अयोध्याः राम मंदिर के जनवरी 2024 में भव्य उद्घाटन की तैयारी, यूपी सीएम आदित्यनाथ ने जनता को दिया निमंत्रण

By अनिल शर्मा | Published: May 25, 2023 06:47 AM2023-05-25T06:47:47+5:302023-05-25T07:36:46+5:30

एक बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार इसके भव्य उद्घाटन की तैयारी में और अयोध्या के हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन के विस्तार सहित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर तेजी से काम कर रही है। सहादतगंज से नया घाट तक 13 किलोमीटर लंबे रामपथ के निर्माण की दिशा में भी काम चल रहा है।

UP CM Adityanath invites the public to attend the grand opening of Ram Mandir In January 2024 | अयोध्याः राम मंदिर के जनवरी 2024 में भव्य उद्घाटन की तैयारी, यूपी सीएम आदित्यनाथ ने जनता को दिया निमंत्रण

अयोध्याः राम मंदिर के जनवरी 2024 में भव्य उद्घाटन की तैयारी, यूपी सीएम आदित्यनाथ ने जनता को दिया निमंत्रण

Highlightsअयोध्या में राम मंदिर तेजी से आकार ले रहा है। यूपी सरकार इसके भव्य उद्घाटन की तैयारी कर रही है। जनवरी 24 में भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे।

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर तेजी से आकार ले रहा है। यूपी सरकार इसके भव्य उद्घाटन की तैयारी कर रही है। अगले साल जनवरी में राम मंदिर में राम लला विराजमान हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार इसके भव्य उद्घाटन की तैयारी में है और अयोध्या के हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन के विस्तार सहित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर तेजी से काम कर रही है। सहादतगंज से नया घाट तक 13 किलोमीटर लंबे रामपथ के निर्माण की दिशा में भी काम चल रहा है।

एक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर के भव्य उद्घाटन में शामिल होने के लिए जनता को निमंत्रण दिया है और वह सक्रिय रूप से चल रही विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं।

बयान में यह भी उल्लेख किया गया है कि रामजानकी पथ और भक्ति पथ के विकास के लिए योजना बनाई गई है। आगंतुकों के बढ़ते प्रवाह को समायोजित करने के लिए हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन दोनों का विस्तार किया जा रहा है। प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने बताया कि इन घटनाक्रमों का उद्देश्य श्री राम जन्मभूमि और हनुमान गढ़ी मंदिर में भक्तों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाना है।

बयान में बताया गया है कि राम जन्मभूमि पथ की चौड़ाई 30 मीटर होगी, जबकि भक्ति पथ 14 मीटर चौड़ा होगा। अयोध्या के उन दुकानदारों के सहयोग पर भी प्रकाश डाला गया है, जिन्होंने स्वेच्छा से भव्य मंदिर के निर्माण और अन्य संबंधित सुविधाओं के लिए अपना दुकान परिसर प्रदान किया।

सरकार की मुआवजा वितरण प्रक्रिया बिना किसी अनियमितता के आगे बढ़ने की सूचना मिली है, और परियोजना से प्रभावित लोगों को नए विकसित परिसरों में दुकानें आवंटित की गई हैं। इसके अतिरिक्त, बयान के अनुसार, संपत्ति के मालिकों के सहयोग से कई दुकानदारों को उनके मूल स्थानों पर बसाने का प्रयास किया गया।

बता दें कि सम्पूर्ण राम मंदिर का निर्माण 2025 तक पूरा होगा। लेकिन जनवरी 24 में राम लला मंदिर में विराजमान हो जाएंगे। वहीं दिसंबर 2023 तक मंदिर के पहले चरण का काम भी पूरा हो जाएगा। प्रथम चरण का 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। करीब 160 स्तंभ लगाए जा चुके हैं। जहां राम लला विराजमान होंगे उस गर्भह का काम भी 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। पांचों मंडप बनकर भी लगभग तैयार हैं। 

Web Title: UP CM Adityanath invites the public to attend the grand opening of Ram Mandir In January 2024

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे