पुष्ट करना है।

Web Title: US Secretary of State Michael Pompeo to arrive in India today

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे