Aadhaar Card News: 14 जून से पहले फ्री में आधार कार्ड को करा लें अपडेट नहीं तो देने होंगे पैसे, जानें तरीका

By आजाद खान | Published: May 31, 2023 11:35 AM2023-05-31T11:35:24+5:302023-05-31T11:53:09+5:30

बता दें कि जिन लोगों का आधार अपडेट नहीं है वे जल्द ही अपनी नजदीकी आधार केंद्र जाएं और अपटू डेट करा लें क्योंकि यूआईडीएआई की पोर्टल में अभी आधार के केवल पहचान और पता को ही फ्री में अपडेट कराने की सुविधा दी जा रही है।

update your uidai aadhaar card before 14 june otherwise you have to pay fees know more | Aadhaar Card News: 14 जून से पहले फ्री में आधार कार्ड को करा लें अपडेट नहीं तो देने होंगे पैसे, जानें तरीका

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsआधार कार्ड अपडेट करने की अंतिम तारीख नजदीक आ रही है।ऐसे में अभी फ्री में यह अपडेट हो रहा है लेकिन अंतिम तारीख के बाद इसके लिए फीस लगनी शुरू हो जाएगी। बता दें कि इस फ्री की सेवा में केवल पहचान और पता को ही अपडेट कराने की सुविधा दी गई है।

नई दिल्ली:  आधार कार्ड को लेकर एक नई अपडेट सामने आई है।  यूआईडीएआई (UIDAI) ने हाल में ही आधार कार्ड को लेकर एक अपडेट जारी किया है जिसमें लोगों को उनके आधार में कुछ सुधार करने की सुविधा दी है और वो भी अभी ये सेवा फ्री में दी जा रही है। ऐसे  यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा दी जा रही यह फ्री सेवा जल्द ही खत्म हो जाएगी जिसके बाद आपको ये अपडेट के लिए पैसे देने होंगे। 

ऐसे में आज हम यह जान लेते है कि अभी हम अपने आधार कार्ड में कौन-कौन से सुधार फ्री में कर सकते है। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि इन सुधार के लिए हमें कहां जाना होगा और किन स्टेप्स को फॉलो करने होंगे। 

14 जून तक कराए फ्री में आधार अपडेट

आईडीएआई के अनुसार, myAadhaar पोर्टल में कुछ चीजों के अपडेट अभी फ्री है और यह फ्री की सेवा 14 जून को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में जिन लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट करना है वे 14 जून से पहले कर लें वरना फिर इसके लिए इस तारीख के बाद उन्हें फीस देनी होगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि आधार केंद्रों से आधार कार्ड में अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपए की फीस देनी होती है। 

लेकिन यही अपडेट अगर आप आईडीएआई के पोर्टल से अगर करते है तो यह सेवा आपके लिए वहां फ्री है और इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि सभी आधार केंद्रों में आप आधार के हर तरह के अपडेट करा सकते है लेकिन पोर्टल में केवल आप अपनी पहचान और पता को ही अपडेट करा सकते है और बाकी अन्य अपडेट के लिए आपको आधार के केंद्रों में ही जाना होगा जहां आपको फीस देनी होगी। बता दें कि 14 जून के बाद आधार कार्ड में पहचान और एड्रेस प्रूफ अपडेट कराने के लिए 100 रुपए फीस देने होंगे जो अभी हर किसी के लिए फ्री है। 

Aadhaar Card News: अभी फ्री में ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट

यूआईडीएआई की पोर्टल में आधार कार्ड में अभी केवल पहचान और एड्रेस प्रूफ ही फ्री में अपडेट हो रहा है, बाकि चीजों को अपडेट करने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्रों में जाना होगा। ऐसे में घर बैठे आप कैसे अपनी पहचान और एड्रेस प्रूफ को अपडेट कर सकते है। आइए एक-एक करके जान लेते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले आपको  https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। 
यहां पर आपको अपना आधार कार्ड का नंबर देना होगा और फिर मोबाइल पर आई हुई ओटीपी को वेरिफाई कराना होगा। 
इसके बाद डॉप लिस्ट में अपना आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ को स्केन कर अपलोड करना होगा।
फिर इसके बाद आपका 14 अंकों का अपडेट अनुरोध नंबर (UNR) जेनरेट हो जाएगा और अपडेट की जानकारी फोन पर आ जाएगी। 
ऐसे में इसके बाद आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं या फिर इसे अपने सिस्सटम में सेव भी करके रख सकते है। 
 

Web Title: update your uidai aadhaar card before 14 june otherwise you have to pay fees know more

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे