यूपी चुनाव: विपक्ष के दूसरे उम्मीदवार पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज, कांग्रेस के अजय राय पर मोदी-योगी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने का आरोप

By विशाल कुमार | Published: February 6, 2022 07:42 AM2022-02-06T07:42:19+5:302022-02-06T07:45:47+5:30

वाराणसी के पिंडरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा उन्हें लगातार प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के लोग लगातार उन पर पर दबाव बना रहे हैं कि वह भाजपा में शामिल हो जाएं, वरना उनका राजनीतिक करियर खराब कर दिया जाएगा। 

up election sedition-charge-on-congs-ajay-rai-in-varanasi-over-remarks-on-pm-modi-yogi-adityanath | यूपी चुनाव: विपक्ष के दूसरे उम्मीदवार पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज, कांग्रेस के अजय राय पर मोदी-योगी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने का आरोप

यूपी चुनाव: विपक्ष के दूसरे उम्मीदवार पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज, कांग्रेस के अजय राय पर मोदी-योगी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने का आरोप

Highlightsअजय राय वाराणसी के पिंडरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी हैं।उन पर पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने के आरोप है।इससे पहले बिजनौर से रालोद उम्मीदवार नीरज चौधरी पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया था।

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में विपक्षी दल के दूसरे प्रत्याशी के खिलाफ भी राजद्रोह का मुकदमा दर्ज हो गया है। वाराणसी के पिंडरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने के आरोप में शनिवार को राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया। अधिकारियों ने यहां जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि राय पर 31 जनवरी को वाराणसी जिले के पिंडरा विधानसभा क्षेत्र में राजेतारा गांव में ‘‘अनधिकृत’’ चुनाव प्रचार के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल तथा आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन के लिए भी मामला दर्ज किया गया है। 

इससे पहले, बिजनौर से राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के उम्मीदवार नीरज चौधरी पर चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कथित पाकिस्तान समर्थक नारेबाजी को लेकर राजद्रोह का एक मामला दर्ज किया गया था। विधानसभा क्षेत्र के स्थानीय निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट पर शनिवार शाम को फूलपुर पुलिस थाने में राय के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। 

वाराणसी के उप जिलाधीश और पिंडरा के निर्वाचन अधिकारी राजीव राय ने कहा, ‘‘इस प्रकरण के संबंध में कई शिकायतें मिली हैं। अजय राय ने अपने फेसबुक पेज पर लाइव में ये बातें कही हैं और मामले पर संज्ञान लिया गया है। चार सदस्यीय दल गठित किया गया है और सभी प्रक्रिया का पालन करने के बाद वह दोषी पाए गए हैं।’’ उन्होंने बताया कि इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता से जवाब मांगा गया, लेकिन उनका जवाब सतोषजनक नहीं पाया गया है। 

निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘‘राय को बिना अनुमति के प्रचार अभियान करते हुए पाया गया, जो कोरोना वायरस के लिए जारी दिशानिर्देशों तथा आदर्श आचार संहिता का भी उल्लंघन है। चुनाव प्रचार अभियान के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का भी इस्तेमाल किया।’’ 

इस मामले में अजय राय ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा उन्हें लगातार प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के लोग लगातार उन पर पर दबाव बना रहे हैं कि वह भाजपा में शामिल हो जाएं, वरना उनका राजनीतिक करियर खराब कर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ दिन पहले मुझे घर से निकलने नहीं दिया जा रहा था। हार्दिक पटेल के वाराणसी आगमन पर भी मेरे खिलाफ नोटिस जारी किया गया था। भाजपा सरकार यह जान ले कि जनता मेरे साथ है।’’

कौन हैं अजय राय:

भूमिहार समुदाय से आने वाले राय की इलाके के ब्राह्मण और भूमिहार समुदाय में अच्छी पकड़ है। उन्होंने अपना राजनीतिक जीवन भाजपा से शुरू किया था और वाराणसी से तीन बार भाजपा से विधायक बने थे।

साल 2009 में उन्होंने भाजपा छोड़ दी थी और सपा के टिकट पर भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी के सामने लोकसभा चुनाव लड़ा था जिसमें वह तीसरे स्थान पर आए थे।उसी साल उन्होंने कोलासला से निर्दलीय विधानसभा चुनाव लड़ा था और जीत गए थे।

साल 2012 में दिग्विजय सिंह के कहने पर वह कांग्रेस में शामिल हो गए और विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन के बाद राय ने 2012 का विधानसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर जीता था। हालांकि, 2017 में  अजय राय पिंडरा से विधानसभा चुनाव में तीसरे स्थान पर रहे थे। भाजपा के अवधेश सिंह ने चुनाव जीता था।

Web Title: up election sedition-charge-on-congs-ajay-rai-in-varanasi-over-remarks-on-pm-modi-yogi-adityanath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे