डोनाल्ड ट्रंप ने ठुकराया गणतंत्र दिवस पर भारत आने का न्योता, डोभाल को पत्र लिखकर बताई ये वजह

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: October 28, 2018 09:35 AM2018-10-28T09:35:10+5:302018-10-28T09:46:15+5:30

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने गणतंत्र दिवस के मौके पर चीफ गेस्‍ट के रूप में भारत आने के मोदी सरकार के न्‍योते को ठुकरा दिया है।

us president donald trump turns down invitation to visit india on republic day | डोनाल्ड ट्रंप ने ठुकराया गणतंत्र दिवस पर भारत आने का न्योता, डोभाल को पत्र लिखकर बताई ये वजह

डोनाल्ड ट्रंप ने ठुकराया गणतंत्र दिवस पर भारत आने का न्योता, डोभाल को पत्र लिखकर बताई ये वजह

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने गणतंत्र दिवस के मौके पर चीफ गेस्‍ट के रूप में भारत आने के मोदी सरकार के न्‍योते को ठुकरा दिया है। इस न्योते को ठुकराते ही हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि कहीं दोनों के रिश्त में खटास आ गई है।  अमेरिकी अधिकारियों ने इस संबंध में हाल ही में भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को एक पत्र सौंपा है। 

खबर के अनुसार इस साल से गणतंत्र दिवस के मौके पर  ट्रंप का स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन और कुछ राजनीतिक कार्यक्रम निर्धारित हो सकते हैं। इसके लिए भारत ने अप्रैल में अमेरिकी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस के अवसर पर उनको न्योता भेजा था।

इस बात की जानकारी खुद अमेरिकी अधिकारियों ने दी थी। उनके द्वारा कहा गया था कि निमंत्रण का जवाब 2 + 2 वार्ता के बाद  दिया जाएगा। रूस से भारत की रक्षा खरीद और ईरान से तेल आयात के कारण भारत और अमेरिका के बीच तनाव का माहौल है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि इस पत्र में अजीत डोभाल को  ट्रंप ने न आ सकने पर खेद जताया है। माना जा रहा है कि इसका कारण अमेरिका में कुछ राजनीतिक कार्यक्रम और ट्रंप का स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन है, जो 26 जनवरी से कुछ दिन पहले या ठीक उसके बाद निर्धारित हो सकता है। 

वहीं, भारत ने ईरान से तेल आयात रोकने और उसमें भारी कटौती करने जैसे अमेरिकी दबाव को भी खारिज कर दिया था। अमेरिका चाहता है कि भारत पूरी तरह से  4 नवंबर तक ईरान से तेल आयात पूरी तरह से रोक देगा। वहीं, मुद्दे पर भारत ने कहा था कि वह अपनी ऊर्जा जरूरतों के आधार पर कार्य करेगा।

यही नहीं भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ने नवंबर महीने के लिए ईरान को तेल का आर्डर भी दे दिया है। हांलाकि अभी तक भारत ने इसपर बहुत ही साफ शब्दों में जवाब दिया था और ईराक से तेल आयात पर रोक लगाना तो दूर भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ने दुबारा तेल का नया आर्डर दे दिया था।

English summary :
US President Donald Trump has rejected the invitation of the Modi Government to come to India as Chief Guest on the occasion of Republic Day, 26th January. US officials have recently handed over a letter to India's National Security Adviser Ajit Doval.


Web Title: us president donald trump turns down invitation to visit india on republic day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे