यूपी: टीवी मकैनिक की बेटी सानिया मिर्जा ने रचा इतिहास, बनी देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट, जानिए इनके बारे में

By आजाद खान | Published: December 23, 2022 11:42 AM2022-12-23T11:42:21+5:302022-12-28T15:56:01+5:30

आपको बता दें कि सानिया का पिता एक टीवी मकैनिक है। बेटी की इस तरह से उपलब्धी को देख पूरा परिवार काफी खुश है।

up mirzapur TV mechanic daughter Sania Mirza created history became india first Muslim woman fighter pilot | यूपी: टीवी मकैनिक की बेटी सानिया मिर्जा ने रचा इतिहास, बनी देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट, जानिए इनके बारे में

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsउत्तर प्रदेश के मिर्जापुर की रहनेवाली सानिया मिर्जा ने इतिहास रचा है। वह देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बनने जा रही है। इसके लिए वह एनडीए ट्रेनिंग के लिए 27 दिसंबर को पुणे जाने वाली है।

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले की रहने वाली सानिया मिर्जा ने एनडीए 149 की परीक्षा पास की है और उसे इस परीक्षा में 63वें रैंक मिला है। आपको बता दें कि सानिया मिर्जा ने परीक्षा तो पास कर लिया है लेकिन इसके बाद उनको एकेडमी के सभी कोर्स, ट्रेनिंग और इंटरनल एग्जाम देने होंगे और इसे पूरा करने के बाद ही उन्हें यह पोस्ट मिलेगा। 

अगर सबकुछ में वो पास हो जाती है तो वो इससे देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बन जाएगी। एक छोटे से गांव से आने वाली सानिया के लिए यह एक बड़ी उपलब्धी मानी जा रही है और ऐसे में उसे लोगों द्वारा खूब बधाई भी दी जा रही है। 

बचपन से क्या बननी चाहती थी सानिया मिर्जा

यूपी बोर्ड से पढ़ाई पूरी करने वाली सानिया मिर्जा बचपन से इंजीनियर बनना चाहती थी। लेकिन कक्षा 11वीं के दौरान ही ऐसा कुछ हुआ कि वह एनडीए में जाने की ठान ली और उसकी तैयारी में लग गई थी। ऐसे में सानिया ने परीक्षा दिया और वे इसमें पास भी हो गई। सानिया के इस उपलब्धी से उसके घर वाले काफी खुश है। 

इससे सानिया बन सकती है देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट

सानिया मिर्जा मिर्जापुर जिले के देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के एक छोटे से गांव जसोवर की रहने वाली है। उसने 10वीं की पढ़ाई गांव के ही पंडित चिंतामणि दुबे इंटर कॉलेज से पूरी की है। इसके बाद उसने शहर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज से अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी की है। आपको बता दें कि उसने यूपी बोर्ड की परीक्षा में जिला टॉप भी किया है। 

ऐसे में सानिया ने 10 अप्रैल को एनडीए की परीक्षा दी थी और पिछले महीने जारी लिस्ट में उनका नाम आया था। आपको बता दें कि एनडीए के इस परीक्षा में कुल 519 उम्मीदवार पास हुए है जिसमें से सानिया को 63वां रैंक मिला है। वहीं अगर बात करेंगे लड़कियों की तो इस में सानिया ने ऑल इंडिया में 10वां रैंक हासिल किया है। 

ऐसे मिली पायलट बनने की प्रेरणा

सानिया ने यूपी बोर्ड से एनडीए की परीक्षा पास कर यह साबित कर दिया है कि यूपी बोर्ड वाले छात्राएं भी इस परीक्षा को निकाल सकती है। इस पर बोलते हुए सानिया ने कहा कि सीबीएसई, आईसीएसई ही नहीं, बल्कि यूपी बोर्ड के विद्यार्थी भी इस परीक्षा में बैठ सकते है और उसमें पास भी हो सकते है। 

पहले से ही इंजीनियर बनने की चाह रखने वाली सानिया ने जब कक्षा 11वीं में देश की प्रथम महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी के बारे में जाने को उसकी राय बदल गई और उसने भी पायलट बनने की ठान ली। ऐसे में इसकी तैयारी कर परीक्षा में बैठी और पास भी हो गई। 

कई लड़कियों के लिए सानिया बनी एक प्रेरणा

सानिया ने बताया कि वह कुछ ऐसा करना चाहती थी जो लड़कियों के लिए ज्यादा प्रेरणादायक हो। ऐसे में वह इंजीनियर बनने का सपना छोड़ पायलट बनने का फैसला लिया और इतिहास रच दिया है। उसके इस इच्छा में उसके परिवार वालों ने भी उसका खूब साथ दिया है। 

उसके पिता ने बताया कि वे एक टीवी मैकेनिक है, ऐसे में उनसे बेटी के लिए जो कुछ भी हुआ उन्होंने किया है। सानिया के इस उपलब्धी में उसके परिवार का भी बहुत बड़ा हाथ है। 
 

Web Title: up mirzapur TV mechanic daughter Sania Mirza created history became india first Muslim woman fighter pilot

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे